एक लीटर पेट्रोल में सबसे ज्यादा माइलेज देगी आपकी बाइक, बस फॉलो करें ये सिंपल टिप्स

बाइक राइडर कई बार कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिसकी वजह से इंजन पर काफी ज्यादा दबाव पड़ता है और ऐसे में माइलेज अपने आप ही कम होने लगता है। अगर ये गलतियां आप बार-बार करते हैं तो इससे समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है

By Vineet SinghEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 04:13 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 04:13 PM (IST)
एक लीटर पेट्रोल में सबसे ज्यादा माइलेज देगी आपकी बाइक, बस फॉलो करें ये सिंपल टिप्स
ऐसे बढ़ा सकते हैं मोटरसाइकिल का माइलेज

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में जितने भी बाइक राइडर हैं उनकी मोटरसाइकिल में कई बार माइलेज की समस्या आ जाती है। दरअसल माइलेज की समस्या कई बार राइडर की आदतों की वजह से होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बाइक राइडर कई बार कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिसकी वजह से इंजन पर काफी ज्यादा दबाव पड़ता है और ऐसे में माइलेज अपने आप ही कम होने लगता है। अगर ये गलतियां आप बार-बार करते हैं तो इससे समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है और आपकी बाइक के इंजन में परमानेंट खराबी भी आ सकती है। ऐसे में आज हम आपको मोटरसाइकिल का माइलेज बढ़ाने की कुछ ऐसी टिप्स देने जा रहे हैं जिससे आप एक लीटर पेट्रोल में सबसे ज्यादा माइलेज हासिल कर सकते हैं।

स्पीड: ज्यादातर लोगों को ऐसा लगता है कि लो-स्पीड में बाइक चलाने से बाइक का माइलेज बढ़ता है लेकिन ऐसा ज़रा भी नहीं है, उल्टा आप अगर बेवजह कम स्पीड में बाइक चला रहे होते हैं तो इससे आपकी बाइक ज्यादा पेट्रोल का इस्तेमाल करती है जिससे बाइक का माइलेज काफी कम हो जाता है। ऐसे में आपको करना सिर्फ ये है कि स्पीड को मेनटेन करना है। आपको इकोनॉमी मोड पर बाइक की स्पीड एक सामान रखनी है, ऐसा करने से बाइक का इंजन आसानी से काम करता है और इसपर जोर नहीं पड़ता है जिससे माइलेज बढ़ता है।

फ्यूल टैंक: जब लंबे समय तक बाइक साफ़ नहीं की जाती है तो इसके फ्यूल टैंक पर भी गंदगी जम जाती है। जब भी आप फ्यूल भरवाने के लिए अपनी बाइक के फ्यूल टैंक का लिड खोलते हैं तो ये गंदगी अंदर चली जाती है और फ्यूल के साथ इंजन में पहुंच जाती है। लगातार गंदगी जाने की वजह से इंजन ज्यादा फ्यूल का इस्तेमाल करता है और माइलेज कम हो जाता है।

मेटल एक्सेसरीज: अगर आपने अपनी बाइक में हैवी मेटल एक्सेसरीज लगवा रखी है तो ध्यान रखें कि इससे इंजन पर दबाव पड़ता है। ऐसे में इन्हें लगवाना माइलेज कम होने के पीछे की वजह बन सकता है। आपको सिर्फ कंपनी फिटेड एक्सेसरीज का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि ये बाइक के हिसाब से तैयार की जाती हैं।

एयर फ़िल्टर: वैसे तो ज्यादातर माइलेज इस बात पर निर्भर करता है कि आप बाइक को कैसे इस्तेमाल करते हैं लेकिन बाइक को साफ़ ना रखना भी माइलेज कम होने के पीछे की वजह हो सकती है। आपको बता दें कि बाइक के बीच वाले हिस्से में एयर फ़िल्टर लगा होता है जो इंजन तक साफ़ हवा पहुंचाने का काम करता है। ये एयर फ़िल्टर गंदगी रोकने का काम करता है हालांकि इसे खुद भी सफाई की जरूरत पड़ती है।

chat bot
आपका साथी