Honda Civic हैचबैक का करीब 50 सालों से मार्केट में जलवा बरकरार, US में आज भी सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में नाम शुमार

होंडा सिविक हैचबैक के 1972 में पेश किए जाने के बाद से होंडा ने 10 अलग-अलग पीढ़ी के मॉडल को दुनिया भर में सेल किया है। कंपनी अब तक इस कार की 27 मिलियन से अधिक यूनिट सेल कर चुकी है।

By BhavanaEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 11:29 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 04:45 PM (IST)
Honda Civic हैचबैक का करीब 50 सालों से मार्केट में जलवा बरकरार, US में आज भी सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में नाम शुमार
Honda Civic का डिजाइन इंटरनेट पर चर्चा का विषय बन गया है।

नई दिल्ली, रॉयटर्स। 2022 Honda Civic Hatchback: जापान की वाहन निर्माता कंपनी होंडा अपनी नई पीढ़ी की Civic हैचबैक पर काम कर रही है। जिसके डिजाइन से हाल ही में कंपनी ने पर्दा उठा दिया है। सिविक का ग्यारहवीं पीढ़ी का मॉडल होंडा आर्किटेक्चर के डिजाइन की याद दिलाता है। जिसे लेकर लोगों में बेसब्री से इंतजार है। फिलहाल होंडा सिविक का डिजाइन इंटरनेट पर चर्चा का विषय बन गया है। होंडा ने अपनी आने वाली कारों के लिए होंडा आर्किटेक्चर नामक एक नए प्लेटफॉर्म की घोषणा की है। होंडा आर्किटेक्चर ट्रिम्स की संख्या को कम करेगा जो होंडा प्रोडक्ट के भीतर दक्षता और पार्ट्स को साझा करने में कारगर होगी।

चार ट्रिम के साथ दो इंजन का विकल्प: सिविक हैचबैक को कंपनी दो इंजन और चार ट्रिम विकल्पों में पेश करेगी। जिसमें दोनों इंजन छह-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध होंगे। इसके बेस LX और Sport ट्रिम्स में 2.0-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड फोर-सिलेंडर मिलता है, जिसे 158 हॉर्सपावर पर रेट किया गया है। वहीं EX-L और स्पोर्ट टूरिंग मॉडल में टर्बोचार्ज्ड 1.5-लीटर फोर-सिलेंडर मिलता है, जो 180 hp की पावर देता है। इसके साथ ही यदि गियर बदलना आपकी समस्या नहीं है तो कंपनी ने सीवीटी (CVT) ट्रांसमिशन भी उपलब्ध कराया है। 

1972 से अब तक का सफर: होंडा सिविक हैचबैक के 1972 में पेश किए जाने के बाद से होंडा ने 10 अलग-अलग पीढ़ी के मॉडल को दुनिया भर में सेल किया है। कंपनी अब तक इस कार की 27 मिलियन से अधिक यूनिट सेल कर चुकी है। जानाकरी के लिए बता दें, सिविक संयुक्त राज्य में होंडा की सबसे अधिक बिकने वाली कारों में से एक है। वहीं कार निर्माता का कहना है, कि उसकी योजना अगले साल हाइब्रिड और स्पोर्टी टाइप-आर वर्जन को रोल-आउट करने की है। रॉयटर्स में छपी खबर के मुताबिक नई सिविक (2022 Civic) की कीमत का खुलासा अगस्त में किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी