Jagran HiTech Awards 2020: कार मैन्युफैक्चरर ऑफ द ईयर के ये हैं दावेदार

ये पुरस्कार मोबाइल (टेक) और मोबिलिटी (ऑटो) के क्षेत्र में दिया जाएगा। इस समारोह में मोबाइल और मोबिलिटी के उत्कृष्ट उम्मीदवारों को पुरस्कार दिया जाएगा। तो चलिए अब कार मैन्युफैक्चरर ऑफ द ईयर के दावेदारों की बात करते हैं।

By BhavanaEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 05:42 PM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 05:42 PM (IST)
Jagran HiTech Awards 2020: कार मैन्युफैक्चरर ऑफ द ईयर के ये हैं दावेदार
कार मैन्युफैक्चरर ऑफ द ईयर के ये हैं दावेदार

नई दिल्ली। लीडिंग डिजिटल मीडिया jagran.com 30 नवंबर, 2020 को 'HiTech Awards 2020' का आयोजन कर रहा है। इसका प्रेजेंटिंग स्पॉन्सर FUN88 और को-स्पॉन्सर Amazon है। ये पुरस्कार मोबाइल (टेक) और मोबिलिटी (ऑटो) के क्षेत्र में दिया जाएगा। इस समारोह में मोबाइल और मोबिलिटी के उत्कृष्ट उम्मीदवारों को पुरस्कार दिया जाएगा। तो चलिए अब कार मैन्युफैक्चरर ऑफ द ईयर के दावेदारों की बात करते हैं।

Tata Motors:

भारत में वाहन बनाने वाली कंपनी Tata Motors लंबे समय से पैसेंजर और कमर्शियल वाहनों का निर्माण करती हुई आ रही है। टाटा परिवार ने कारखाने की शुरुआत वैसे तो अभियांत्रिकी और रेल इंजन के लिए की थी, लेकिन अब ये कंपनी मुख्य तौर पर हल्के और भारी वाहनों का निर्माण करने के लिए जानी जाती है। इस कंपनी ने ब्रिटेन के मशहूर लग्जरी कार ब्रांड जगुआर और लैंड रोवर को भी खरीद लिया है।

Maruti Suzuki:

मारुति सुज़ुकी इंडिया लिमिटेड सामान्यत: मारुति और इसके पूर्व में मारुति उद्योग लिमिटेड के नाम से जाना जाता था। Maruti Suzuki जापान की कार और मोटरसाइकल निर्माण करने वाली सुजुकी की सहायक कंपनी है। नवंबर 2012 तक, भारतीय यात्री वाहनों के बाजार में इस कंपनी की हिस्सेदारी 36 फीसद की थी। मारुति सुजुकी एंट्री लेवल से कारों की बिक्री में सबसे आगे रही है। ऐसे में सियाम के ताजा आंकड़ों के मुताबिक जनवरी 2020 तक मारुति सुजुकी की बाजार हिस्सेदारी 50 फीसद से ज्यादा की रही है। फिलहाल कंपनी ने बाजार में डीजल गाड़ियों को बेचना बंद कर दिया है और कंपनी सिर्फ अपनी पेट्रोल गाड़ियों की ही बिक्री करती है, जिनमें से कुछ गाड़ियों में स्मार्ट हाईब्रिड टेक्नोलॉजी भी दे रही है।

Hyundai India:

हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड दक्षिण कोरिया में मुख्यालय वाली हुंडई मोटर कंपनी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। यह फरवरी 2019 तक 16.2% बाजार हिस्सेदारी के साथ दूसरी सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल निर्माता है और भारत में 5.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर का टर्न ओवर है।

हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड का गठन 6 मई 1996 को दक्षिण कोरिया की हुंडई मोटर कंपनी द्वारा किया गया था। जब हुंडई मोटर कंपनी ने 1996 में भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में प्रवेश किया, तो भारत में हुंडई ब्रांड लगभग अज्ञात था। 1996 में हुंडई के प्रवेश के दौरान भारत में केवल पांच प्रमुख ऑटोमोबाइल निर्माता - मारुति, हिंदुस्तान, प्रीमियर, टाटा और महिंद्रा थे।

Mercedez-Benz India:

मर्सिडीज-बेंज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड 1994 में स्थापित जर्मन Daimler AG की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है, जिसका मुख्यालय पुणे, महाराष्ट्र, भारत में है। महाराष्ट्र के चाकन में 100 एकड़ में फैले इस प्लांट की स्थापना 2015 में की गई थी और यह अब तक के सबसे तेज ग्रीन-फील्ड ऑपरेशनों में से एक है और इसे वैश्विक स्तर पर मर्सिडीज-बेंज के शीर्ष-सीकेडी प्लांट में से एक के रूप में दर्जा दिया गया है। मर्सिडीज-बेंज इंडिया ने भारत में उपभोक्ता को अपने साथ जोड़े रखने के लिए इवेंट्स की एक श्रृंखला के माध्यम से ब्रांड जागरूकता का निर्माण किया है। इनमें मर्सिडीज ट्रॉफी और ड्राइव इवेंट जैसे AMG ड्राइविंग एकेडमी और Luxe Drive शामिल हैं। मर्सिडीज-बेंज इंडिया के पास वर्तमान में 96 आउटलेट्स वाले 47 शहरों में भारत में किसी भी लक्जरी कार निर्माता के लिए सबसे व्यापक नेटवर्क पहुंच है।

Kia Motors India:

किआ मोटर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड भारत में अपने परिचालन के लिए किआ मोटर्स की सहायक कंपनी है। कंपनी की स्थापना 19 मई 2017 को हुई थी और इस दौरान कंपनी ने आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले में एक नई 536 एकड़ विनिर्माण सुविधा के निर्माण की घोषणा की थी। प्लांट ने जनवरी 2019 में अपना परीक्षण उत्पादन शुरू किया और अपने पहले उत्पाद का बड़े पैमाने पर उत्पादन Kia Seltos 31 जुलाई 2019 को शुरू किया। 2 बिलियन यूएस डॉलर के निवेश से बने विनिर्माण संयंत्र सालाना 300,000 वाहनों का उत्पादन करने में सक्षम है। भारत में मौजूदा समय में Kia अपने तीन गाड़ियों - Kia Seltos, Kia Carnival और Kia Sonet की बिक्री कर रही है। इसके साथ ही कंपनी हर 6 महीने में भारत में अपनी नई गाड़ी लॉन्च करेगी।

chat bot
आपका साथी