Jagran HiTech Awards 2020: टू-व्हीलर मैन्युफैक्चरर ऑफ द ईयर के ये हैं दावेदार

टू-व्हीलर मैन्युफैक्चरर ऑफ द ईयर के ये हैं दावेदार

ये पुरस्कार मोबाइल (टेक) और मोबिलिटी (ऑटो) के क्षेत्र में दिया जाएगा। इस समारोह में मोबाइल और मोबिलिटी के उत्कृष्ट उम्मीदवारों को पुरस्कार दिया जाएगा। तो चलिए अब टू-व्हीलर मैन्युफैक्चरर ऑफ द ईयर के दावेदारों की बात करते हैं।

BhavanaWed, 25 Nov 2020 02:02 PM (IST)

नई दिल्ली। लीडिंग डिजिटल मीडिया jagran.com 30 नवंबर, 2020 को 'HiTech Awards 2020' का आयोजन कर रहा है। इसका प्रेजेंटिंग स्पॉन्सर FUN88 और को-स्पॉन्सर Amazon है। ये पुरस्कार मोबाइल (टेक) और मोबिलिटी (ऑटो) के क्षेत्र में दिया जाएगा। इस समारोह में मोबाइल और मोबिलिटी के उत्कृष्ट उम्मीदवारों को पुरस्कार दिया जाएगा। तो चलिए अब टू-व्हीलर मैन्युफैक्चरर ऑफ द ईयर के दावेदारों की बात करते हैं।

Honda Two Wheelers India:

होंडा मोटर कंपनी लिमिटेड एक जापानी कंपनी है, जो मुख्यतौर पर टू-व्हीलर्स और फोर-व्हीलर्स निर्माण के लिए दुनियाभर में जानी जाती है। होंडा कंपनी की इकाई होंडा मोटरसाइकिल्स एंड स्कूटर्स इंडिया भारतीय बाजार में काफी पॉपुलर हैं और ये कंपनी भारतीय बाजार में भारी आंकड़ों में अपने स्कूटर्स और मोटरसाइकिल्स की बिक्री कर रही है। इतना ही नहीं होंडा अपने बिग विंग शोरूम के जरिए बाजार में प्रीमियम मोटरसाइकिल्स सेगमेंट में भी अपने पैर पसार रही है, जिसके चलते आप कह सकते हैं कि होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया की हर टू-व्हीलर सेगमेंट में मौजूदगी है।

Hero MotoCorp:

दुनिया की सबसे बड़ी मोटरसाइकल निर्माण करने वाली कंपनी Hero MotoCorp भारतीय बाजार में करीब 70 वर्षों से मौजूद है। हीरो के स्कूटर्स और मोटरसाइकिल्स देश में काफी पॉपुलर हैं। इतना ही नहीं टियर 2 और टियर 3 शहरों में हमेशा से ही अपनी पकड़ मजबूत बनाए रखने के साथ ही हीरो के वाहन आज भी कई लोगों के घर में पहले वाहन के तौर पर सामने आते हैं। भारत के साथ साथ दुनियाभर में ऐसे कई बाजार हैं जहां हीरो मोटोकॉर्प के वाहनों की डिमांड काफी ज्यादा देखी जाती है। भारतीय बाजार में Hero Motocorp की सिर्फ 100cc से 200cc तक की बाइक्स ही बनती हैं और इनकी बिक्री भारी मात्रा में होती है। हालांकि, बड़ी बाइक्स की बिक्री के लिए भारतीय बाजार में अब कंपनी ने अमेरिका की दिग्गज कंपनी हार्ले-डेविडसन के साथ टाई-अप किया है।

TVS Motor:

भारतीय कंपनी TVS कई क्षेत्रों में सक्रिय है। समूह की अधिकतर कंपनियां निजी स्वामित्व के तहत हैं, लेकिन सबसे ज्यादा मशहूर कंपनी टीवीएस मोटर्स है। इसके बाइक और स्कूटर काफी पसंद किए जाते हैं। टीवीएस मोटर्स कंपनी आज 60 से ज्यादा देशों में निर्यात करने वाली भारत की दूसरी सबसे बड़ी निर्यातक कंपनी है। हालही में TVS मोटर कंपनी ने ब्रिटिश ब्रांड Norton मोटरसाइकिल्स का अधिग्रहण किया है।

Bajaj Auto:

भारत का प्रमुख औद्योगिक Bajaj समूह सबसे बड़ी दुपहिया वाहन निर्माता है। बजाज ऑटो लिमिटेड बजाज समूह का हिस्सा है। ये कंपनी बजाज ऑटो, इलेक्ट्रिक स्कूटर, मोटरसाइकिल, ऑटो रिक्शा और मोटरवाहन आदि का निर्माण और निर्यात करती है। भारतीय बाजार में Bajaj Auto अपनी प्रीमियम और लाइफस्टाइल मोटरसाइकिल्स की बिक्री पॉपुलर ब्रांड KTM और Husqvarna के तहत करती है।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.