कार की बॉडी को वाटरप्रूफ और हीटप्रूफ़ बनाते हैं ये प्रोसेस, सालों साल नया रहता है पेंट

कार चलाने के दौरान धूल-मिट्टी और तेज गर्मी की वजह से पेंट की चमक चली जाती है। कई बार कार का पेंट उखड़ने भी लगता है। ख़ास कोटिंग प्रोसेस फॉलो करके आप अपनी कार के पेंट को खराब होने से बचा सकते हैं।

By Sajan ChauhanEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 06:36 PM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 06:36 PM (IST)
कार की बॉडी को वाटरप्रूफ और हीटप्रूफ़ बनाते हैं ये प्रोसेस, सालों साल नया रहता है पेंट
कार के पेंट को कुछ खास प्रोसेस से नये जैसा रखा जा सकता है (Photo Credit: Jagran Source)

नई दिल्ली , ऑटो डेस्क। जब आप नई कार खरीदते हैं तो आप इस बात पर ध्यान देते हैं कि कार का पेंट नया जैसा बना रहे। हालांकि कार चलाने के दौरान धूल-मिट्टी और तेज गर्मी की वजह से पेंट की चमक चली जाती है। कई बार कार का पेंट उखड़ने भी लगता है। अगर आप अपनी कार के पेंट को इन दिक्क्तों से बचाना चाहते हैं तो हम आपको ऐसे प्रोसेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे कार का पेंट सालों-साल नया जैसा बना रहेगा।

मैट फिनिश कोटिंग: कार मॉडिफिकेशन शॉप्स पर आजकल मैट फिनिश कोटिंग काफी पॉपुलर हो गई है। अगर आप अपनी कार के ओरिजिनल पेंट को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो ये कोटिंग आपके बड़े काम आएगी। ये एक तरह का लैमिनेशन है जो आपकी कार के ऊपर किया जाता है। इससे ना सिर्फ कार का टेक्स्चर चेंज हो जाता है बल्कि पेंट नये जैसा बना रहता है।

सेरेमिक कोटिंग: सेरेमिक कोटिंग आपकी कार की बॉडी पर की जाती है जिससे कार किसी सेरेमिक बर्तन जैसी शाइन मारती है। ये कोटिंग आपकी कार के पेंट पर एक लेयर बना देती है। ये लेयर बॉडी पेंट को धूल और प्रदूषण के साथ धूप से भी बचाती है। इस कोटिंग को लगाने के बाद आपके कार का पेंट पहले से कहीं ज्यादा समय तक नया जैसा बना रहता है।

टेफ्लॉन कोटिंग: टेफ्लॉन कोटिंग भी सेरेमिक कोटिंग जैसी ही होती है और ये आपकी कार के पेंट पर एक लेयर बना देती है। ये लेयर पारदर्शी होती है। इस कोटिंग की सबसे अच्छी बात ये है कि इसे करवाने के बाद आपकी कार वाटरप्रूफ हो जाती है साथ ही इसपर गर्मी का कोई असर नहीं होता है। टेफ्लॉन कोटिंग कार को जंग लगने से बचाती है जिससे पेंट सालों साल चलता है।

माइक्रो फाइबर वाइपिंग: काफी सारे लोग अपनी कार को किसी भी कपड़े से साफ करते हैं लेकिन ऐसा करने से कार के पेंट की चमक चली जाती है। कार को माइक्रो फाइबर से साफ करने पर इसके पेंट की शाइन खराब नहीं होती है।  

chat bot
आपका साथी