मोटरसाइकिल के इंजन को रखना है फिट तो फॉलो करें ये टिप्स

इंजन किसी भी मोटरसाइकिल का सबसे जरूरी हिस्सा होता है। ऐसे में आपको इसका ख़ास ख्याल रखना पड़ता है क्योंकि इसमें अगर दिक्कत आ जाए तो मोटरसाइकिल ठीक से काम नहीं करेगी और आपके सामने काफी दिक्कत पेश आएगी

By Vineet SinghEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 08:31 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 08:31 PM (IST)
मोटरसाइकिल के इंजन को रखना है फिट तो फॉलो करें ये टिप्स
मोटरसाइकिल के इंजन को रखना है फिट तो फॉलो करें ये टिप्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में ज्यादातर लोग अपनी मोटरसाइकिल को समय से सर्विसिंग के लिए नहीं ले जाते हैं। अगर ऐसा ही बार-बार किया जाए तो इंजन सहित कुछ जरूरी पार्ट्स में दिक्कत आ सकती है। इंजन किसी भी मोटरसाइकिल का सबसे जरूरी हिस्सा होता है। ऐसे में आपको इसका ख़ास ख्याल रखना पड़ता है क्योंकि इसमें अगर दिक्कत आ जाए तो मोटरसाइकिल ठीक से काम नहीं करेगी। ऐसे में आज हम आपको अपनी बाइक के इंजन को फिट रखने का तरीका बताने जा रहे हैं।

एयर फ़िल्टर रखे साफ़

जैसा कि आग जलाने के लिए ऑक्सीजन जरूरी होती है ठीक वैसा के अन्दर भी कंबश्चन के लिए हवा जरूरी होती है लेकिन एयर फ़िल्टर गंदा हो जाने या ख़राब हो जाने की वजह से साफ़ हवा अंदर नहीं जा पाती है और इंजन बंद हो जाता है। इसकी वजह से इंजन में खराबी आ सकती है। ऐसे में इसे हमेशा ही दुरुस्त रखना चाहिए।

ओवरलोडिंग

अगर आप लगातार मोटरसाइकिल में ओवरलोडिंग कर रहे हैं तो इससे इंजन पर दबाव काफी ज्यादा बढ़ जाता है जिसके चलते इंजन काफी ज्यादा गर्म हो जाता है और काम करना बंद कर देता है। ऐसा लंबे समय तक किया जाए तो इंजन में परमानेंट डैमेज हो सकती है। ऐसे में बाइक में आपको ओवरलोडिंग से बचना चाहिए।

ओवर स्पीडिंग

ओवर स्पीडिंग की वजह से भी इंजन काफी ज्यादा गर्म हो जाता है और ये काम करना बंद कर देता है। ऐसे में लंबी दूरी तय करने के दौरान बाइक को इकोनॉमी स्पीड पर रखकर चलाना चाहिए जिससे इंजन पर दबाव नहीं पड़ता है। ऐसे में ओवरस्पीडिंग ना करें।  

chat bot
आपका साथी