Jagran HiTech Awards 2019: कार ऑफ द ईयर के ये हैं दमदार दावेदार

कार ऑफ द ईयर के लिए हमने आपके लिए जो उम्मीदवारों का चयन किया है उनमें Maruti Suzuki Tata Motors Hyundai Kia Motors और MG Motors शामिल हैं

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Thu, 21 Nov 2019 04:26 PM (IST) Updated:Thu, 21 Nov 2019 04:26 PM (IST)
Jagran HiTech Awards 2019: कार ऑफ द ईयर के ये हैं दमदार दावेदार
Jagran HiTech Awards 2019: कार ऑफ द ईयर के ये हैं दमदार दावेदार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। लीडिंग डिजिटल मीडिया Jagran.com, 29 नवंबर 2019 को Jagran ‘HiTech Awards 2019' का आयोजन कर रही है। यह अवॉर्ड मोबाइल और मोबिलिटी के क्षेत्र में दिया जाएगा। यह पहली बार है जब कोई हिंदी डिजिटल मीडिया इस तरह के अवॉर्ड समारोह का आयोजन कर रही है। इस अवार्ड शो में मोबाइल (टेक) और मोबिलिटी (ऑटो) के उत्कृष्ट उम्मीदवारों को अवार्ड दिया जाएगा। इसमें स्मार्टफोन्स, गैजेट्स, ब्रांड्स के अलावा कार और बाइक्स को विभिन्न कैटेगरी के लिए नोमिनेट किया गया है।

पिछले साल नवंबर महीने से भारतीय बाजार इस साल कई कारें लॉन्च की गई हैं। हालांकि, कुछ ही ऐसी कारें मौजूद हैं जिन्होंने भारतीय बाजार में काफी सुर्खियां बटौरी हैं। इसी वजह से Jagran ‘HiTech Awards 2019' में कार ऑफ द ईयर के लिए हमने आपके लिए जो उम्मीदवारों का चयन किया है, उनमें Maruti Suzuki, Tata Motors, Hyundai, Kia Motors और MG Motors शामिल हैं। ये सभी कारें अलग-अलग सेगमेंट की हैं।

आप अपने पसंदीदा उम्मीदवार को इस कैटेगरी के लिए चुन सकते हैं। इसके लिए वोटिंग 16 नवंबर से 27 नवंबर 2019 तक चलेगी। अगर, आप अपने पसंदीदा उम्मीदवार को वोट करना चाहते हैं तो https://www.jagran.com/hitech-awards/mobile-mobility.html पर जाकर वोट कर सकते हैं।

Hyundai Venue

Hyundai ने इस साल अपनी नई सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी Hyundai Venue लॉन्च की और यह कार लॉन्चिंग के बाद से लोगों की फेवरेट बनी हुई है। Venue के लॉन्चिंग के 6 माह के अंदर 80,000 से ज्यादा की बुकिंग हो चुकी है। इंजन और पावर की बात करें तो Hyundai Venue में पहला 1396cc का डीजल इंजन है जो कि 4000 rpm पर 90Ps की पावर और 1500-2750 Rpm पर 220 Nm का टॉर्क जेनरेट कर सकता है। इस एसयूवी में दूसरा 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन है जो कि 6000 rpm पर 83Ps की पावर और 4000 Rpm पर 114 Nm का टॉर्क जेनरेट कर सकता है। इस एसयूवी तीसरा 1.0 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 6000 rpm पर 120 ps की पावर और 1500-4000 rpm पर 171 Nm का टॉर्क जेनरेट कर सकता है। बता दें, ये हुंडई की पहली कनेक्टेड कार है जो ब्लू लिंक फीचर के साथ आती है।

Kia Seltos

Kia Motors की ये भारत में पहली गाड़ी है और इसे भारतीय बाजार में काफी ज्यादा पसंद किया जा रहा है। Kia Seltos दो ट्रिम्स के साथ लॉन्च की गई है। इनमें Tech Line और GT Line शामिल है। Tech Line में पांच वेरिएंट्स हैं। इनमें HT E, HT K, HT K Plus, HT X और HT X Plus शामिल है। वहीं, GT Line में तीन वेरिएंट्स हैं। इनमें GT K, GT X और GT X Plus शामिल है। ये अपने सेगमेंट की पहली ऐसी गाड़ी है जिसमें पेट्रोल और डीजल दोनों ही इंजन BS6 दिए गए हैं। Seltos में 1.5-लीटर का पेट्रोल इंजन 115 PS पावर और 144 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके अलावा 1.5-लीटर का VGT डीजल इंजन 115 PS पावर और 250 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं, 1.4-लीटर का Turbo GDI पेट्रोल इंजन 140 PS पावर और 242 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। Kia Seltos में 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन तीनों ही इंजन में स्टैंडर्ड दिया गया है। वहीं, अगर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की बात करें तो 1.5-लीटर पेट्रोल में IVT, 1.5-लीटर VGT डीजल में 6-स्पीड AT और 1.4-लीटर Turbo GDI पेट्रोल में 7-स्पीड DCT दिया गया है।

