पीछे आ रही गाड़ी को देखने के लिए नहीं झांकना पड़ेगा विंडो के बाहर, कार की डिस्प्ले में दिखेगा रियर व्यू

कुछ लोगों को आउटसाइड रियर व्यू मिरर की आदत नहीं होती है जिसकी वजह से कई बार कार चलाने में काफी दिक्कत हो जाती है। आप ध्यान ना रखें तो एक्सीडेंट के शिकार भी हो सकते हैं। Hyundai ने इस दिक्कत का सॉल्यूशन निकाला है।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 05:57 PM (IST) Updated:Sat, 26 Jun 2021 07:38 AM (IST)
पीछे आ रही गाड़ी को देखने के लिए नहीं झांकना पड़ेगा विंडो के बाहर, कार की डिस्प्ले में दिखेगा रियर व्यू
पीछे आ रही गाड़ी को देखने के लिए नहीं झांकना पड़ेगा विंडो के बाहर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कार आउटसाइड रियर व्यू मिरर हर कार में दिया जाता है। इसके मदद से आप पीछे से आने वाले वाहनों को देख सकते हैं और सेफ ड्राइविंग कर सकते हैं। हालांकि कुछ लोगों को आउटसाइड रियर व्यू मिरर की आदत नहीं होती है जिसकी वजह से कई बार कार चलाने में काफी दिक्कत हो जाती है। अगर आप ध्यान ना रखें तो एक्सीडेंट के शिकार भी हो सकते हैं। ऐसी समस्या ना हो इसलिए हाल ही में लॉन्च हुई हुंडई Hyundai Alcazar SUV में रियर व्यू कैमरा दिया गया है जो सेफ्टी को एक अलग ही लेवल पर ले जाता है।

कैसे काम करता है रियर व्यू कैमरा

रियर व्यू कैमरा की मदद से अब आप अपनी कार के अंदर डैशबोर्ड पर मौजूद एक स्क्रीन पर पीछे से आ रहे वाहनों को देख सकते हैं। इस फीचर की मदद से आपको बार-बार आउटसाइड रियर व्यू मिरर देखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बस आपको कार के डैशबोर्ड पर मौजूद डिस्प्ले देखने भर से ही पता चल जाएगा कि पीछे आ रहे वाहन की लोकेशन क्या है। ये फीचर कुछ ही कारों में ऑफर किया जा रहा है और ये आपकी ड्राइविंग को काफी सुरक्षित बनाता है।

इंजन और पावर की बात करें तो Hyundai Alcazar में दो इंजन ऑप्शंस दिए जाते हैं जिनमें पहले इंजन की बात करें तो ये 1.5-लीटर का डीजल मोटर है जो 115 hp की पॉवर देगा। इसके अलावा इसमें 2.0-लीटर पेट्रोल मोटर का विकल्प भी मौजूद होगा। ये इंजन 152 hp की पावर और 191 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। दोनों इंजन विकल्पों के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्प उपलब्ध कराए जाएंगे।

हुंडई अल्कज़ार के फीचर्स की बात करें तो इसमें ग्राहकों को 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम (एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले के साथ), वायरलेस चार्जिंग, थर्ड-रो में एसी कंट्रोल स्विच के साथ यूएसबी पोर्ट, तीन ड्राइविंग मोड, हिल असिस्ट क्रूज़ कंट्रोल, वॉयस रिकर्गनाइजेशन इनेबिल्ड, ऑटोमेटिक पैनोरेमिक सनरूफ सहित 64 कलर्स एम्बियंट लाइटिंग, पडल लैंप, 10.25 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर शामिल किया गया है।

chat bot
आपका साथी