भारत आ सकती है इंडियन मोटरसाइकिल की यह नई बाइक, एक अक्टूबर को होगी पेश

इंडियन मोटरसाइकिल एक अक्टूबर को अपनी नई बाइक FTR 1200 के प्रोडक्शन मॉडल को पेश करेगी।

By Pramod KumarEdited By: Publish:Fri, 21 Sep 2018 03:30 PM (IST) Updated:Fri, 21 Sep 2018 03:30 PM (IST)
भारत आ सकती है इंडियन मोटरसाइकिल की यह नई बाइक, एक अक्टूबर को होगी पेश

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। इंडियन मोटरसाइकिल एक अक्टूबर को अपनी नई बाइक FTR 1200 के प्रोडक्शन मॉडल को पेश करेगी। यह कंपनी की फ्लैट-ट्रैक रेस बाइक FTR 750 से प्रेरित होगी। कयास लगाए जा रहे हैं कि कंपनी इसे भारत में भी लॉन्च कर सकती है। पिछले कुछ समय से यह चर्चा जोरों पर थी कि कंपनी FTR 750 का स्ट्रीट वर्जन तैयार कर रही है। FTR 750 अमेरिका में फ्लैट ट्रैक प्रोफेशनल रेसिंग सीरीज के लिए काफी पॉपुलर है। इसे पिछले साल पेश किया गया था।

कंपनी के प्रेसिडेंट स्टीन मेनेटो ने बताया कि जब हमने EICMA में FTR1200 को पेश किया था तो हमें कई फीडबैक मिले थे। इसको शानदार रिस्पॉन्स मिला था। अब हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि हम इसका प्रोडक्शन शुरू कर रहे हैं।

यह पिछले साल मिलान में हुए EICMA शो में पेश किए गए कॉन्सेप्ट पर बेस्ड है। कंपनी ने अभी तक इसके स्पेसिफिकेशन की जानकारी नहीं दी है, लेकिन माना जा रहा है कि यह फ्लैट-ट्रैकर स्टाइल डिजाइन में आएगा। इसमें नया v-twin इंजन दिया जा सकता है। इसके बारे में ज्यादा जानकारी एक अक्टूबर को मिल पाएगी।

नाम है इंडियन, लेकिन इंडिया की नहीं है कंपनी

इंडियन मोटर का नाम सुनकर अगर आपको लगता है कि यह भारतीय कंपनी होगी तो आप गलत हैं। इंडियन नाम वाली यह कंपनी अमेरिका की है। यह कंपनी सन 1901 से 1953 तक अपने बाइकों का उत्पादन करती रही। शुरुआत में इस कंपनी का नाम हेनडी था। लेकिन सन 1928 में इस कंपनी का नाम बदलकर इंडियन मोटरसाइकिल हो गया। सन 1910 कि दौरान इंडियन मोटरसाइकिल दुनिया की सबसे बड़ी मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी थी।

हाल ही में कंपनी ने अमेरिका में अपनी 4185 यूनिट्स को रिकॉल किया है। इसमें कंपनी के स्काउट, स्काउट बॉबर और स्काउट सिक्सटी मॉडल शामिल हैं। इस रिकॉल का कारण एबीएस (एंटी-लॉक ब्रेक्स) सिस्टम में संभावित खराबी को बताया गया है। कंपनी ने कहा कि ब्रेक लाइन के बीच हवा हो सकती है जिस वजह से ब्रेकिंग सिस्टम में दिक्कतें आ सकती हैं। आमतौर पर ब्रेक लाइन्स में वैक्यूम होता है। अपने ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर कंपनी ने यह कदम उठाया है।

chat bot
आपका साथी