हुंडई की इलेक्ट्रिक कार अब सिंगल चार्ज में देगी 500km तक की ड्राइविंग रेंज, महज 18 मिनट में होंगी चार्ज जानें क्या है कारण

हुंडई की मौजूदा इलेक्ट्रिक कार की तस्वीर (फोटो साभार: हुंडई)

इस प्लेटफॉर्म पर तैयार इलेक्ट्रिक कार की रेंज 500 किमी से अधिक होने का दावा किया जा रहा है। जिसे 80% तक चार्ज करने में 18 मिनट लगेंगे। वहीं इस कार को 100 किलोमीटर ड्राइव रेंज के लिए महज पांच मिनट में चार्ज किया जा सकेगा।

Publish Date:Wed, 02 Dec 2020 11:46 AM (IST) Author: Bhavana

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Hyundai New Platform : हुंडई मोटर ग्रुप ने इलेक्ट्रिक सेगमेंट को बढ़ावा देने के लिए ई-जीएमपी नामक एक इलेक्ट्रिक वाहन प्लेटफॉर्म की घोषणा की है, जो कि कंपनी के इलेक्ट्रिक वाहनों की नींव होगी और भविष्य में कंपनी के सभी बैटरी से चलने वाले वाहनों को इसके द्वारा रोल आउट किया जाएगा। कोरियन कार निर्माता का दावा है, कि यह नया प्लेटफ़ॉर्म EV की अगली लाइनअप को मैमथ प्रति-चार्ज रेंज की पेशकश करने की अनुमति प्रदान करेगा।

ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म हुंडई मोटर ग्रुप की अगली पीढ़ी के बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन लाइन-अप के लिए मुख्य तकनीक के रूप में काम करेगा। जिस पर 2021 के बाद के सारे प्रोडक्ट को लॉन्च किया जाएगा। इस नए प्लेटफॉर्म पर सबसे पहले कंपनी की Ioniq 5 को देखा जा सकता है। हुंडई का कहना है कि यह ई-जीएमपी मौजूदा प्लेटफार्मों की तुलना में बड़ी संख्या में लाभ प्रदान करता है।

जिसमें पॉवरफुल ड्राइविंग परफॉर्मेंस, बेहतर ड्राइविंग रेंज, सुरक्षा सुविधाओं की मजबूती और सामान के लिए अधिक इंटीरियर स्पेस दिया जाएगा। इसके अलावा यह सेडान, एसयूवी और सीयूवी सभी प्रकार के वाहनों पर इस्तेमाल किया जा सकता है। रिपोर्ट की मानें तो इस प्लेटफॉर्म पर तैयार गाड़ियां केवल 3.5 सेकंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम होंगी। .

इस प्लेटफॉर्म पर तैयार इलेक्ट्रिक कार की रेंज 500 किमी से अधिक होने का दावा किया जा रहा है। जिसे 80% तक चार्ज करने में 18 मिनट लगेंगे। वहीं इस कार को 100 किलोमीटर ड्राइव रेंज के लिए महज पांच मिनट में चार्ज किया जा सकेगा। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि ई-जीएमपी का चार्जिंग सिस्टम पिछले सेट-अप की तुलना में अधिक लचीला है जो केवल एकतरफा चार्जिंग की अनुमति देता है। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.