Creta के अपडेटेड मॉडल से लेकर माइक्रो एसयूवी तक, अगले एक साल में हुंडई लांच करेगी ये धांसू कारें

Hyundai Creta भारत में काफी पॉपुलर है कंपनी अगले एक साल में कई नई कारें लांच करने की योजना बना रही है। जिसमें माइक्रो एसयूवी कैस्पर से लेकर अपडेट क्रेटा और आई 20 एन-लाइन तक शामिल हैं। आइये आपको बताते हैं कंपनी और कौन सी कारें लांच करने वाली है

Rishabh ParmarSun, 01 Aug 2021 10:22 AM (IST)
एक साल के अंदर हुंडई लांच करेगी अपनी ये दमदार कारें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कोरियाई वाहन निर्माता, Hyundai अगले 1 साल में भारतीय बाजार में 2 बिल्कुल नई कारें लॉन्च करेगी। इसके साथ ही कंपनी अपने ग्लोबल एन लाइन परफॉर्मेंस ब्रांड को बाजार में लाएगी। Hyundai की सबसे ज्यादा बिकने वाली मिड-साइज़ SUV, Creta को भी निकट भविष्य में मिड-लाइफ अपडेट मिलेगा। इसके अलावा कंपनी 2022 में देश में नई कैस्पर माइक्रो एसयूवी भी लॉन्च करेगी। नई माइक्रो एसयूवी सबसे पहले कंपनी के घरेलू बाज़ार दक्षिण कोरिया में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। भारत में लांच के बाद यह माइक्रो एसयूवी मारुति इग्निस, महिंद्रा केयूवी100 एनएक्सटी और जल्द ही लॉन्च होने वाली टाटा एचबीएक्स को टक्कर देगी।

हुंडई कैस्पर : हुंडई कैस्पर प्लेटफॉर्म और मैकेनिकल बिट्स को सैंट्रो और ग्रैंड आई10 निओस के साथ साझा करेगी। माना जा रहा है कि इस कार को 1.0-लीटर स्मार्टस्ट्रीम पेट्रोल इंजन में पेश किया जाएगा। जो 75bhp की पावर और 95Nm का टार्क पैदा करता है। इसमें एक 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स स्टैंडर्ड के तौर पर आएगा। वहीं भारत के मॉडल में Santro का 68bhp, 1.1L इंजन या 82bhp, 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। जो Grand i10 Nios को भी पावर देता है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी शामिल होने की संभावना है।

नई एमपीवी : कोरियाई ऑटोमेकर मारुति अर्टिगा और महिंद्रा मराज़ो को टक्कर देने के लिए एक नई एमपीवी तैयार कर रही है। जिसे Hyundai Stargazer कहे जाने की संभावना है, नई MPV को भारत, इंडोनेशिया और रूस जैसे बढ़ते बाजारों में लॉन्च किया जाएगा। नई एमपीवी 2022 में वैश्विक बाज़ार में पेश होगी। इसे क्रेटा के प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी, जो कंपनी की अल्काजार में भी देखने को मिलता है। इसे 6-और 7-सीट विकल्पों में पेश किया जा सकता है। भारत में इस एमपीवी को दो इंजन विकल्पों में पेश किए जाने की संभावना है। जिसमें एक 1.5 पेट्रोल और 1.5 डीज़ल शामिल हैं जो क्रमश: 113bhp की मैक्सिमम पावर जनरेट कर सकते हैं। ट्रांसमिशन के लिए इसमें मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स ऑफर किये जाएंगे।

हुंडई i20 N Line : कंपनी दिवाली 2021 से पहले त्योहारी सीजन के दौरान देश में i20 N लाइन लॉन्च कर सकती है। हैचबैक को ब्रांड की वैश्विक i20 N लाइन के जैसा ही रखा जाएगा। इसमें एक रिडिजाइन्ड बम्पर, एक "चेकर्ड फ्लैग" पैटर्न के साथ एक काला ग्रिल और एक ग्रे कॉन्ट्रास्टिंग स्ट्राइप के साथ एक आकर्षक एन लाइन बैज होगा। इसके अलावा ट्रांयगल शेप के फॉग लैंप और एक क्रोमेड ट्विन-एग्जॉस्ट भी मिलेगा। हैचबैक नए स्टाइल वाले ड्यूल-टोन 17-इंच अलॉय व्हील्स के साथ आती है। पावर की बात करें तो यह 1.0L 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होगी, जो 118bhp की पावर जनरेट करता है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 7-स्पीड डीसीटी और 6-स्पीड आईएमटी शामिल हो सकते हैं।

अपडेटेड क्रेटा : भारत में हुंडई की सबसे पॉपुलर कार क्रेटा है। अब कंपनी इसे मिड-लाइफ अपडेट देने की तैयारी कर रही है। क्रेटा फेसलिफ्ट के फ्रंट एंड पर बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। यह एसयूवी डिजाइन के मामले में चौथी पीढ़ी के टक्सन से प्रेरित होगी, जिसे हाल ही में अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेश किया गया है। इसमें नई पैरामीट्रिक ग्रिल और एलईडी डीआरएल के साथ नए प्रोजेक्टर हेडलैंप मिलेंगे। फ्रंट बंपर, फॉग लैंप असेंबली और फॉक्स स्किड प्लेट को भी रिवाइज्ड किया जाएगा। इसमें नए अलॉय और स्प्लिट टेल-लैंप भी मिलने की संभावना है। नई क्रेटा में नई लेदर अपहोल्स्ट्री, एक 360 डिग्री कैमरा, और ADAS (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम) भी दिया जा सकता है। इंजन की बात करें तो नई क्रेटा अपने मौजूदा इंजन विकल्पों के साथ ही आएगी।

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.