जियो-बीपी और महिंद्रा ग्रुप ने मिलाया हाथ, इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्‍स के लिए मिलकर करेंगे ये काम

दोनों कंपनियों के इस साझेदारी का उद्देश्य ईवी उत्पादों और सेवाओं के क्षेत्र में दोनों कंपनियों की ताकत का लाभ उठाना है और और साथ ही देश दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देना है। आइये बताते है कंपनी का क्या है फ्यूचर प्लान..

By Atul YadavEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 09:57 AM (IST) Updated:Fri, 10 Dec 2021 06:30 AM (IST)
जियो-बीपी और महिंद्रा ग्रुप ने मिलाया हाथ, इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्‍स के लिए मिलकर करेंगे ये काम
जियो-बीपी और महिंद्रा ग्रुप ने मिलाया हाथ Pic Credit- twitter

नई दिल्ली, पीटीआइ। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और ब्रिटेन के बीपी ने बुधवार को महिंद्रा समूह से एक बड़ी साझेदारी की। दोनों कंपनियों ने ईवी और कम कार्बन समाधान तलाशने के लिए महिंद्रा समूह के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर कर लिया है। रिलायंस और बीपी का महिंद्रा ग्रुप संग साथ आना भविष्य में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए यकीनन ढेर सारे नए रास्ते खोलेगा।

दोनों कंपनियों ने एक ज्वाइंट वेंचर में कहा कि उन्होंने इलेक्ट्रिक के लिए बैटरी स्वैपिंग प्रौद्योगिकी विकल्पों सहित ईवी और कम कार्बन समाधान तलाशने के लिए महिंद्रा समूह के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किया गया है।

कंपनी ने बयान में कहा

कंपनी ने एक बयान में कहा, ईवी उत्पादों और सेवाओं के निर्माण की खोज के अलावा, रिलायंस बीपी मोबिलिटी लिमिटेड (आरबीएमएल) और महिंद्रा समूह के बीच समझौता बिना किसी बाधा के कम कार्बन और पारंपरिक ईंधन में तालमेल की पहचान करेगा।

बयान के मुताबिक, ‘‘समझौता ज्ञापन में तिपहिया और चारपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों, क्वाड्रिसाइकिल और ई-एससीवी (चार टन से कम के छोटे वाणिज्यिक वाहन) सहित महिंद्रा वाहनों के लिए जियो-बीपी द्वारा चार्जिंग संबंधी समाधान का मूल्यांकन भी शामिल है।"

इसमें महिंद्रा ग्रुप के खुद के बेड़े के वाहन भी शामिल होंगे, जिसमें कैप्टिव फ्लीट और लास्ट माइल मोबिलिटी वाहन शामिल होंगे।

क्या है साझेदारी का उद्देश्य

साझेदारी का उद्देश्य ईवी उत्पादों और सेवाओं के क्षेत्र में दोनों कंपनियों की ताकत का लाभ उठाना है और और साथ ही देश दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देना है। इस एमओयू में कहा गया है, 'महिंद्रा ग्रुप और उसके चैनल पार्टनर लोकेशन का मूल्यांकन जियो-बीपी मोबिलिटी स्टेशनों और ईवी चार्जिंग और स्वैपिंग प्वाइंट्स के अलावा मौजूदा जियो-बीपी स्टेशनों का इस्तेमाल करने के लिए किया जाएगा।'

तेजी से हो रहे हैं इलेक्ट्रॉनिक वाहन लॉन्च

इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से बढ़ावा दिया जा रहा है। अभी हाल ही में जियो-बीपी ने महाराष्ट्र में अपना पहला मोबिलिटी स्टेशन लॉन्च किया है, जिसमें ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर सहित कई ईंधन विकल्प उपलब्ध हैं।

chat bot
आपका साथी