Hyundai 2028 तक एक के बाद एक 6 धांसू इलेक्ट्रिक कार लाने को तैयार, कंपनी करेगी लगभग 4 हजार करोड़ का निवेश

कोरियाई वाहन कंपनी हुंडई 2028 तक 6 इलेक्ट्रिक वाहनों को बाजार में लाने के लिए करीब 4000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इन छह में से पहला ई-वाहन 2022 में आ सकता है। कंपनी को उम्मीद है कि ग्राहक ईवी के लाभों को समझेंगे जिससे इस क्षेत्र का विकास होगा।

Atul YadavWed, 08 Dec 2021 12:38 PM (IST)
Hyundai 2028 तक एक के बाद एक 6 धांसू इलेक्ट्रिक कार लाने को तैयार

नई दिल्ली, पीटीआइ। साउथ कोरिया की दिग्गज ऑटो कंपनी हुंडई 2028 तक 6 इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने का प्लान बना रही है, जिसके तहक कंपनी का करीब 4 हजार करोड़ निवेश करने का योजना है। इलेक्ट्रिक सेगमेंट में कंपनी की योजना छोटी कार से लेकर एसयूवी सेगमेंट तक में ई-वाहन लाने की है। बता दे, अपकमिंग 6 ईवी में से तीन वाहन हुंडई के वैश्विक इलेक्ट्रिक वाहन प्लेटफॉर्म ई-जीएमपी पर विकसित किए जाएंगे, जबकि शेष तीन भारत में संशोधित प्लेटफॉर्म पर तैयार किए जा सकते हैं।

ईवी स्पेस में पकड़ मजबूत करने की योजना

हुंडई मोटर इंडिया के एमडी और सीईओ एसएस किम ने कहा कि कंपनी देश में ईवी स्पेस में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने के लिए कमर कस रही है, जिसमें छह नए प्रोडक्शन में से पहली ईवी को अगले साल 2022 में पेश कर सकते हैं।

किम ने कहा, 'हुंडई मोटर इंडिया बीते ढाई दशक से ग्राहकों को सर्वाधिक नवोन्मेषी और तकनीकी रूप से उन्नत वाहन उपलब्ध करा रही है। वाहन क्षेत्र को नए सिरे से परिभाषित करते हुए हमने भारतीय ग्राहकों के लिए अपने बीईवी लाइन-अप का विस्तार कर 2028 तक भारतीय बाजार में 6 ई-वाहन उतारने की घोषणा की है। कंपनी 2028 तक अपने 6 लाइनअप ईवी के लिए लगभग 4 हजार करोड़ इनवेस्ट करेगी। आज हम 2028 तक इंडियन मार्केट में अपने बीईवी लाइन-अप को 6 ईवी वाहनों तक विस्तारित करने की घोषणा के साथ भारतीय ग्राहकों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को फिर से प्रदर्शित कर रहे हैं।"

हुंडई को थर्ड पार्टी की तलाश

कंपनी के अनुसार इंडियन मार्केट में ईवी की बिक्री कुल बिक्री के एक प्रतिशत से भी कम है, लेकिन ग्राहक ईवी के लाभों को समझेंगे और इस क्षेत्र का विकास होगा। इंडस्ट्री के सूत्रों के मुताबिक हुंडई कंपनी बैटरी के स्थानीयकरण के कोरियाई कंपनी एलजी केमिकल के साथ करार करेगी। चार्जिंग बुनियादी ढांचे के लिए कंपनी प्रीमियम उत्पादों के लिए होम चार्जिंग, सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशंस और इंडियन ऑयल जैसी थर्ड पार्टी के साथ हुंडई डीलरशिप पर चार्जिंग स्टेशन जैसे कई विकल्प तलाश रही है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.