Jaguar Land Rover ने पेश की अपनी फ्यूचरिस्टिक इलेक्ट्रिक कार, बिना ड्राइवर के चलेगी अपने आप

Jaguar Land Rover ने अपनी फ्यूचरिस्टिक ड्राइवरलेस इलेक्ट्रिक व्हीकल पेश किया है।

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Sat, 22 Feb 2020 02:53 PM (IST) Updated:Sat, 22 Feb 2020 02:59 PM (IST)
Jaguar Land Rover ने पेश की अपनी फ्यूचरिस्टिक इलेक्ट्रिक कार, बिना ड्राइवर के चलेगी अपने आप
Jaguar Land Rover ने पेश की अपनी फ्यूचरिस्टिक इलेक्ट्रिक कार, बिना ड्राइवर के चलेगी अपने आप

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Jaguar Land Rover ने अपनी फ्यूचरिस्टिक ड्राइवरलेस इलेक्ट्रिक व्हीकल पेश किया है। इसे कंपनी 'Project Vector' कॉनस्पेट कह रही है। चार मीटर लंबी इस गाड़ी को कंपनी ने शहरी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया है। दूसरी इलेक्ट्रिक कारों की तरह कंपनी ने कार के लोअर साइड में बैटरियां लगाई हैं और कार के अंदर का केबिन भी इस तरह से तैयार किया है कि उसे पर्सनल और कमर्शियल दोनों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

जैगुआर लैंड रोवर ने अपनी इस ड्राइवरलेस इलेक्ट्रिक कार को ब्रिटेन स्थित यूरोप के सबसे बड़े रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर में पेश किया। इसके अलावा कंपनी ने कार को मिडिल ब्रिटेन के वारविक यूनिवर्सिटी स्थित कंपनी के इनोवेशन सेंटर में डेवेलप किया है। प्रिंस चार्ल्स ने इस इनोवेश सेंटर की शुरुआत की थी और इसे बनाने में करीब 1390 रुपये का खर्च आया था। यह सेंटर करीब 33 हजार स्कवॉयर मीटर में फैला हुआ है।

इस वाहन में एस-शेप्ड के जोड़े में स्थापित 8 मॉड्यूलर सीटों की दो पंक्तियां होती हैं जो प्रत्येक व्यक्ति की गोपनीयता को अधिकतम करने के लिए विपरीत दिशाओं का सामना करती हैं।

जैगुआर लैंड रोवर के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) राल्फ स्पेथ ने कहा, "इस प्रोजेक्टर वेक्टर ने जैगुआर लैंड रोवर को एक इनोवेशन लीडर के तौर पर पेश किया है और यह हमारे समाज को सुरक्षित और स्वस्थ बनाते हैं और पर्यावरण को भी स्वच्छ बनाते हैं। इस प्रोजेक्ट के माध्यम से हम शिक्षा, सप्लाई चेन और डिजिटल सर्विस में सबसे उज्जवल दिमागों के साथ सहयोग कर रहे हैं ताकि कनेक्टेड और इंटीग्रेटेड मोबिलिटी सिस्टम को बना सकें।"

इस प्रोजक्ट वेक्टर कॉन्सेप्ट में कंपनी ने मैनुअल कंट्रोल्स भी शामिल किए हैं, लेकिन जैगुआर लैंड रोवर का कहना है कि यह पहले से ही 'ऑटोनॉमस रेडी' है। यानी इस वाहन को ड्राइवर के साथ मैनुअल या फिर ड्राइवर लेस ऑटोनॉमस तरीके से भी चला सकते हैं।

chat bot
आपका साथी