Jeep Commader 7 सीटर से जुड़ी ये जानकारी आई सामने, लांचिंग पर जानें रिपोर्ट

अमेरिका की प्रमुख एसयूवी निर्माता कंपनी जीप ने हाल ही में इस बात का खुलासा किया था कि कंपनी अपनी 7 सीटर एसयूवी का नाम जीप कमांडर रखा है। मिल रही जानकारी के मुताबिक कंपनी की इस एसयूवी के बारे में और जानकारी सामने आई है।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 12:53 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 07:26 AM (IST)
Jeep  Commader 7 सीटर से जुड़ी ये जानकारी आई सामने, लांचिंग पर जानें रिपोर्ट
Jeep Commader 7 सीटर से जुड़ी ये जानकारी आई सामने

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अमेरिका की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनियों में शुमार जीप ने आधिकारिक तौर पर घोषणा की है कि आगामी थ्री-रो एसयूवी को जीप कमांडर कहा जाएगा। कुछ वक्त पहले ही कंपनी ने अपनी इस एसयूवी का एक टीज़र सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर किया था। आपको बता दें कि नई जीप एसयूवी, जिसे प्रोजेक्ट एच6 कहा जा रहा है का उत्पादन एफसीए के रंजनगांव प्लांट में किया जाएगा। यह प्रोडक्शन यूनिट राइट-हैंड-ड्राइव वाले बाजारों के लिए उत्पादन केंद्र के रूप में भी काम करेगा।

नई जीप कमांडर थ्री-रो एसयूवी सबसे पहले दक्षिण अमेरिका में बिक्री के लिए जाएगी। इसके बाद 2021 के मध्य में जुलाई-अगस्त के आसपास इसका ग्लोबल प्रीमियर होने की उम्मीद है। एलएचडी एडिशम का निर्माण ब्राजील में किया जाएगा। एसयूवी को भारतीय बाजार में 2022 के मध्य में लॉन्च किया जा सकता है। जानकारी के लिए बता दें एसयूवी को पहले ही भारत में टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है।

नई जीप कमांडर एफसीए के स्मॉल वाइड 4×4 प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी, जो कंपास एसयूवी को भी रेखांकित करता है। हालांकि, लंबे व्हीलबेस और बड़ी एसयूवी बनाने के लिए जीप इंजीनियर इस प्लेटफॉर्म को संशोधित करेंगे। यह प्लेटफॉर्म मजबूत और सख्त होगा, और सेकेंड जनरेशन रेनेगेड को भी डेवलेप करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक ब्राज़ीलियाई-स्पेक कमांडर को एक नया 1.3-लीटर 4-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन भी प्राप्त होगा जो अंतर्राष्ट्रीय कम्पास एसयूवी को भी पावर देता है। इसमें मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स विकल्प ऑफर होंगे।

नई जीप एच6 में वही 2.0-लीटर 4-सिलेंडर, मल्टीजेट टर्बो-डीजल इंजन होगा जो कंपास को भी पावर देता है। कंपास को पावर देते हुए यह इंजन 173bhp की पावर और 350Nm का टार्क जनरेट करता है। ऐसी उम्मीद है कि कमांडर थ्री-रो सीटिंग को, 2.0L के इंजन को लगभग 200bhp और 400Nm से अधिक टार्क पैदा करने में सक्षम होगा। स्टैंडर्ड के तौर पर इसमें 9-स्पीड टॉर्क-कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया जाएगा। इसके अलावा, एसयूवी को ट्रेल-रेटेड एडिशन और एडब्ल्यूडी (ऑल-व्हील-ड्राइव) सिस्टम भी मिलने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी