Hyundai ने हासिल की नई कामयाबी, लांच से अब तक बेचीं Creta की 6 लाख यूनिट्स

साउथ कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी हुंडई की मिड साइज एसयूवी क्रेटा का भारतीय बाज़ार में जबरदस्त क्रेज है। इस एसयूवी को ग्राहकों से शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है जिसके चलते कंपनी ने लांच से अब क्रेटा की रिकार्ड यूनिट्स बेच दी हैं।

Rishabh ParmarMon, 14 Jun 2021 04:31 PM (IST)
Hyundai ने हासिल की नई कामयाबी अब तक बेची क्रेटा की 6 लाख यूनिट्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। दक्षिण कोरिया की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी हुंडई की मिड-साइज एसयूवी क्रेटा भारत में काफी पॉपुलर है। पिछले महीने मई में क्रेटा ने मारुति सुजुकी स्विफ्ट को पीछे छोड़ते हुए 7,527 यूनिट्स बेच कर पहला स्थान हासिल किया था। वहीं कंपनी की इस एसयूवी ने अब एक और माइलस्टोन हासिल किया है। मिल रही जानकारी के अनुसार क्रेटा ने भारत में अब तक अपनी 6 लाख यूनिट्स को बेच दिया है, जो कंपनी के लिए एक काफी बड़ा अचीवमेंट हैं।

2015 में लांच हुई क्रेटा : कंपनी की इस मिड-साइज़ एसयूवी की बात करें तो पहली बार कंपनी ने इसे साल 2015 में भारतीय बाज़ार में उतारा था और तब से कंपनी की इस एसयूवी ने भारत में लोकप्रियता में साल दर साल इजाफा दर्ज किया है। गौरतलब है कि पिछले साल क्रेटा के सेकेंड जनरेशन मॉडल को कंपनी ने भारतीय बाज़ार में उतारा जिसके बाद भी इस कार की बिक्री में कोई कमी नहीं आई और इसके सेकेंड जनरेशन मॉडल को लोगों ने हाथों-हाथ लिया। क्रेटा ने इस कदर लोकप्रियता हासिल की कि यह मई 2021 में भारत में बिक्री के मामले में पहले स्थान पर जा पहुंची। 2015 में लांच के बाद क्रेटा ने अब तक 6 लाख यूनिट्स बेच दी हैं यानी औसतन कंपनी इस कार की हर साल 1 लाख यूनिट्स बेचती है।

आ रहा क्रेटा का नया वैरिएंट : हुंडई, क्रेटा की पॉपुलैरिटी को भुनाना चाहती है शायद यही कारण है कि कंपनी अपनी सेकेंड जनरेशन क्रेटा के एक और सस्ते वैरिएंट को लांच करने वाली है। रिपोर्ट्स की मानें तो हुंडई क्रेटा के SX Executive वैरिएंट को लांच करने की योजना बना रही है, जो क्रेटा के SX वैरिएंट से सस्ता होगा। रिपोर्ट्स की मानें तो इस वैरिएंट की कीमत SX के मुकाबले तकरीबन 78,800 रुपये कम हो सकती है। हालांकि, कंपनी कीमत कम करने के साथ इसके फीचर्स में भी कटौती करेगी। जिस वजह से SX Executive में कंपनी का शानदार 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंस सिस्टम देखने को नहीं मिलेगा।

इंजन और पावर : इंजन और पावर की बात करें तो क्रेटा दो इंजन ऑप्शंस के साथ आती है। इसमें पहला 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया है जो 113 bhp और 144 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन iVT ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आता है। वहीं दूसरा इंजन 1.4 लीटर GDI टर्बो पेट्रोल इंजन है जो 138 bhp पावर और 242 Nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है और यह 7-स्पीड DCT ट्रांसमिशन के साथ आता है।

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.