दो कार पर एक नंबर प्लेट का इस्तेमाल करना पड़ा भारी, रोड़ टैक्स से बचने के लिए किया स्कैम

सामनें आई तस्वीरें केरल की हैं केची-धनुषकोडी राष्ट्रीय राजमार्ग (Kechi-Dhanushkodi National Highway) पर नियमित जांच के दौरान केरल मोटर वाहन विभाग ने समान पंजीकरण संख्या वाली दो करों को देखा। मौके पर ही दोनों कारों को जब्त कर लिया गया है।

By BhavanaEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 08:22 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 09:11 PM (IST)
दो कार पर एक नंबर प्लेट का इस्तेमाल करना पड़ा भारी, रोड़ टैक्स से बचने के लिए किया स्कैम
दोनों कारों को जब्त कर लिया गया है।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क।  Cars with same Registration Number: भारत में किसी वाहन पर नकली रजिस्ट्रेशन लगाना अवैध है। इससे पहले भी हम इस तरह के कई मामलों की खबर आप तक पहुंचा चुके हैं। हाल ही में इंटरनेट पर एक तस्वीर देखी जा रही है, जिनमें एक ही पंजीकरण संख्या दो समान कारों पर दिखाई दे रही है। जानकारी के लिए बता दें, कभी-कभी डीलरों द्वारा रोड टैक्स का भुगतान करने से बचने के लिए ऐसा किया जाता है, वहीं कई ग्राहक पैसे बचाने और टैक्स देने से बचने के लिए ऐसा करते हैं।

क्या है मामला

सामनें आई तस्वीरें केरल की हैं, केची-धनुषकोडी राष्ट्रीय राजमार्ग पर नियमित जांच के दौरान केरल मोटर वाहन विभाग ने समान पंजीकरण संख्या वाली दो करों को देखा। इंस्पेक्टर मुजीब के नेतृत्व में टीम ने वाहनों को मौके से गुजरते देखा। दोनों वाहनों को हिरासत में लेने के बाद, पुलिस को पता चला कि पंजीकरण नेरीमंगलम कांजीरावली के मूल निवासी अखिल का है, और मौके पर ही दोनों कारों को जब्त कर लिया गया है। वहीं आगे की जांच से पता चला कि दोनों वाहन नीलकुझी निवासी के हैं जो भारत से बाहर रहता है, और अखिल ने Hyundai Eon को कुछ समय पहले 3 लाख रुपये में खरीदा है।

चेसिस नंबर में भी हुआ बदलाव

यहां ध्यान देने वाली बात यह है, कि Hyundai Eon जो मालिक के पास पहले से मौजूद थी, उसके समान ही दूसरी कार का रजिस्ट्रेशन नंबर बदला गया साथ ही चेसिस नंबर भी बदल दिया गया। वहीं वाहन का बीमा कवर भी नहीं है। दोनों वाहनों को किराए के वाहनों के रूप में इस्तेमाल किया गया था। और स्थानीय लोगों को भी इसके बारे में पता नहीं था क्योंकि मालिक ने दोनों वाहनों को एक दूसरे से दूर चलाने के लिए अत्यधिक सावधानी बरती थी।

रजिस्ट्रेशन नंबर से छेड़छाड़

भारत में पंजीकरण संख्या के साथ छेड़छाड़ करना और सुविधानुसार इसे बदलना एक बड़ा अपराध है। कार, ट्रक, बस और दोपहिया वाहनों को आरटीओ या क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय से एक रजिस्ट्रेशन संख्या मिलती है। इससे पुलिस चोरी या अपराध की स्थिति में वाहन को ट्रैक कर सकती है। किसी वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर उसके चेसिस नंबर और इंजन नंबर से जुड़ा होता है। भारत में किसी भी दो वाहनों का चेसिस नंबर, इंजन नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर एक जैसा नहीं हो सकता।

chat bot
आपका साथी