Jagran HiTech Awards 2019: हैचबैक ऑफ द ईयर के ये हैं पसंदीदा दावेदार

हैचबैक ऑफ द ईयर के लिए हमने आपके लिए जो उम्मीदवारों का चयन किया है उनमें Maruti Suzuki Hyundai Ford और Volkswagen शामिल हैं

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Wed, 20 Nov 2019 06:58 PM (IST) Updated:Wed, 20 Nov 2019 06:58 PM (IST)
Jagran HiTech Awards 2019: हैचबैक ऑफ द ईयर के ये हैं पसंदीदा दावेदार
Jagran HiTech Awards 2019: हैचबैक ऑफ द ईयर के ये हैं पसंदीदा दावेदार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। लीडिंग डिजिटल मीडिया Jagran.com, 29 नवंबर 2019 को Jagran ‘HiTech Awards 2019' का आयोजन कर रही है। यह अवॉर्ड मोबाइल और मोबिलिटी के क्षेत्र में दिया जाएगा। यह पहली बार है जब कोई हिंदी डिजिटल मीडिया इस तरह के अवॉर्ड समारोह का आयोजन कर रही है। इस अवार्ड शो में मोबाइल (टेक) और मोबिलिटी (ऑटो) के उत्कृष्ट उम्मीदवारों को अवार्ड दिया जाएगा। इसमें स्मार्टफोन्स, गैजेट्स, ब्रांड्स के अलावा कार और बाइक्स को विभिन्न कैटेगरी के लिए नोमिनेट किया गया है।

इस साल भारतीय बाजार में कई हैचबैक कारें लॉन्च की गई हैं और इन कारों की बिक्री में अच्छा खासा उछाल देखा गया है। हालांकि, कुछ ही ऐसी हैचबैक कारें मौजूद हैं जिनकी बाजार में काफी चर्चा हो रही हैं। इसके साथ ही ये हैचबैक पूरी तरह एक नए अवतार में लॉन्च की गई हैं। इसी वजह से Jagran ‘HiTech Awards 2019' में हैचबैक ऑफ द ईयर के लिए हमने आपके लिए जो उम्मीदवारों का चयन किया है, उनमें Maruti Suzuki, Hyundai, Ford और Volkswagen शामिल हैं।

आप अपने पसंदीदा उम्मीदवार को इस कैटेगरी के लिए चुन सकते हैं। इसके लिए वोटिंग 16 नवंबर से 27 नवंबर 2019 तक चलेगी। अगर, आप अपने पसंदीदा उम्मीदवार को वोट करना चाहते हैं तो https://www.jagran.com/hitech-awards/mobile-mobility.html पर जाकर वोट कर सकते हैं।

Maruti Suzuki S-Presso

मारुति ने हाल ही में अपनी मिनी एसयूवी एस-प्रेसो लॉन्च की है और लॉन्च के एक महीने में ही यह देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 10 कारों की लिस्ट में शामिल हो गई है। एस-प्रेसो का बिकने का सबसे बड़ा कारण इसकी स्टाइलिंग, 180 mm तक का ज्यादा ग्राउंड क्लियरेंस और किफायती कीमत है। एस-प्रेसो का ज्यादातर मारुति की दूसरी कारों के आधार पर ही बनाया गया है, जिसमें वैगनआर और अर्टिगा शामिल है। यह कंपनी के हर्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जिसमें हाई टेंसिल, हल्के वजन वाले स्टील का इस्तेमाल किया है ताकि इसका वजन कम रहे और ज्यादा माइलेज देने में सक्षम रहे। इतना ही नहीं मारुति की एस-प्रेसो एक हल्की कार है, जिसका वजन मारुति ऑल्टो से भी कम है। मारुति एस-प्रेसो में 3 सिलेंडर वाला 1 लीटर के-सीरीज पेट्रोल इंजन दिया है, जो BS6 मानकों के अनुरूप है। यह इंजन 67bhp की पावर और 90Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें कंपनी दो गियरबॉक्स - एक 5 स्पीड मैनुअल और एक 5 स्पीड ऑटोमैटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (AMT) दिया गया है। एस-प्रेसो का ARAI सर्टिफाइड माइलेज मैनुअल वेरिएंट का 21.4 kmpl है, जबकि ऑटोमैटिक वर्जन का माइलेज 21.7 kmpl है।

Hyundai Grand i10 NIOS

Hyundai की Grand i10 का लेटेस्ट जनरेशन मॉडल Grand i10 Nios भारतीय बाजार में काफी अच्छा रिस्पांस दे रहा है। पावर और स्पेसिफिकेशन की बात करें तो Hyundai Grand i10 Nios पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का 1197 cc का इंजन दिया गया है जो कि 83 Ps की पावर और 11.6 kgm जनरेट करता है। Hyundai Grand i10 Nios के डीजल वेरिएंट में 1.2 लीटर का 1186 cc का इंजन दिया गया है जो कि 75 Ps की पावर और 19.4 kgm जनरेट करता है। माइलेज की बात की जाए तो दावा किया जा रहा है कि Hyundai Grand i10 Nios पेट्रोल वेरिएंट एमटी 20.7 किमी प्रति लीटर का माइलेज दे सकता है और एएमटी 20.5 किमी का माइलेज दे सकती है। Hyundai Grand i10 Nios डीजल वेरिएंट एमटी 26.2 किमी प्रति लीटर का माइलेज दे सकता है और एएमटी 26.2 किमी का माइलेज दे सकती है।

