मोबाइल फोन कंपनी Huawei ने पेश की अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार, 1,000 किमी तक की एक्सटेंडेड ड्राइविंग रेंज के साथ

Huawei Smart Selection SF5 की तस्वीर (फोटो साभार : Huawei Central)

मिली जानकारी के मुताबिक इस इलेक्ट्रिक कार को चीन कैलिफोर्निया इलेक्ट्रिक कार निर्माता Seres द्वारा तैयार किया गया है जो अप्रैल यानी इसी माह से ब्रिकी के लिए उपलब्ध होगी। इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में प्रवेश को लेकर लंबे समय से प्रसिद्व मोबाइल निर्माता कंपनियां चर्चा में हैं।

BhavanaWed, 21 Apr 2021 10:26 AM (IST)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क।  Huawei First Electric Car: चीन की प्रसिद्व मोबाइल फोन निर्माता शाओमी द्वारा कुछ समय पहले इलेक्ट्रिक वाहन बनाने की घोषणा की गई थी। इस तर्ज पर चलर्त हुए मोबाइल फोन निर्माता कंपनी Huawei ने  2021 शंघाई ऑटो शो में Huawei Smart Selection SF5 नाम के साथ अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को पेश कर दिया है। मिली जानकारी के मुताबिक इस इलेक्ट्रिक कार  को चीन कैलिफोर्निया इलेक्ट्रिक कार निर्माता Seres द्वारा तैयार किया गया है, जो अप्रैल यानी इसी माह से ब्रिकी के लिए उपलब्ध होगी।

ड्राइविंग रेंज और टॉप स्पीड: Huawei Smart Selection SF5  इलेक्ट्रिक कार दो इलेक्ट्रिक मोटर्स से लैस है, जो 550bhp की पावर और 820nm का टॉर्क जेनरेट करती है। न्यू यूरोपियन ड्राइविंग साइकिल (NEDC) के अनुसार यह सिंगल चार्ज में 1,000 किमी की रेंज देने में सक्षम है। हालांकि यह रेंज केवल रेंज एक्सटेंड की मदद से ही संभव है। हुआवेई के अनुसार कार में प्रयोग होने वाले सिस्टम को सेरेस के साथ मिलकर बनाया गया है। इसमें में 1.5 लीटर चार-सिलेंडर इंजन दिया गया है, जिसकी रेंज आमतौर पर 180 किलोमीटर की बताई गई है। वहीं Huawei Smart Selection SF5 शून्य से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ने में महज 4.86 सेकंड का समय लेती है।

कई खास फीचर्स से होगी लैस: जानकार के लिए बता दें, इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में प्रवेश को लेकर लंबे समय से प्रसिद्व मोबाइल निर्माता कंपनियां चर्चा में हैं। Smart Selection SF5 पर Huawei कंज्यूमर बिजनेस ग्रुप के सीईओ रिचर्ड यू ने कहा कि "भविष्य में हम अपने ग्राहकों को स्मार्ट कारों के निर्माण के लिए न केवल स्मार्ट समाधान की योजना बना रहे हैं, बल्कि पूरे चीन में अपने खुदरा नेटवर्क के माध्यम से बेचा जाएगा।" कंपनी के अनुसार यह इलेक्ट्रिक कार रडार और अल्ट्रासोनिक सेंसर से लैस है, जो चालक को ट्रैफ़िक जाम में सहायता, टक्कर की चेतावनी, ऑटो एमरजेंसी ब्रेकिंग और लेन चेंज सिस्टम जैसे फीचस का कंफर्ट देती है।

नोट: भारत में कार की लांचिंग को लेकर कोई रिपोर्ट नहीं है।

 

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.