सर्दियों के मौसम में बाइक के इन 4 पार्ट्स में आती है दिक्कत, जानें कैसे रख सकते हैं इन्हें फिट

इन दिक्कतों की वजह से आपको बार-बार बाइक को मैकेनिक के पास ले जाना पड़ता है। आप भी अगर इन दिक्कतों से परेशान हो गये हैं और अपनी बाइक को फिट रखना चाहते हैं तो कुछ साधारण टिप्स फॉलो कर सकते हैं जो बड़े काम आती हैं।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 05:31 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 05:31 PM (IST)
सर्दियों के मौसम में बाइक के इन 4 पार्ट्स में आती है दिक्कत, जानें कैसे रख सकते हैं इन्हें फिट
ऐसे रखें अपनी मोटरसाइकिल का ख्याल (फोटो साभार पिक्साबे)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। सर्दियों के मौसम में ज्यादातर बाइक्स में दिक्कत आने लगती है। ऐसा इसी होता है क्योंकि बाइक के कुछ पार्ट्स को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है और उन्हें समय से दुरुस्त ना करवाया जाए तो सर्दियों के मौसम में उनमें दिक्कत शुरू हो जाती है। इन दिक्कतों की वजह से आपको बार-बार बाइक को मैकेनिक के पास ले जाना पड़ता है। आप भी अगर इन दिक्कतों से परेशान हो गये हैं और अपनी बाइक को फिट रखना चाहते हैं तो कुछ साधारण से टिप्स को फॉलो करके आप अपनी बाइक को सर्दियों के मौसम में फिट रख सकते हैं।

लॉकिंग: सर्दियों के मौसम में बाइक के लॉक्स में दिक्कत आने लगती है, दरअसल कोहरे में नमी और सर्द हवाओं की वजह से बाइक से बाइक का मेन लॉक खोलने में दिक्कत होती है और जब तक ये ठीक तरह से काम नहीं करता है तब तक आप अपनी बाइक को स्टार्ट नहीं कर सकते हैं। इसका सबसे आसान उपाय ये है कि आप इसे कवर करके रखें और जरूरत पड़ने पर ही इसे खोलें और अपनी बाइक स्टार्ट करें।

स्पार्क प्लग: किसी भी मोटरसाइकिल के स्पार्क प्लग में सर्दियों के मौसम में दिक्कत आती जरूर है, ऐसे में आपको करना ये होता है कि अपने घर पर ही कुछ-कुछ हफ़्तों में स्पार्क प्लग को किसी कपड़े की मदद से जरूर साफ़ करें, ऐसा करने से बाइक स्टार्ट होने में दिक्कत नहीं करती है और आपका समय भी बर्बाद नहीं होता है।

फ्यूल टैंक: कई बार आपकी बाइक का फ्यूल टैंक काफी गंदा हो जाता है जिसकी वजह से सर्दियों के मौसम में कई बार फ्यूल पाइप जाम हो जाती है। नतीजतन आपको बाइक स्टार्ट करने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। इस दिक्कत को ठीक करने का सबसे आसान तरीका ये है कि आप समय समय पर फ्यूल टैंक की सफाई जरूर करवाएं।

एयर फ़िल्टर: बाइक में इंजन के पिछले हिस्से में एयर फ़िल्टर लगाया जाता है जो इंजन के अन्दर साफ़ हवा पहुंचाता है जिससे बाइक आसानी से चलती है, लेकिन कई बार जब ये फिल्टर गंदा हो जाता है तो बाइक को चलाना काफी मुश्किल हो जाता है क्योंकि बाइक चलते-चलते बंद हो जाती है। ऐसे में आपको करना ये चाहिए कि इस फ़िल्टर को जरूरत पड़ने पर बदलवा दें जिससे इंजन ठीक तरह से काम करता है।

chat bot
आपका साथी