इन तरीकों को अपना कर बढ़ा सकते हैं बाइक के इंजन की लाइफ, बस करने होंगे ये काम

भारत में ज्यादातर लोग चलने के लिए बाइक का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में बाइक में आने वाली परेशानियों से भी उन्हें जूझना पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं लापरवाहियों की वजह से बाइक के इंजन की लाइफ कम हो जाती है। अगर नहीं जानते तो ये लेख पढ़िये।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 05:59 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 05:59 PM (IST)
इन तरीकों को अपना कर बढ़ा सकते हैं बाइक के इंजन की लाइफ, बस करने होंगे ये काम
इन तरीकों को अपना कर बढ़ा सकते हैं बाइक के इंजन की लाइफ

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। अगर आपके पास एक बाइक है और आप रोजाना की जिंदगी में आने जाने के लिए उसका इस्तेमाल करते हैं, तो आप उसमें आने वाली परेशानियों से अच्छी तरह वाकिफ होंगे। इन परेशानियों के अलावा बाइक का इंजन ठीक रखना बेहद जरूरी होता है। अगर मोटरसाइकिल के इंजन में किसी तरह की दिक्कत आ जाए तो आपको इसकी मरम्मत में काफी पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। दिक्कत की वजह से इनकी लाइफ भी कम हो जाती है, ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप सिंपल टिप्स फॉलो करके अपनी मोटरसाइकिल के इंजन की लाइफ बढ़ा सकते हैं।

इंजन ऑयल : अगर आप बिना इंजन ऑयल बदलवाए बाइक को उसकी तय लिमिट से ज्यादा चलाते हैं तो इससे इंजन पर दबाव पड़ता है। दबाव की वजह से इंजन गर्म होने लगता है जिससे इंजन का पिस्टन भी पिघल सकता है। इंजन ऑयल बदवाते वक्त आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिये कि हमेशा आप कंपनी का इंजन ऑयल ही बाइक में इस्तेमाल करें नकली इंजन ऑयल से हमेशा बचें।

ओवर लोडिंग : हमारे देश में अक्सर देखा जाता है कि लोग जरूरत से ज्यादा लोगों को बाइक पर बैठा लेते हैं। लेकिन हमेशा ध्यान रखें बाइक पर केवल दो लोगों के बैठने की क्षमता होती है और सिर्फ दो ही लोगों को सवार होने दें। उससे ज्यादा लोगों को बैठाने से इंजन पर सीधा असर पड़ता है और बाइक की लाइफ भी कम होती है। इसके अलावा तीन लोगों को बैठाने से आपका चालान कटने का और बाइक के दुर्घटनाग्रस्त होने के आसार बढ़ जाते हैं।

टायर साइज : कभी भी अपनी मोटरसाइकिल में चौड़े टायर्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ये टायर्स इंजन पर दबाव डालते हैं जिसकी वजह से ये गर्म होता है और इसकी लाइफ कम होने लगती है। चौड़े टायर्स के इस्तेमाल की जगह पर आपको कंपनी फिटेड टायर्स का ही इस्तेमाल करना चाहिए। ये हल्के होते हैं और इंजन पर भी दबाव नहीं डालते हैं।

सर्विसिंग : किसी भी मोटरसाइकिल के इंजन को फिट रखने के लिए इसकी सर्विसिंग बेहद जरूरी होती है। सर्विसिंग से किसी भी तरह की दिक्कत के बारे में पता लगाकर इसे ठीक किया जा सकता है, साथ ही सर्विसिंग के बाद इंजन पहले से बेहतर परफोर्मेंस भी देता है। 

chat bot
आपका साथी