घर पर ही करें मोटरसाइकिल की सर्विसिंग, महीनों तक देगी बेहतरीन परफॉर्मेंस

अगर आपके घर में भी एक मोटरसाइकिल है जिसे आपने काफी दिनों से चलाया नहीं है और चाहते हैं कि उसमें किसी तरह की कोई खराबी ना आए तो आप घर पर ही इसकी नॉर्मल सर्विसिंग कर सकते हैं जिससे उसे ठीक रखा जा सके।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 09:35 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 09:35 PM (IST)
घर पर ही करें मोटरसाइकिल की सर्विसिंग, महीनों तक देगी बेहतरीन परफॉर्मेंस
इन तरीकों से कर सकते हैं घर पर मोटरसाइकिल की सर्विसिंग

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आजकल लोग अपने घरों से कम बाहर निकल रहे हैं जिसकी वजह से घर में रखे हुए वाहनों का इस्तेमाल पहले के मुकाबले काफी कम हो गया है। इसके चलते वाहनों में खराबी भी आने लगी है। चाहे कार हो या मोटरसाइकिल, अगर महीनों तक उनका इस्तेमाल ना किया जाए तो उनमें दिक्कत आना लाजमी है। अगर आपके घर में भी एक मोटरसाइकिल है जिसे आपने काफी दिनों से चलाया नहीं है और चाहते हैं कि उसमें किसी तरह की कोई खराबी ना आए तो आप घर पर ही इसकी नॉर्मल सर्विसिंग कर सकते हैं जिससे उसे ठीक रखा जा सके। आज उस खबर में हम आपको मोटरसाइकिल को घर में ही दुरुस्त रखने के तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. एयर फिल्टर: आप जब भी अपनी बाइक को सर्विसिंग के लिए ले जाते हैं, तो मैकेनिक बाइक के एयर फिल्टर को बदलता है। उसी तरह आप भी घर पर सर्विस करते समय बाइक के एयर फिल्ट को बदलें इसे बदलना बहुत जरूरी होता है। कुछ समय के बाद इसमें कचरा आ जाता है। जिसका सीधा असर बाइक के परफॉर्मेंस पर भी पड़ता है। यह आपको बाइक की सीट के नीचे मिल जाएगा। साफ करने के लिए फिल्टर के कवर को खोलें और उसे बाहर निकालें। उसके बाद फिल्टर बॉक्स को पेट्रोल से अच्छी तरह धों लें ताकि उसमें किसी प्रकार का कोई कचरा अंदर न रह जाए। इसके बाद नए फिल्टर को लगा दें।

2. इंजन ऑयल : किसी भी बाइक की अच्छी परफॉर्मेंस के लिए इंजन ऑयल को सही समय पर बदला जाना बेहद जरूरी होता है। इंजन ऑयल कब और कितने किलोमीटर पर बदलना है इसकी जानकारी के लिए आप बाइक के साथ मिलने वाले मैन्युअल को भी पड़ सकते हैं। अगर आप अपनी बाइक का ऑयल चेंज कर रहे हैं, तो उसके लिए आपको बाइक को तकरीबन 5 मिनट के लिए स्टार्ट रखना पड़ेगा जिससे ऑयल गर्म होकर पतला हो जाए। फिर इंजन के ठीक नीचे लगे ढक्कन को हटाकर ऑयल को किसी भी चीज़ में निकाल लें। इसके बाइक को अच्छी तरह से हिला डुला कर पूरे तेल को इंजन से बाहर निकालें। इसके बाद ही बाइक में कंपनी का इंजन ऑयल डालें।

3. चेन को करें साफ : कई बार देखा जाता है, कि बाइक की चेन में से आवाज़ आने लगती है। अगर ऐसा है तो बाइक मैकेनिक को दिखाकर उसको टाइट करवा लें। कभी-कभी बाइक की चेन ढीली हो जाने की वजह से भी ऐसा होता है। इसके अलावा आपको बाइक के चेन को चेक सर्विस के दौरान चेक करना चाहिए। इसके लिए आप चेन कवर को हटाना होगा और चेन पर पेट्रोल डाल कर उसे साफ करें। पूरी गंदगी साफ होने के बाद चेन में ल्यूब्रिकेंट डालें। इसके अलावा बाइक के चेप स्पॉकिट में थोड़ा ग्रीस भी डालें। इससे आपकी बाइक का पहिया बेहतर ढंग से मुड़ सकेगा। बाइक सर्विस के अन्य कार्यों में आप टायर प्रेशर चेक करें, ब्रेक देखलें बराबर हैं या नहीं, इसके स्पार्क प्लग को बाहर निकाल कर साफ कर सकते हैं। अगर आपकी बाइक में कूलेंट पड़ता है तो उसे भी चेक कर सकते हैं।  

chat bot
आपका साथी