MG Hector

MG Motor इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने भारत में अपनी पहली SUV को लॉन्च कर दिया है और इसकी बिक्री काफी अच्छी चल रही है। भारत की ये पहली इंटरनेट कार है और इसमें 50 से ज्यादा कनेक्टेड फीचर्स उपलब्ध हैं। Hector SUV भारत में Style, Super, Smart और Sharp जैसे चार वेरिएंट्स में लॉन्च हुई है। MG Hector में तीन पावरट्रेन विकल्प - 1.5 लीटर पेट्रोल, 1.5 लीटर पेट्रोल हाइब्रिड और 2.0 लीटर डीजल इंजन दिया गया है। पेट्रोल इंजन में मौजूदा 451cc, 4-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड यूनिट दिया गया है, जो 141bhp की पावर और 250Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, हाइब्रिड वेरिएंट में बेल्ट स्टार्टर जनरेटर, एक 48V बैटरी और रीजनरेटिव ब्रेकिंग और 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। ARAI के मुताबिक Hector hybrid में 15.81 kmpl, पेट्रोल में 14.16 kmpl (मैनुअल) और (DCT) ऑटोमैटिक मॉडल में 13.96 kmpl का माइलेज मिलेगा। डीजल मॉडल के लिए MG Hector में फिएट वाला 2.0 लीटर फोर-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड ऑयल बर्नर दिया गया है जो 168bhp की पावर और 350Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन स्टैंडर्ड 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है और यह ARAI सर्टिफाइड 17.41 kmpl का माइलेज देती है।

Maruti-Suzuki S-Presso

मारुति ने हाल ही में अपनी मिनी एसयूवी एस-प्रेसो लॉन्च की है और लॉन्च के एक महीने में ही यह देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 10 कारों की लिस्ट में शामिल हो गई है। एस-प्रेसो का बिकने का सबसे बड़ा कारण इसकी स्टाइलिंग, 180 mm तक का ज्यादा ग्राउंड क्लियरेंस और किफायती कीमत है। एस-प्रेसो का ज्यादातर मारुति की दूसरी कारों के आधार पर ही बनाया गया है, जिसमें वैगनआर और अर्टिगा शामिल है। यह कंपनी के हर्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जिसमें हाई टेंसिल, हल्के वजन वाले स्टील का इस्तेमाल किया है ताकि इसका वजन कम रहे और ज्यादा माइलेज देने में सक्षम रहे। इतना ही नहीं मारुति की एस-प्रेसो एक हल्की कार है, जिसका वजन मारुति ऑल्टो से भी कम है। मारुति एस-प्रेसो में 3 सिलेंडर वाला 1 लीटर के-सीरीज पेट्रोल इंजन दिया है, जो BS6 मानकों के अनुरूप है। यह इंजन 67bhp की पावर और 90Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें कंपनी दो गियरबॉक्स - एक 5 स्पीड मैनुअल और एक 5 स्पीड ऑटोमैटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (AMT) दिया गया है। एस-प्रेसो का ARAI सर्टिफाइड माइलेज मैनुअल वेरिएंट का 21.4 kmpl है, जबकि ऑटोमैटिक वर्जन का माइलेज 21.7 kmpl है।

Tata Harrier

Tata Harrier कंपनी का फ्लैगशिप प्रोडक्ट है और इसे नए लैंड रोवर Omega Arc प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। Tata Harrier 4598 mm लंबी, 1894 mm चौड़ी और 1706 mm ऊंची है। नई Harrier का व्हीलबेस 2741 mm और ग्राउंड क्लियरेंस 205 mm है। Tata Harrier का प्रोफाइल XUV500 से बड़ा है और इसमें प्लास्टिक क्लैडिंग्स का इस्तेमाल किया गया है। रियर में टेल लैंप्स के तौर पर LED ट्रीटमेंट दी गई है। फ्रंट बंपर की तरह आपको रियर में सिल्वर स्किल प्लेट भी मिलेगी। इंटीरियर और केबिन फीचर्स के तौर पर Harrier में पावर स्टीयरिंग, टिल्ट और टेलिस्कोपिक एडजस्टेबल स्टीयरिंग और पावर विडों दिए गए हैं। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग्स और ABS के साथ EBD स्टैंडर्ड दिए गए हैं। Tata Harrier में 2-लीटर 4-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दिया गया है। यह इंजन 138 bhp की पावर के साथ 350 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। Tata Harrier में तीन ड्राइविंग मोड्स - Eco, City और Sport दिए गए हैं। 

chat bot
आपका साथी