Hyundai की माइक्रो एसयूवी Casper हुई लांच, जानिये इसकी खासियत और फीचर्स

हुंडई ने अपनी बहुप्रतिक्षित माइक्रो एसयूवी कैस्पर को घरेलू बाज़ार में लॉन्च कर दिया है। कंपनी की इस कार को किन खासियतों से लैस किया गया है और भारत में इसकी लांचिंग की क्या संभानाएं चलिये जानने की कोशिश करते हैं।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 04:57 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 12:37 PM (IST)
Hyundai की माइक्रो एसयूवी Casper हुई लांच, जानिये इसकी खासियत और फीचर्स
Hyundai की माइक्रो एसयूवी Casper हुई लांच (फोटो साभार सोशल मीडिया)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। दुनियाभर में एसयूवी कारों को ग्राहकों द्वारा खूब पसंद किया जाता है। अब वाहन निर्माता कंपनियों ने इसमें एक नए सेग्मेंट का निर्माण किया है जिसे माइक्रो एसयूवी कहा जा रहा है। ये अनिवार्य रूप से हैचबैक हैं लेकिन इन्हें एसयूवी जैसी डिज़ाइन और हाई ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ पेश किया जाता है। विश्व स्तर पर, कंपनियों की एक विस्तृत श्रृंखला ने माइक्रो-एसयूवी लॉन्च की हैं और इस सूची में शामिल होने वाली नई कंपनी हुंडई है; दक्षिण कोरियाई कार निर्माता ने आधिकारिक तौर पर कैस्पर माइक्रो एसयूवी को रिवील कर दिया है और दक्षिण कोरिया में इसके लिए बुकिंग स्वीकार करना शुरू कर दिया है। कंपनी ने इस महीने की शुरुआत में कैस्पर के एक्सटीरियर का खुलासा किया था लेकिन अब उसने कैस्पर के इंटीरियर और फीचर्स के बारे में जानकारी साझा की है।

हुंडई कैस्पर एक बिल्कुल नए इंटीरियर लेआउट के साथ आती है जो इसके खूबसूरत एक्सटीरिय डिजाइन को और निखारता है। छोटी एसयूवी नैचुरल लैंग्वेज रिकर्गनॉइजेशन के साथ 8 इंच के इंफोटेनमेंट सिस्टम, और 4.2 इंच के एलसीडी के साथ एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटोमेटिक एसी, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल और बहुत कुछ जैसी सुविधाओं के साथ आती है। माइक्रो एसयूवी को स्टैंडर्ड और हाईटेक ड्राइवर सपोर्ट सिस्टम के साथ 7 एयरबैग्स भी मिलते हैं इसके अलावा इसमें फ्रंट से होने वाली टक्कर से बचाव, ब्लाइंड-स्पॉट डिटेक्शन, रियर क्रॉस-ट्रैफिक टक्कर रोकथाम सहायता, सुरक्षित एक्जिट वार्निंग, अनुकूली क्रूज कंट्रोल और बहुत कुछ देखने को मिल जाता है। दिलचस्प बात यह है कि कैस्पर में फोल्डेबल फ्रंट सीट्स दी गई हैं।

हुंडई कैस्पर, स्टैंडर्ड के रूप में, 1.0-लीटर MPI नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन के साथ 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है। हालांकि, कंपनी इस माइक्रो एसयूवी को 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के विकल्प के साथ भी पेश कर रही है। जैसा कि पहले चर्चा की गई, कैस्पर का समग्र सिल्हूट 1980 के दशक के अंत और 1900 के दशक की शुरुआत की कारों की याद दिलाता है। इसमें एलईडी डीआरएल और इंडिकेटर्स के साथ स्लीक ग्लॉस ब्लैक ग्रिल है। बोनट पर बड़े मेश-टाइप एयर इन-टेक कैस्पर को एक आधुनिक अपील देने के लिए O हेडलैंप यूनिट्स के बीच फिक्स करती है, जबकि माइक्रो एसयूवी को फ्लेयर्ड व्हील आर्च, साइड क्लैडिंग, रूफ रेल और फॉक्स स्किड प्लेट द्वारा हाइलाइट किया जाता है। किसी भी बम्पर पर। रेक्ड रियर विंडस्क्रीन, राउंड रिफ्लेक्टर और राउंड टेललाइट्स जैसे रेट्रो एलिमेंट्स कैस्पर को एक विचित्र अपील देते हैं।

शुरुआती मीडिया रिपोर्ट्स में यह कहा जा रहा था कि कैस्पर को हुंडई भारत में भी लांच कर सकती है। लेकिन इसकी कीमत को देखते हुए ऐसी संभावनाएं फिलहाल कम नज़र आती है। कोरिया-स्पेक कैस्पर ₹13,850,000 (₹8.64 लाख के बराबर) से शुरू होती है, जिससे कैस्पर भारत-स्पेक हुंडई वेन्यू से महंगी हो जाती है। इसलिए, यह संभावना नहीं है कि कैस्पर यहां पर्याप्त बिक्री करेगी। हालाँकि, दक्षिण कोरियाई कंपनी, अपनी कैस्पर के भारत में लांच की संभावनाओं के बारे में चुप्पी साधे हुए हैं।

chat bot
आपका साथी