Honda बेचेगी सिर्फ इलेक्ट्रिक कारें! जानें क्या है EVs को लेकर कंपनी की योजना

Honda Cars का लक्ष्य है कि वो साल 2040 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कारों पर काम करना शुरू कर दे और फ्यूल कारों का प्रोडक्शन पूरी तरह से बंद कर दिया जाए जो पर्यावरण के लिए फायदेमंद साबित होगा।

Vineet SinghSat, 24 Apr 2021 04:16 PM (IST)
जानें इलेक्ट्रिक कारों को लेकर क्या है हौंडा की योजना

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जापनी ऑटोमोबाइल कंपनी Honda Cars ने फ्यूल कारों को पीछे छोड़कर इलेक्ट्रिक कारों को अपनाने की दिशा में कदम बढ़ा दिया है जिससे प्रदूषण को कम किया जा सके। आपको बता दें कि होंडा अब बेहतरीन इलेक्ट्रिक कारों पर काम शुरू कर चुकी है और इसकी झलक हाल ही में देखने को भी मिली थी जब कंपनी ने अपनी फ्यूचरिस्टिक इलेक्ट्रिक कार SUV e के प्रोटोटाइप मॉडल से पर्दा उठाया था।

बता दें कि Honda Cars का लक्ष्य है कि वो साल 2040 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कारों पर काम करना शुरू कर दे और फ्यूल कारों का प्रोडक्शन पूरी तरह से बंद कर दिया जाए जो पर्यावरण के लिए फायदेमंद साबित होगा। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए कंपनी ने जोर-शोर से काम करना भी शुरू कर दिया है। हौंडा पूरी तरह से कार्बन न्यूट्रल बनने की दिशा में काम करने लगी है।

आपको बता दें कि कंपनी सबसे पहले साल 2030 तक बैटरी और फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक वाहनों को 40 फीसद के अनुपात में लाने की कोशिश करेगी इसके बाद साल 2035 तक इस स्नुपात को 80 फीसद करेगी और आखिर में साल 2040 तक कंपनी पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहनों को अपना लेगी जिससे पर्यावरण में एक बहुत बड़ा बदलाव देखने को मिलेगी। हालांकि कंपनी के लिए ये काम आसान नहीं होगा क्योंकि अभी तक दुनियाभर में चार्जिंग इन्फ्रा स्ट्रक्चर पर काम चल रहा है ऐसे में इस बात की कितनी संभावना है ये तो आने वाले समय में ही पता चल पाएगा।

अगर हाल ही में अनवील हुई Honda SUV e प्रोटोटाइप इलेक्ट्रिक कार की बात करें तो इसका डिजाइन बेहद ही आकर्षक है और इसमें ग्राहकों को कार के फ्रंट में बड़ी डीआरएल स्ट्रिप के साथ ही कंपनी का लोगो भी मिलता है जो ग्लो करता है। इसके साथ ही एसयूवी में बड़े अलॉय व्हील्स भी दिए गए हैं। आपको बता दें कि प्रोटोटाइप मॉडल होने की वजह से अभी इसमें काफी सारे बदलाव भी किए जाएंगे हालांकि इसका ज्यादातर डिजाइन ऐसा ही रहे की उम्मीद है।

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.