सर्दी के मौसम में ऐसे रखें कार का ख्याल, बीच रास्ते में नहीं देगी धोका

सर्दी के मौसम में कार का रख-रखाव ठीक तरीके से ना किया जाए तो इसें खराबी आ सकती है। आपको ऐसी कोई दिक्कत ना आए इसलिए आज हम सर्दियों के मौसम में कार को मेनटेन रखने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 06:12 PM (IST) Updated:Sun, 29 Nov 2020 01:46 PM (IST)
सर्दी के मौसम में ऐसे रखें कार का ख्याल, बीच रास्ते में नहीं देगी धोका
सर्दी के मौसम में ऐसे रखें कार का ख्याल

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। सर्दी का मौसम आ चुका है और ऐसे में आपको अपनी कार का ख़ास ख्याल रखना चाहिए। दरअसल सर्दी के मौसम में कार का रख-रखाव ठीक तरीके से ना किया जाए तो इसें खराबी आ सकती है। आपको ऐसी कोई दिक्कत ना आए इसलिए आज हम सर्दियों के मौसम में कार को मेनटेन रखने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं।

टायर्स करवा ले चेंज: अगर आपके कार के टायर्स पुराने होकर गिस चुके हैं तो इन्हें तुरंत बदलवा लें, दरअसल सर्दी के मौसम में कार के टायर्स का एयर प्रेशर काफी कम हो जाता है ऐसे में टायर पंक्चर हो सकता है इसलिए आपको पुराने टायर्स चेंज करवा देने चाहिए।

कार की बैटरी रखें चार्ज: अगर कार की बैटरी डिस्चार्ज हो गई है या फिर इसमें बार-बार समस्या आ रही है तो इसे चेंज करवा दे या फिर इसे मैकेनिक से चार्ज करवा लें क्योंकि ये अगर ठीक नहीं होगी तो आपको कार स्टार्ट करने में काफी दिक्कत आएगी।

इंजन ऑयल करवाएं चेंज: सर्दियों के मौसम में पुराने इंजन ऑयल की वजह से कार को स्टार्ट करने में दिक्कत आती है। दरअसल ये इंजन में जम जाता है और कार जल्दी स्टार्ट नहीं होती है। ऐसे में इंजन ऑयल तुरंत बदलवाना चाहिए।

प्रॉपर सर्विसिंग है जरूरी: सर्दियों के मौसम की शुरुआत में ही अपनी कार की प्रॉपर सर्विसिंग करवा लेनी चाहिए। इंजन, वायरिंग और अलाइनमेंट की दिक्कतों को इस सर्विसिंग के दौरान जरूर टेस्ट करवाना चाहिए। अगर आपने सर्दी की शुरुआत में ही कार की अच्छी सर्विसिंग करवा ली है तो पूरे सीजन आप अपनी कार को आराम से चला सकते हैं और इसमें कोई भी दिक्कत नहीं आएगी।  

chat bot
आपका साथी