बाढ़ में फंसे लोगों की मदद करेगी 4 पैरों वाली कार, इंसानों की तरह चढ़ सकती है 5 फीट की दीवार

Hyundai ने अपनी एक बेहद अनोखी कार Elevate Concept को CES 2019 में पेश किया है

By Shridhar MishraEdited By: Publish:Fri, 11 Jan 2019 02:53 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jan 2019 02:45 PM (IST)
बाढ़ में फंसे लोगों की मदद करेगी 4 पैरों वाली कार, इंसानों की तरह चढ़ सकती है 5 फीट की दीवार
बाढ़ में फंसे लोगों की मदद करेगी 4 पैरों वाली कार, इंसानों की तरह चढ़ सकती है 5 फीट की दीवार

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Hyundai ने अपनी एक बेहद ही अजीबो-गरीब कार को CES 2019 में पेश किया है। इस कार के बारे में जानने से पहले आपको बता दें कि Consumer Electronics Show (CES) 2019 दुनिया का सबसे बड़ा टेक इवेंट है। यह इवेंट साल में एक बार होता है, जहां सभी कंपनियां अपनी नई तकनीक को पेश करती हैं। इस कड़ी में दक्षिण कोरिया की दिग्गज कार निर्माता Hyundai ने चार पैरों वाली कार को पेश किया है। जी हां, सही पढ़ा आपने चार पैरों वाली कार। तो जानते हैं इन अनोखी कार के फीचर्स के बारे में।

Elevate Concept पर लगे तीन साल

Hyundai ने (CES) 2019 में अपनी नई यूनीक मोबिलिटी कॉन्सेप्ट को पेश किया। इस कॉन्सेप्ट पर Hyundai पिछले तीन सालों से काम कर रही थी। Hyundai ने इस चार पैरों वाले वाहन का नाम Elevate Concept रखा है।

जहां कोई नहीं गया, वहां जाएगी Elevate Concept

Elevate Concept ऑटोनॉमस मोबिलिटी और EV तकनीक का मिश्रण है। इसे उन जगहों के लिए बनाया गया है, जहां अब तक कोई भी वाहन नहीं पहुंच पाया है। कंपनी के मुताबिक Elevate Concept को दूसरे ग्रहों पर खोज के लिए भी भेजा जा सकता है।

इंसानों की तरह रेंग सकती है Elevate Concept

Hyundai ने दावा किया है कि Elevate Concept एक चलती फिरती कार है। अपने रोबोटिक पैरों की मदद से यह कार खतरें वाले इलाकों में रेंग भी सकती है।

चलेगी भी और दौड़ेगी भी

Hyundai Elevate Concept में पहियों के साथ चार मैकेनिकल पैर दिए गए हैं। ये पहिये कार की तरह चलेंगे और जरुरत पड़ने पर इंसानों की तरह कहीं भी चढ़ने के साथ रेंग भी सकेंगे। इसे चुनौती भरे रास्तों के लिए बनाया गया है। जैसे, अगर यह बर्फ में दब जाती है, तो यह कार उठ कर एक जगह से दूसरी जगह आसानी से चली जाएगी।

मुसीबत में करेगी मदद

Hyundai का कहना है कि Elevate Concept को इंसानी मदद ले लिए बनाया गया है। कंपनी का कहना है कि अब सोचने का समय आ गया है जह एक कोई रोबोटिक कार आपदा के दौरान लोगों की मदद करते दिखेगी। इस कार का इस्तेमाल उन्हीं आपदा प्रभावित जगहों पर आसानी से किया जा सकता है।

5 फीट दीवार पर आसानी से चढ़ सकती है

Hyundai ने बताया कि Elevate Concept करीब 5 फीट (1.5 मीटर) दीवार पर आसानी से चढ़ सकती है। इसके अलावा यह किसी भी दिखा में इंसानों की तरह चल सकती है।

यह भी पढ़ें:

भारत में 10 लाख रुपये से कम कीमत में ये हैं 5 सबसे लेटेस्ट कारें, जानें कीमत और फीचर्स

सड़क पर गाड़ी चलाते समय इन 8 गलतियों से कट सकता है चालान, हो सकती है जेल

2019 में भी धमाल मचाएंगी ये 6 बाइक्स, जानें कीमत और फीचर्स

chat bot
आपका साथी