Jagran HiTech Awards 2020: इलेक्ट्रिक व्हीकल ऑफ द ईयर के ये हैं दावेदार

ये पुरस्कार मोबाइल (टेक) और मोबिलिटी (ऑटो) के क्षेत्र में दिया जाएगा। इस समारोह में मोबाइल और मोबिलिटी के उत्कृष्ट उम्मीदवारों को पुरस्कार दिया जाएगा। तो चलिए अब ईवी ऑफ द ईयर के दावेदारों की बात करते हैं।

By BhavanaEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 05:33 PM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 05:33 PM (IST)
Jagran HiTech Awards 2020: इलेक्ट्रिक व्हीकल ऑफ द ईयर के ये हैं दावेदार
इलेक्ट्रिक व्हीकल ऑफ द ईयर के ये हैं दावेदार

नई दिल्ली। लीडिंग डिजिटल मीडिया jagran.com 30 नवंबर, 2020 को 'HiTech Awards 2020' का आयोजन कर रहा है। इसका प्रेजेंटिंग स्पॉन्सर FUN88 और को-स्पॉन्सर Amazon है। ये पुरस्कार मोबाइल (टेक) और मोबिलिटी (ऑटो) के क्षेत्र में दिया जाएगा। इस समारोह में मोबाइल और मोबिलिटी के उत्कृष्ट उम्मीदवारों को पुरस्कार दिया जाएगा। तो चलिए अब ईवी ऑफ द ईयर के दावेदारों की बात करते हैं।

Mercedes-Benz EQC:

भारतीय बाजार में मर्सिडीज-बेंज इंडिया की कार Mercedes-Benz EQC400 पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी है। कंपनी ने इसकी कीमत कीमत 99.30 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी है। EQC को लेकर कंपनी का दावा है कि यह एक बार फुल चार्ज करने पर लगभग 350 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम है। वहीं इसके बैटरी पैक पर कंपनी आठ साल की वारंटी भी दे रही है।

इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में EQC फ़्लोर-माउंटेड 80kWH लिथियम-आयन बैटरी का प्रयोग किया गया है, जो दो एसिंक्रोनस मोटर्स को पावर देगा। इस मोटर के जरिए प्रत्येक एक्सल पर 408hp की पावर और 765 Nm की टॉक का उत्पादन करने की क्षमता है। वहीं यह एसयूवी केवल 5.1 सेकंड में 0-100 किमी/घंटा की स्पीड पकड़ने में सक्षम है। कंपनी का दावा है कि इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की टॉप स्पीड 180 किमी/घंटे तक ही सीमित है।

MG ZS EV:

MG ZS EV भारत में कंप्लीटली नोक्ड डाउन (CKD) प्रोडक्ट के तहत भारत में बेची जा रही है और कंपनी गुजरात के प्लांट में इस कार को एसेंबल्ड कर रही है। पावर स्पेशिफिकेशन की बात की जाए तो MG ZS EV में इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है जो कि 141 Bhp की पावर और 353 Nm टॉर्क जेनरेट करता है, जिसे पावर देने के लिए 44.5 kWh बैटरी दी गई है। रेंज की बात की जाए तो MG ZS EV सिंगल चार्जिंग में 340 Km की दूरी तय कर सकती है। वहीं स्पीड की बात की जाए तो यह इलेक्ट्रिक कार महज 8 सेकेंड में 0 से 100 km प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है। MG ZS EV की कीमत 20.88 लाख रुपये से शुरू होती है जो कि 23.58 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है।

Tata Nexon EV:

टाटा मोटर्स की Tata Nexon EV कार इलेक्ट्रिक कारों में सबसे ज्यादा पसंद की गई है। इस कार में कंपनी ने Ziptron तकनीक दी है। कीमत की बात की जाए तो Tata Nexon EV की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 13.99 लाख रुपये है जो कि 15.99 लाख रुपये तक जाती है।

वेरिएंट्स की बात की जाए तो Nexon EV XM, XZ+, XZ+ जैसे तीन वेरिएंट्स में उपलब्ध है। Tata Nexon EV में पर्मानेंट मैग्नेट AC मोटर दी गई है, जिसे पावर देने के लिए 30.2 kWh की लिथियम आयन बैटरी दी गई है जो कि लिक्विड कूल्ड और IP67 सर्टिफाइड है। इस इलेक्ट्रिक कार में नई इलेक्ट्रिक पावरट्रैन दी गई है जो कि 245 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यह बैटरी पैक वॉटर और डस्ट रेसिस्टेंट है।

रेंज की बात की जाए तो Nexon EV सिंगल चार्जिंग में 312 km की दूरी तय कर सकती है। यह कार महज 9.9 सेकेंड में 0-100 किमी की स्पीड पकड़ सकती है। Tata Nexon EV को फास्ट चार्जर की मदद से महज 60 मिनट में 80 फीसद तक चार्ज किया जा सकता है। वहीं बैटरी को नॉर्मल चार्जर से फुल चार्ज करने में 8 घंटे का समय लगता है। इस एसयूवी को प्रति मिनट की चार्जिंग में 4 किमी चलया जा सकता है, यानि कि इसे 50 फीसद तक चार्ज करने पर 150 किमी तक चलाया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी