Honda ने बढ़ाई अपनी बाइक्स और स्कूटर्स की कीमतें, जानिए अब चुकानी पड़ेगी कितनी रकम

Honda की कोई भी बाइक या स्कूटर खरीदते हैं तो इसके लिए आपको बढ़ी हुई कीमत चुकानी पड़ेगी।

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Fri, 14 Aug 2020 06:31 PM (IST) Updated:Fri, 14 Aug 2020 06:31 PM (IST)
Honda ने बढ़ाई अपनी बाइक्स और स्कूटर्स की कीमतें, जानिए अब चुकानी पड़ेगी कितनी रकम
Honda ने बढ़ाई अपनी बाइक्स और स्कूटर्स की कीमतें, जानिए अब चुकानी पड़ेगी कितनी रकम

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ऑटोमोबाइल सेक्टर अब एक बार फिर से पटरी पर आने लगा है। मंदी और महामारी की मार झेल चुके ऑटोमोबाइल सेक्टर में अब हालात बेहतर होने लगे हैं। ऐसे में अब ऑटोमोबाइल कंपनियां नुकसान की भरपाई के लिए अपने वाहनों की कीमतों में इजाफा कर रही हैं। इस लिस्ट में अब Honda Motorcycle भी शामिल हो गया है और कंपनी ने अपनी पॉपुलर बाइक्स और स्कूटर्स की कीमतों में बढ़ोत्तरी की है। अब अगर आप Honda की कोई भी बाइक या स्कूटर खरीदते हैं तो इसके लिए आपको बढ़ी हुई कीमत चुकानी पड़ेगी।

आपको जानकर हैरानी होगी कि Honda ने अपने 9 मॉडल्स की कीमत में बढ़ोत्तरी की है जिनमें बाइक्स और स्कूटर्स दोनों ही शामिल हैं। कंपनी ने मॉडल्स की कीमत में जो बढ़ोत्तरी की है वो 107 रुपये से लेकर 1700 रुपये तक है। लॉक डाउन के दौरान Honda समेत कई अन्य कंपनियों को भारी नुकसान हुआ है। दरअसल इस दौरान बाइक्स और स्कूटर्स की बिक्री एकदम ठप थी और यह अपने निचले स्तर पर आ गई थी जिसके चलते कंपनी को लगातार नुकसान झेलना पड़ रहा था।

जानिए कितनी बढ़ी कीमतें

होंडा ने अपनी पॉपुलर बाइक CD110 ड्रीम की कीमत में कुल 646 रुपये का इजाफा किया है जिसके बाद अब आपको इस बाइक को खरीदने के लिए 64,505 रुपये की शुरुआती कीमत अदा करनी पड़ेगी। अगर बात करें होंडा लिवो की तो कंपनी ने इस बाइक की कीमत में 554 रुपये का इजाफा किया है। वहीं अगर होंडा शाइन को देखे तो अब आपको इस बाइक की खरीद पर 563 रुपये ज्यादा रकम अदा करनी पड़ेगी। इसके अलावा होंडा ने यूनिकॉर्न व एक्सब्लेड की कीमत में 576 रुपये की वृद्धि की है तथा दोनों की कीमत क्रमशः 94,548 रुपये तथा 1.06 लाख रुपये हो गयी है। अगर बात करें सबसे ज्यादा दाम वृद्धि की तो इस लिस्ट में होंडा एसपी125 शामिल है जिसकी कीमत में पूरे 1763 रुपये की वृद्धि की गयी है। अब आपको इस बाइक की खरीद पर 74,407 रुपये की शुरूआती कीमत अदा करनी पड़ेगी।

अगर बात करें स्कूटर्स की तो इनके दाम में भी कंपनी ने बढ़ोत्तरी की है जिसके बाद अब होंडा एक्टिवा 6जी के लिए आपको 576 रुपये ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी। अब इसे खरीदने के लिए आपको 65,419 रुपये की शुरुआती कीमत अदा करनी पड़ेगी। इसके साथ ही कंपनी ने एक्टिवा 125 के दाम भी 107 रुपये बढ़ाए हैं, वहीं ग्राजिया की कीमत में भी 576 रुपये की ही वृद्धि की गयी है।

ये है दाम बढ़ाने की वजह

वैसे तो लॉक डाउन की वजह से कंपनी को 3 महीने में जो नुकसान हुआ है उसे ही लोग स्कूटर और बाइक्स की कीमत बढ़ने की वजह मान रहे हैं लेकिन लॉक डाउन के साथ ही ऑटोमोबाइल सेक्टर में आर्थिक मंदी और नए BS6 नॉर्म्स भी इसकी वजह हो सकती है। कंपनी को इन तीनों ही कारणों के चलते नुकसान झेलना पड़ा है जिसकी भरपाई कंपनी दाम में बढ़ोत्तरी से करेगी। हालांकि कीमत में जो इजाफा किया गया है वो काफी कम है।

chat bot
आपका साथी