#NayaBharat: कोविड-19 की वजह से नई बाइक्स लॉन्च करने में हो रही है देरी: Bipul Chandra

NayaBharat में लग्जरी स्पोर्ट्स मोटरसाइकिल बनाने वाली कंपनी Ducati India के मैनेजिंग डायरेक्टर Bipul Chandra से जुड़े और उनसे पूछा कि आने वाला नया भारत कैसा होगा।

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Thu, 04 Jun 2020 07:50 PM (IST) Updated:Thu, 04 Jun 2020 06:28 PM (IST)
#NayaBharat: कोविड-19 की वजह से नई बाइक्स लॉन्च करने में हो रही है देरी: Bipul Chandra
#NayaBharat: कोविड-19 की वजह से नई बाइक्स लॉन्च करने में हो रही है देरी: Bipul Chandra

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। किफायती कार बनाने वाली कंपनी हो या फिर लग्जरी कार कंपनी के टॉप लीडर्स, दैनिक जारगण के स्पेशल प्रजेंटेशन #NayaBharat में आपके लिए हम लगभग सभी ऑटो कंपनियों के टॉप लीडर्स से की गई बातचीत सामने लेकर आते हैं। इसी कड़ी में आज हम लग्जरी स्पोर्ट्स मोटरसाइकिल बनाने वाली कंपनी Ducati India के मैनेजिंग डायरेक्टर, Bipul Chandra से की गई बातचीत आपके सामने लेकर आए हैं। Jagran Hitech के एडिटर सिद्धार्था शर्मा ने बातचीत के दौरान इनसे भी कुछ सवालों के जवाब मांगे कि कोविड-19 के बाद का भारत कैसा होगा और इंडस्ट्री किस तरह अपने आप को उभार रही है? तो आइए इस बातचीत को विस्तार से जानते हैं :-

सिद्धार्था शर्मा - कोविड-19 एक वैश्विक महामारी रही है। ग्लोबल स्तर पर इससे बिजनेस को काफी नुकसान हुआ है। ऐसे में आपके बिजनेस पर इसका कितना असर पड़ा है?

बिपुल चंद्रा - मुझे शुरुआत में लग रहा था कि शायद हम बचे हुए हैं, लेकिन इसके बाद जिस तरह से कोविड-19 के मामलों में वृद्धि हुई है, वो चिंता का विषय है और अब मुझे नहीं लगता है कि हम लोग बड़ी आसानी से इस चीज से पीछा छुड़ा पाएंगे। लेकिन धीरे-धीरे ही सही इसमें सुधार होगा। जब 23 मार्च को लॉकडाउन हुआ था, वो ऑटोमोबाइल खासकर बाइक के कारोबार के लिहाज से सबसे पीक पीरियड था। वित्तीय वर्ष की क्लोजिंग हो रही थी। ऐसे में हर कोई वित्त वर्ष के आखिरी में बैलेंस शीट को बेहतरीन रखना चाहते हैं।

सिद्धार्था शर्मा - लॉन्गटर्म में कोविड-19 से निपटन के लिए Ducati कंपनी की क्या रणनीति होगी?

बिपुल चंद्रा - देखिए, यहां दो तरह की रणनीति काम आती हैं। सबसे पहले सोशल डिस्टेंसिंग के नॉर्म्स को फॉलो करना है। ऐसे में हमारी सभी डीलरशिप स्टोर पर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए एक प्रोटोकॉल बनाया है, जिसमें 10 गोल्डन रूल है। यह भारत ही नहीं, पूरी दुनिया में हमने फॉलो किया है। बिजनेस और रेवेन्यू को लेकर हमने रणनीति बनाई है। यहां ध्यान देने वाली बात है कि लॉकडाउन के दौर में ही हम BS4 से BS6 में शिफ्ट कर रहे हैं। हर कंपनी की तरह हमारे भी बिजनेस प्लान थे, लेकिन कोविड-19 की वजह से हम नई बाइक्स लॉन्च नहीं कर रहे हैं। अब हमारी बाइक्स देर से आएंगी। आने वाले क्वार्टर में ही हम नई बाइक्स लॉन्च कर पाएंगे। कोरोनावायरस की वजह से हमारे बिजनेस के साथ बिजनेस प्लान पर भी असर पड़ा है। यह महीना या क्वार्टर ही नहीं पूरे साल इसका असर दिखेगा। हमारी कोशिश है कि बिजनेस प्लान को जल्द मार्केट में लाया जाएगा।

#NayaBharat: इस पूरे साल ऑटो इंडस्ट्री में आ सकती है डबल डिजिट की गिरावट - Santosh Iyer

सिद्धार्था शर्मा - ऐसा कहा जा रहा है कि कोविड-19 के बाद व्हीकल सेल्स में एक इजाफा देखने को मिलेगा। एक हाई-एंड बाइक ब्रांड होने के नाते आप इसे लेकर क्या कहेंगे?

बिपुल चंद्रा - पहली बात कोविड-19 की वजह से लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं। अब ऑफिस और फैक्ट्री खुल रही हैं, ऐसे में ऑफिस तक जाने के लिए लोगों को एक व्हीकल चाहिए। ऐसे में निश्चित तौर पर व्हीकल सेल में इजाफा देखने को मिल सकता है। लेकिन अगर Ducati की बाइक की बात करें, तो ऐसी बाइक को पैशनेट लोग खरीदते हैं। मतलब यह बाइक दिल से खरीदी जाती हैं। मुझे लगता है कि Ducati की बाइक में पहले जैसे ही सेल्स देखने को मिल सकती है।

सिद्धार्था शर्मा - पीएम मोदी ने MSME और SME के लिए राहत पैकेज का ऐलान किया है। आपके साथ भी कई सारी SME और MSME काम करती हैं, तो आप इसे लेकर क्या सोचते हैं?

बिपुल चंद्रा - यह एक अच्छा कदम है। लेकिन मुझे लगता है यह भी संदेश जाना चाहिए कि ऑटो इंडस्ट्री को भी सरकार से मदद की जरूरत है। ऑटो इंडस्ट्री केवल बाइक नहीं बनाती है, बल्कि यह स्टील फैक्ट्री के लिए भी मददगार होती है। रबर पार्ट्स, प्लास्टिक और कई तरह के सामान व्हीकल निर्माण में इस्तेमाल किए जाते हैं। यह बड़े तादात में लोगों को रोजगार देता है। सरकार को एक समग्र नीति बनानी चाहिए, जिससे डीलरशिप की परेशानियों को दूर कर सकें। सरकार टाइम बाउंड लेवल पर जीएसटी में सपोर्ट कर सकते हैं। साथ ही इंश्योरेंस फीस में बदलाव करके इंडस्ट्री को सपोर्ट कर सकते हैं।

#NayaBharat: लॉकडाउन के बाद पेट्रोल-डीजल के मुकाबले इलेक्ट्रिक व्हीकल में आएगी ज्यादा डिमांड - सोहिंदर गिल

सिद्धार्था शर्मा - नए भारत के संबंध में आप क्या कहना चाहेंगे?

बिपुल चंद्रा - सरकार की परिभाषा है - साक्षर और शिक्षित की मुहिम से आगे बढ़ना होगा। इसके लिए जरूरी है कि लड़कों के साथ लड़कियों को स्कूल भेजें। ऐसे में जरूरी है कि भारत में सबको शिक्षा का अवसर मिले। हम केवल युवा ही नहीं, समझदार देश हों।

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।

chat bot
आपका साथी