इन तरीकों से बढ़ाएं टर्बो-पेट्रोल कार का माइलेज, जरूर मिलेगा बेहतर रिजल्ट

देश में पेट्रोल के दाम काफी बढ़ गए हैं। वहीं इस वजह से ज्यादा समस्या टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ आती है क्योंकि इनका माइलेज नेचुरिली एस्पिरेटेड के मुकाबले काफी कम होता है। अपने इस लेख में हम आपको कार का माइलेज बढ़ाने का तरीका बता रहे हैं।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 07:18 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 07:18 PM (IST)
इन तरीकों से बढ़ाएं टर्बो-पेट्रोल कार का माइलेज, जरूर मिलेगा बेहतर रिजल्ट
इन तरीकों से बढ़ाएं टर्बो-पेट्रोल कार का माइलेज

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इन दिनों पेट्रोल के दाम कुछ ज्यादा तेज़ गति से बढ़ रहे हैं। ऐसे में आम जनता बढ़े हुए दामों से त्रस्त है। सभी लोग पारंपरिक ईंधन के अलावा वाहनों को चलाने के लिए दूसरे विकल्पों जैसे CNG, EV आदि की तरफ बढ़ रहे हैं। सबसे ज्यादा समस्या तो टर्बो-चार्ज्ड पेट्रोल इंजन वाली कारों के मालिकों के साथ आ रही है। जिनकी गाड़ियां सामान्य यानि नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के मुकाबले और भी कम माइलेज देती हैं। हालांकि टर्बो पेट्रोल की कारें नेचुरिली एस्पिरेटेड के मुकाबले ज्यादा पावरफुल होती है, लेकिन ईंधन की खपत ज्यादा करती हैं। इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे तरीके जिनको अपना कर आप अपने टर्बो-पेट्रोल वाली कार का माइलेज बढ़ा सकते हैं।

ऐसे करें गियर शिफ्ट: टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन 2,000 rpm पर रेव रेंज में जल्दी शिफ्ट करना शुरू कर देना चाहिए। लेकिन इस बात पर भी ध्यान देना जरूरी है कि गियर शिफ्टिंग के दौरान अधिकतम टॉर्क का इस्तेमाल न किया गया हो। क्योंकि जब भी हम टर्बो पेट्रोल इंजन में जल्दी-जल्दी गियर शिफ्ट करते हैं, तो ऐसे में इंजन को बहुत ज्यादा रेविंग नहीं करते हैं जिस वजह से वाहन ज्यादा मात्रा में ईंधन जलाता है। इन दिनों भारत में तमाम वाहन निर्माता कंपनियां अपनी कारों में टर्बो-पेट्रोल इंजन का प्रयोग करती हैं ये इंजन नेचुरिली एस्पिरेटेड वाले पेट्रोल इंजन के मुकाबले कार को ज्याद बूस्ट देता है।

हाईवे पर क्रूज कंट्रोल का इस्तेमाल: कारों के टर्बो पेट्रोल वेरिएंट वाले मॉडल्स में ग्राहकों को सभी तरह के फीचर्स मिल जाते हैं। जिनमें से एक क्रूज़ कंट्रोल है। यह फीचर आपके अधिकतर वाहनों के स्टीयरिंह व्हील पर माउंट होता है और हाइवे पर सफर के दौरान बेहद काम आता है। अच्छा माइलेज निकालने के लिए किसी भी कार को स्थिर स्पीड में चलाना अत्यधिक लाभदायक होता है, क्रूज़ कंट्रोल वही काम करता है इसकी मदद से आप हाइवेज पर अपनी कार को स्पीड लिमिट करके छोड़ सकते हैं जो कि आपकी कार के अच्छे माइलेज आउटपुट के लिए बढ़िया विकल्प है। बता दें क्रूज़ कंट्रोल एक बार एक्टिवेट करने के बाद आप जैसे ही ब्रेक लगाते हैं ये डिएक्टिवेट हो जाता है।

रफ्तार में ब्रेक लगाने से बचें : कुछ छोटी-छोटी गलतियां आपकी कार के माइलेज पर असर डाल सकती हैं। मसलन सड़क पर चलते वक्त जब रेड लाइट पर पहुंचे तो उससे पहले ही गाड़ी की गति को धीमा कर लेना चाहिये। अचानक से ब्रेक नहीं लगाने चाहिये ऐसा करने से आपकी कार की सिर्फ ऊर्जा बर्बाद होती है और कुछ नहीं होता। बजाय इसके आप जब भी रेड लाइट देखें तो कार के एक्सेलेटर पैडल से पैर हटा लें और कार की गति को ऑटोमेटिकली धीमा होने दें। जिस वजह से तेज गति में चलते वाहन पर आपको ब्रेक नहीं लगाने पड़ेंगे और इससे इंजन पर लोड भी नहीं पड़ेगा इसके अलावा कार का अच्छा माइलेज भी बना रहेगा। 

chat bot
आपका साथी