Jagran HiTech Awards 2020: व्यूअर चॉइस टू व्हीलर ऑफ द ईयर के ये हैं दावेदार

व्यूअर चॉइस टू व्हीलर ऑफ द ईयर के ये हैं दावेदार

ये पुरस्कार मोबाइल (टेक) और मोबिलिटी (ऑटो) के क्षेत्र में दिया जाएगा। इस समारोह में मोबाइल और मोबिलिटी के उत्कृष्ट उम्मीदवारों को पुरस्कार दिया जाएगा। तो चलिए अब व्यूअर चॉइस टू व्हीलर ऑफ द ईयर के दावेदारों की बात करते हैं।

Publish Date:Tue, 24 Nov 2020 06:32 PM (IST) Author: Vineet Singh

नई दिल्ली। लीडिंग डिजिटल मीडिया jagran.com 30 नवंबर, 2020 को 'HiTech Awards 2020' का आयोजन कर रहा है। इसका प्रेजेंटिंग स्पॉन्सर FUN88 और को-स्पॉन्सर Amazon है। ये पुरस्कार मोबाइल (टेक) और मोबिलिटी (ऑटो) के क्षेत्र में दिया जाएगा। इस समारोह में मोबाइल और मोबिलिटी के उत्कृष्ट उम्मीदवारों को पुरस्कार दिया जाएगा। तो चलिए अब व्यूअर चॉइस टू व्हीलर ऑफ द ईयर के दावेदारों की बात करते हैं।

Bajaj Chetak

Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर को दो वेरिएंट्स Urban और Premium में उतारा गया है। कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में दो राइडिंग मोड्स Eco और Sport दिए हैं। जहां स्कूटर ईको मोड में 95 किमी की दूरी तय कर सकता है तो वहीं स्पोर्ट मोड में 85 किमी की दूरी तय कर सकता है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में IP67 रैटेड Lithium-ion बैटरी दी गई है। इसके अलावा बजाज चेतक में स्विंगआर्म माउंटेड मोटर भी इस्तेमाल हुई है। बजाज के इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत पर आएं तो शुरुआती कीमत 1 लाख रुपये है। वहीं इसके प्रीमियम वेरियंट की कीमत 1.15 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।

Honda H'ness CB350

होंडा मोटरसाइकल एंड स्कूटर इंडिया ने नई प्रीमियम मोटरसाइकल Honda H'ness CB 350 को लॉन्च किया।Honda H’ness CB350 में दो वेरिएंट्सDeluxe और Deluxe Pro शामिल हैं।Honda H’ness CB350 के दोनों ही वेरिएंट्स same साइकिल पार्ट्स पर बेस्ड हैं। यानी इनमें चैसिज़ और सस्पेंशन्स समान ही हैं। साथ ही इसमें 350cc का 4-स्ट्रोक एयरकूल्ड इंजन दिया गया है। बाइक में फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी भी मिलती है और दोनों ही वेरिएंट्स के इंजन 5,500rpm पर 21bhp की पावर और 3,000rpm पर 30 Nm का टॉर्क जनरेट करते हैं। दोनों ही वेरिएंट्स 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ स्लिप और असिस्ट क्लच के साथ आते हैं। साथ ही दोनों वेरिएंट्स में आपको समानएलॉय व्हील्स और Y-शेप्ड टायर्स देखने को मिलते हैं।Honda H’ness CB350 के Deluxe वेरिएंट की कीमत 1.85 लाख रुपये और Deluxe Pro वेरिएंट की कीमत 1.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।

