Electric Motorcycle सेगमेंट में ये दो बाइक्स कर रही राज, सिंगल चार्ज में चलती हैं 180km, बस इतनी है कीमत

Revolt RV300 की तस्वीर (फोटो साभार: Revolt)

जब इलेक्ट्रिक स्कूटर की बात होती है तो भारतीय बाजार में एक से बढ़कर एक स्कूटर मौजूद है। वहीं इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल सेगमेंट कहीं पीछे छूट गया है। अगर आप ईवी को चलन में लाने के लिए सरकार का सहयोग देना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए है।

BhavanaMon, 12 Apr 2021 11:17 AM (IST)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क Electric Motorcycle: भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का दौर अभी अपने शुरुआती चरण में है, वाहन निर्माता कंपनियां लगातार नई स्कीम और ज्यादा ड्राइविंग रेंज वाले वाहनों को पेश कर लोगों को आकर्षित करने की कोशिश कर रही हैं। लेकिन अभी भी लोग ईवी को नकार रहे हैं। अगर आप ईवी को चलन में लाने के लिए सरकार का सहयोग देना चाहते हैं, और एक इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल खरीदनें पर विचार कर रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए है।

Revolt RV 300: दरअसल, जब इलेक्ट्रिक स्कूटर की बात होती है, तो भारतीय बाजार में एक से बढ़कर एक स्कूटर मौजूद है। वहीं इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल सेगमेंट कहीं पीछे छूट गया है। देश में इलेक्ट्रिक बाइक रिवॉल्ट आरवी 300(Revolt RV 300) ब्रिकी के लिए उपलब्ध है। जिसकी शुरुआती कीमत 1,02,981 रुपये तय की गई है। ध्यान देने वाली बात यह है कि यह बाइक केवल 1 वेरिएंट और 2 रंगों में उपलब्ध है। रिवॉल्ट ने आरवी 300 को तीन राइडिंग मोड्स- इको, नॉर्मल और स्पोर्ट से लैस किया है।

Revolt RV 300 में एक 1.5KW हब-माउंटेड मोटर का प्रयोग किया गया है।  इसकी बैटरी 75 प्रतिशत चार्ज होने में महज 3 घंटे का समय लेती है, वहीं इसे फुल चार्ज होने में 4.2 घंटे का समय लगता है। ड्राइविंग रेंज की बात करें तो कंपनी का दावा है कि यह बाइक सिंगल चार्ज में 80 से 180किमी तक रेंज देने में सक्षम है।  

KRIDN: इसके अलावा One Electric Motorcycles अपनी KRIDN को भारत में 1.29 लाख रुपये (एक्स-शोरूम कीमत) की कीमत में पेश करती है। हालांकि यह बाइक सिर्फ दिल्ली एनसीआर, बेंगलुरु, चेन्नई और हैदराबाद में ब्रिकी के लिए उपलब्ध है। कंपनी का दावा है कि यह बाइक सिंगल चार्ज में 110केमी तक की रेंज देने में सक्षम है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि क्रिडन भारतीय सड़कों पर उपलब्ध सबसे फास्ट इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल है, जो 95 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ उपलब्ध है। 

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.