महज 4 स्टेप्स फॉलो करके घर पर कर सकते हैं अपनी बाइक की सर्विसिंग

कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने घर पर ही बाइक की सर्विसिंग कर सकते हैं। इसमें खर्च भी कम होता है साथ ही साथ आप अपनी जरूरत के हिसाब से सर्विसिंग कर सकते हैं। कोरोना काल में इस तरह की सर्विसिंग आपके बड़े काम आ सकती है।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Fri, 30 Oct 2020 05:58 PM (IST) Updated:Fri, 30 Oct 2020 05:58 PM (IST)
महज 4 स्टेप्स फॉलो करके घर पर कर सकते हैं अपनी बाइक की सर्विसिंग
जानें कैसे कर सकते हैं घर पर बाइक की सर्विसिंग (Photo Credit :Pixabay)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। बहुत सारे लोगों ने कोरोना काल में घर से बाहर निकलना बंद कर दिया है। ऐसे में कई लोग अपने घर में खड़े वाहनों की सर्विसिंग नहीं करवा पा रहे हैं। अगर आपके साथ भी ऐसी कोई समस्या है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपने घर में खड़े वाहनों की सर्विसिंग खुद ही कर सकते हैं।

बाइक वॉश: सर्विसिंग का सबसे पहला स्टेप है वॉशिंग, जी हां बाइक की सर्विसिंग करने से पहले इसकी वॉशिंग बेहद जरूरी होती है जिससे सर्विसिंग के दौरान किसी भी पार्ट में धूल के कण ना चले जाएं। धूल आपकी बाइक के अंदरूनी पार्ट्स को नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में आपको अच्छे से बाइक को साफ़ करना चाहिए।

इंजन ऑयल: आपको बता दें कि इंजन ऑयल किसी भी इंजन के लिए सबसे जरूरी होता है। ऐसे में आपको अपनी बाइक के पुराने इंजन ऑयल को पूरी तरह से खाली कर लेना चाहिए। पुराना इंजन ऑयल जल जाता है जिसे बदल लेना चाहिए और इसकी जगह पर आपको अच्छी क्वालिटी का इंजन ऑयल इस्तेमाल करना चाहिए।

ल्यूब्रिकेशन: इंजन ऑयल बदलने के बाद आपको चेन से लेकर पहियों में ग्रीसिंग करनी चाहिए। इससे जंग लगने का डर नहीं रहता है और आपकी बाइक आराम से चलती है।

एयर फ़िल्टर: आपको बता दें कि कोई भी शख्स आसानी से अपनी बाइक के एयर फ़िल्टर को साफ़ कर सकता है। हालांकि इसे साफ़ करने के लिए पेट्रोल का इस्तेमाल बेहतर रहता है। एयर फ़िल्टर साफ़ होने पर ये आपकी बाइक अच्छा माइलेज देती है।

इन स्टेप्स को फॉलो करके आप लंबे समय तक अपनी बाइक को फिट रख सकते हैं लेकिन जरूरत पड़ने पर ही खुद सर्विसिंग करें क्योंकि बाइक के लिए प्रोफेशनल सर्विसिंग को ही बेस्ट माना जाता है।  

chat bot
आपका साथी