KTM 390 ADV

एडवेंचर ड्राइव के शौकिनों के लिए बाजार में उतारी गई KTM 390 Adventure एक बढ़िया बाइक है। इसकी कीमत 3.04 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। इस बाइक में Duke 390 वाला373 cc का सिंगल सिलेंडर BS6 इंजन दिया है, जो 9000 rpm पर 43.5 hp की मैक्सिमम पावर देता है। इसके अलावा ये इंजन 7000 rpm पर 37 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन में 6-स्पीड गियरबॉक्स है। वहीं फ्रंट पर 170 मिलीमीटर का ट्रैवल सस्पेंशन है और रियर में 177 मिलीमीटर का ट्रैवल सस्पेंशन दिया गया है। फ्रंट पर 320 मिलीमीटर का डिस्क ब्रेक है। इसके रियर में 230 मिलीमीटर का डिस्क ब्रेक है। सुरक्षा के लिए बाइक में ABS और कॉर्निंग ABS मौजूद है। इसमें 14.5 लीटर क्षमता वाला फ्यूल टैंक है।

Hero Xtreme 160R

Hero Motocorp ने अपनी इस बाइक को दो वेरिएंट् में लॉन्च किया है। Hero Xtreme 160 के फ्रंट डिस्क के साथ सिंगल चैनल ABS वेरिएंट की कीमत 99,950 रुपये और डबल डिस्क के साथ सिंगल चैनल ABS की कीमत 1,03,500 रुपये (एक्स-शोरूम) रखी है। नई Xtreme 160R में कंपनी ने कई सारे सेगमेंट के पहले फीचर्स शामिल किए हैं। इसमें कंपनी ने सेगमेंट के पहले सभी LED पैकेज शामिल किए हैं। इसके साथ ही इसके फ्रंट में फुल LED हेडलैंप के साथ LED DRLs, LED इंडीकेटर्स के साथ हजार्ड स्विच और रियर में H सिग्नेचर LED टेल लैंप दिए हैं। इसके साथ ही कंपनी ने इसमें इन्वर्टेड फुली डिजिटल LCD डिस्प्ले के साथ सेगमेंट का पहला साइड-स्टैंड इंजन कट ऑफ फीचर भी दिया गया है।पावर स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो नई Xtreme 160R में कंपनी ने एक 160 cc एयर-कूल्ड BS6 इंजन दिया है जो Xsens टेक्नोलॉजी और एडवांस्ड प्रोग्राम्ड फ्यूल इंजेक्शन के साथ आता है। इंजन आउटपुट की बात करें तो यह 8500 rpm पर 15 bhp की पावर देता है और इसे 0 से 60 kmph की रफ्तार पकड़ने में 4.7 सेकंड का वक्त लगता है। इस मोटरसाइकिल का वजन 138.5 किलोग्राम है। कंपनी ने इसमें तीन कलर विकल्प - पर्ल सिल्वर व्हाइट, वाइब्रैंट ब्लू और स्पोर्ट्स रेड शामिल दिए हैं।

Royal Enfield Meteor 350

Royal Enfield ने हाल ही में थंडरबर्ड को रिप्लेस करके उसकी जगह पर Meteor 350 को लॉन्च किया है।इसकी परफॉर्मेंस पर आएं तो बाइक में जी सीरीज का 349 सीसी, 4-स्ट्रोक, एयर-ऑयल कूल्ड इंजन है। जो 20.4 PS की मैक्सिमम पावर और 27 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसका इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स से लेस है और साथ ही इस बाइक में इलेक्ट्रिक फ्यूल इंजेक्शन तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। बाइक के फ्रंट में 41 मिलीमीटर का फॉर्क्स टेलिस्कोपिक सस्पेंशन है और इसके रियर में ट्विन ट्यूब इमल्शन शॉक अब्जॉर्बर मौजूद है। वहीं बाइक के फ्रंट में 300 मिलीमीटर और रियर में 270 मिलीमीटर का डिस्क ब्रेक है। सुरक्षा के लिहाज से बाइक में डुअल चैनल एबीएस फीचर मौजूद है। इसके सात रंग बाजार में मौजूद हैं। Meteor 350 कीशुरुआती1.75 लाख रुपये है, जो कि 1.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है।  

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.