सिंपल टिप्स फॉलो करके बढ़ाएं SUV का माइलेज, हर महीने होगी हजारों की बचत

जानें कैसे बढ़ेगा एसयूवी का माइलेज (Photo Credit: Pixabay)

एसयूवी आकार में काफी बड़ी होती हैं साथ ही साथ इनका इंजन भी पावरफुल होता है। हालांकि पावरफुल इंजन की वजह से एसयूवी कम माइलेज देती है और शहरी सड़कों पर ड्राइविंग के दौरान बार-बार ब्रेक लगाने की वजह से माइलेज और कम हो जाता है।

Publish Date:Fri, 23 Oct 2020 03:15 PM (IST) Author: Vineet Singh

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। SUV आजकल ट्रेंड में हैं। एसयूवी आकार में हैचबैक और सेडान कारों से काफी बड़ी होती हैं साथ ही साथ इनका इंजन भी काफी ज्यादा पावरफुल होता है। हालांकि पावरफुल इंजन की वजह से एसयूवी कम माइलेज देती है और अगर आप शहरी सड़कों पर ड्राइविंग करते हैं तो बार-बार ब्रेक लगाने की वजह से माइलेज और कम हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ सिंपल टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप SUV का माइलेज बढ़ा सकते हैं।

चौड़े टायर्स के इस्तेमाल से बचें: चौड़े टायर्स ऑफ रोडिंग के लिए बेस्ट माने जाते हैं लेकिन आप अगर माइलेज बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपनी SUV में कंपनी फिटेड टायर्स का ही इस्तेमाल करना चाहिए। ये टायर्स न सिर्फ माइलेज बढ़ाते हैं बल्कि एसयूवी को तेजी से स्पीड पकड़ने में मदद करते हैं।

गियर का इस्तेमाल: कुछ लोग बेहद ही कम समय में कई बार गियर बदल देते हैं। ऐसा करने से इंजन पर दबाव पड़ता है और माइलेज भी कम हो जाता है। आपको सिर्फ जरूरत पड़ने पर ही गियर बदलना चाहिए।

ओवर लोडिंग से बचें: एक फुल साइज एसयूवी की लोडिंग कपैसिटी काफी ज्यादा होती है ऐसे में अगर आप अपनी कार में ओवर लोडिंग करते हैं तो इससे माइलेज काफी कम हो जाता है और इंजन पर भी काफी असर पड़ता है।

हैवी प्रोटेक्शन ग्रिल: कार को डैमेज से बचाने के लिए कुछ लोग हैवी ड्यूटी ग्रिल अपनी कार पर लगवाते हैं। ये ग्रिल आपकी एसयूवी का वजन तो बढ़ाती ही है साथ ही साथ माइलेज भी कम करती है ऐसे में आपको हैवी ग्रिल को कार से निकलवा देना चाहिए।  

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.