सिंगल चार्ज में 480Km की जबरदस्त ड्राइविंग रेंज वाली एसयूवी Ioniq 5 को हुंडई ने किया शोकेस, लॉन्चिंग पर जानें रिपोर्ट

दक्षिण कोरिया की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी हुंडई ने भारत में आज अपने नए हेडक्वार्टर के उद्घाटन के साथ अतर्राष्ट्रीय बाज़ार में बिक्री के लिए उपलब्ध कंपनी के कुछ चुनिंदा मॉडल को भी प्रदर्शित किया। जिसमें इलेक्ट्रिक एसयूवी Ioniq 5 भी शामिल है।

Rishabh ParmarTue, 27 Jul 2021 08:43 PM (IST)
हुंडई ने भारत में प्रदर्शित की Ioniq 5 इलेक्ट्रिक एसयूवी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। दक्षिण कोरिया की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी हुंडई ने भारत के गुरुग्राम में आज अपने नये हेडक्वार्टर का उद्घाटन किया है। इस मौके पर कोरियाई वाहन निर्माता ने अपनी ग्लोबल स्तर पर बिकने वाली कुछ कारों को शोकेस किया। जिसमें Ioniq 5 इलेक्टिक कार भी शामिल है। ये एक हाइड्रोजन फ्यूल-सेल SUV है। आपको बता दें ग्लोबल स्तर पर Ioniq 5 एसयूवी काफी पॉपुलर है और कुछ चुनिंदा अतर्राष्ट्रीय मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध है।

Hyundai Ioniq 5 प्योर इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर Hyundai के नए Ioniq इलेक्ट्रिक सब-ब्रांड के तहत बनाया गया पहला मॉडल है। Ioniq 5 को Hyundai के समर्पित BEV आर्किटेक्चर पर तैयार किया गया है, जिसे इलेक्ट्रिक-ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (E-GMP) कहा जाता है। यह प्लेटफॉर्म आगामी Ioniq 6 सेडान और Ioniq 7 SUV में भी देखने को मिलेगा।

वैश्विक बाजारों में, Hyundai Ioniq 5 को दो बैटरी साइज़ में पेश किया जाता है। जिसमें एक 72.6kWh और 58kWh है। दोनों रियर-व्हील या ऑल-व्हील-ड्राइव लेआउट के साथ आते हैं। 72.6kWh बैटरी एडिशन में लगभग 470-480kms की अधिकतम रेंज प्रदान करने का दावा किया गया है। यह 800V बैटरी टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करती है, जो अल्ट्रा-रैपिड चार्जिंग देता है। Ioniq 5 220kW DC चार्जिंग के साथ आती है, जो बैटरी को केवल 18 मिनट में 10% से 80% तक चार्ज करने की क्षमता के साथ आता है।

जहां तक इस कार को इंडियन मार्केट में लॉन्च करने की बात है तो फिलहाल अभी संभावनाओं का अध्यन कर रही है। हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड के एमडी और सीईओ एसएस किम का कहना है कि, "इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के क्षेत्र में दोपहिया और तिपहिया वाहनों की डिमांड सबसे ज्यादा है। जहां तक फोर व्हीलर सेग्मेंट की बात है तो इसका अध्यन कर रहे हैं और ये ग्राहकों के मांग और सरकार द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाले सहयोग पर निर्भर करता है।" बता दें भारतीय बाज़ार में इलेक्ट्रिक चार पहिया वाहनों की फिलहाल एक सीमित रेंज उपलब्ध है। जिनमें टाटा नेक्सॉन, एमजी जेडएस ईवी, हुंडई कोना आदि शामिल हैं। हालांकि बहुत जल्द भारत में महिंद्रा और टाटा जैसी घरेलू वाहन निर्माता अपनी नई कारों को पेश करने जा रहे हैं। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.