Jeep से लेकर Citroen तक भारत में लॉन्च करने को तैयार हैं ये धांसू कारें, देखें लिस्ट

देश में यूवी (यूटिलिटी व्हीकल्स) की मांग काफी बढ़ रही है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए तमाम वाहन निर्माता कंपनियां अपनी नई एसयूवी और एमपीवी कारों को लेकर आ रही हैं। आइये जीप और सिट्रोएन की तरफ से भारत में आने वाली कारों पर एक नज़र डालते हैं।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 02:31 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 07:56 AM (IST)
Jeep से लेकर Citroen तक भारत में लॉन्च करने को तैयार हैं ये धांसू कारें, देखें लिस्ट
Jeep से लेकर Citroen तक भारत में लॉन्च करने को तैयार हैं ये धांसू कारें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। फ्रांसिसी वाहन निर्माता कंपनी सिट्रोएन और अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में उसकी पार्टनर कंपनी जीप ने भारतीय बाजार के लिए कई नई कारों को लॉन्च करने की योजना बनाई है, जो अगले 3-4 वर्षों में आ जाएंगी। दिलचस्प बात यह है कि उनमें से ज्यादातर यूवी (यूटिलिटी व्हीकल) हैं क्योंकि यह सेगमेंट तेज गति से बढ़ रहा है। अपने इस लेख के जरिये हम आपको बता रहे हैं। Citroen और Jeep की आने वाली SUVs/MPV के बारे में, जो आने वाले सालों में भारतीय बाज़ार में दस्तक देने वाली हैं।

Jeep Meridian : अमेरिकी एसयूवी निर्माता की ओर से अगली बड़ी लॉन्च जीप मेरिडियन 7-सीटर एसयूवी होगी जो टोयोटा फॉर्च्यूनर और एमजी ग्लॉस्टर को चुनौती देगी। 2022 की शुरुआत में लॉन्च करने के लिए निर्धारित, मॉडल अप्रैल 2022 तक उत्पादन में प्रवेश कर सकता है। मेरिडियन को पॉवर देने के लिए इसमें एक 2.0L टर्बो डीजल इंजन हो सकता है जो Compass से लिया गया है।

New Jeep Grand Cherokee : नई 5-सीटर जीप ग्रैंड चेरोकी अगले साल किसी समय सीकेडी रूट के माध्यम से भारत आएगी। यह ग्रैंड चेरोकी से छोटी और अलग होगी। इसमें 3.6L V6 पेट्रोल इंजन होगा जो 290bhp की पावर के साथ आएगा। इसके अलावा नई जीप ग्रांड चेरोकी में एक 5.7L V8 इंजन भी दिया जा सकता है जो 357bhp की पावर पैदा करने में सक्षम होगा। अमेरिकी ऑटोमेकर भी क्रमशः जीप 516 (कोडनेम) और नई जीप रेनेगेड के साथ सब -4 मीटर एसयूवी और मध्यम आकार के एसयूवी सेगमेंट में प्रवेश करने की योजना बना रहा है। दोनों मॉडलों के 2023 या 2024 में लॉन्च होने की उम्मीद है।

Citroen C3 : फ्रांसीसी वाहन निर्माता ने हाल ही में भारतीय बाजार के लिए नई Citroen C3 छोटी कार की पुष्टि की है। मॉडल 2022 की शुरुआत में आने वाला है। जबकि C3 को ऑटोमेकर द्वारा हैचबैक कहा गया है, यह टाटा पंच और मारुति सुजुकी इग्निस सहित कई छोटी कारों को टक्कर देगी। इसके कुछ डिज़ाइन बिट्स C4 और C5X सहित बड़ी Citroen कारों से लिए गए हैं। इसे 1.2 लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल, 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जा सकता है। इतना ही नहीं यह देश की पहली फ्लैक्स फ्यूल इंजन द्वारा संचलित कार भी हो सकती है।

Citoren Berlingo : एमपीवी को उसकी घरेलूी सड़कों पर कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। हालाँकि, इसकी भारत लॉन्च टाइमलाइन पर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। मॉडल एक नए प्लेटफॉर्म को रेखांकित करता है और दो अलग-अलग आकारों में आता है। जिसमें स्टैंडर्ड और एक्सएल शामिल हैं। एक्सएल में दूसरी और तीसरी पंक्ति के लिए बेंच प्रकार की सीटों के साथ 7-सीट कॉन्फ़िगरेशन है। यह 1.5L पेट्रोल इंजन और 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आ सकती है। 

chat bot
आपका साथी