Volkswagen Polo 2019

नई Polo में रिवाइज्ड बंपर के नीचे क्रोम स्ट्रिप के साथ ग्रिल दी गई है और हेडलैम्प को ब्लैक आउट किया गया है। सिल्हूट में कोई चेंज नहीं हुआ है, लेकिन नए 10 स्पोक एलॉय व्हील दिए गए हैं। डोर के नीचे एक ब्लैक साइड स्कर्ट है जो बंपर तक फैली हुई है। रियर डिजाइन की बात की जाए तो पोलो फेसलिफ्ट में एक नया टेललाइट डिजाइन है जो कि 3 डी इफेक्ट से लैस है जिसके कार के नए मॉडल की अलग से पहचान हो रही है। एक्सटीरियर चेंज के मामले में एक नया ब्लैक एंड रूफ स्पॉइलर है। इसके अलावा नई डीप रेड पेंट स्कीम दी गई है। इंजन और पावर की बात की जाए तो पोलो के पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर TSI 4 सिलेंडर वाला टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 104 bhp की पावर और 175 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। वहीं इसके डीजल वेरिएंट में 1.5 लीटर TDI इंजन दिया गया है जो कि 108 bhp की पावर और 250 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। पेट्रोल इंजन सिर्फ 7 स्पीड DSG ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है वहीं डीजल वर्जन 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टेंडर्ड से लैस है। स्टेंडर्ड पोलो में 1.0 लीटर MPI पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 75 bhp की पावर और 95 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं 1.5 लीटर डीजल इंजन दिया गया है जो कि 89 bhp की पावर और 230 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। दोनों इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस हैं।

Ford Figo 2019

2019 Ford Figo में कई बड़े बदलाव किए गए हैं। इनमें कॉस्मैटिक बदलाव के साथ नए इंजन विकल्प भी शामिल हैं। Ford Figo Facelift में 1200 नए पार्ट्स लगाए गए हैं। इसके साथ ही इसमें 15-इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। इसमें नया डैशबोर्ड और 7 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इसके साथ ही इसमें बिल्ट-इन नेविगेशन फीचर भी दिया गया है। सेफ्टी की बात करें तो इसमें 6-एयरबैग्स, EBD (इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक-फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन) के साथ ABS, रियर पार्किंग सेंसर्स, सीट बेल्ट रिमाइंडर और स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP) और इलेक्ट्रिक पाव असिस्टेड स्टीयरिंग (EPAS) ऑटोमैटिक वेरिएंट में दिए गए हैं। 2019 Ford Figo में 1.2-लीटर TiVCT और 1.5-लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है। 1.2-लीटर TiVCT पेट्रोल इंजन 96hp की मैक्सिमम पावर और 120 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसका इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस होगा। वहीं, 1.5-लीटर, 3-सिलिंडर पेट्रोल इंजन 123hp की पावर जेनरेट करता। इसका इंजन 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है। 2019 Ford Figo फेसलिफ्ट के डीजल वेरिएंट की बात करें, तो इसमें 1.5-लीटर वाला TDCi डीजल इंजन दिया गया है। इसका इंजन 100hp की मैक्सिमम पावर और 215Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन मिलेगा। पेट्रोल इंजन 20.4 kmpl और डीजल 25.5 kmpl की माइलेज देता है।

Maruti Suzuki WagonR

2019 Maruti Suzuki Wagon R भारतीय बाजार में लॉन्च हो गई है। Maruti Suzuki (मारुति सुजुकी) की यह नई हैचबैक Heartect प्लेटफॉर्म पर काम करती है। बता दें कि इसी प्लेटफॉर्म पर Swift और Dzire जैसी लोकप्रिय कारें भी काम करती हैं। 2019 Wagon R को 7 वेरिएंट्स के साथ लॉन्च किया गया है। इनमें VXI, ZXI, VXI AGS, ZXI AGS, LXI, VXI और VXI AGS शामिल हैं। इसमें दो इंजन विकल्प 1.0 लीटर पेट्रोल और 1.2 लीटर पेट्रोल दिए गए हैं। इसकी लंबाई 3655 मिलीमीटर है। वहीं, चौड़ाई 1620 मिलीमीटर है। इसका व्हीलबेस 2435 मिलीमीटर है। इसके एक्सटीरियर में नई LED टेललैंप्स और नया ORVMs के साथ नया फ्लोटिंग रूफ दिया गया है। 2019 Wagon R में नया डैशबोर्ड दिया गया है जो स्मार्टप्ले स्टूडियो इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ आता है। इसमें क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी