Harley Davidson की लोकप्रिय बाइक को भारत में कर दिया बंद, जानें क्या है कारण

Harley Davidson Street 750 को बंद करने से ठीक पहले इस मोटरसाइकिल की कीमत 65000 रुपये घटा दी गई थी। मूल्य में कमी के बाद स्ट्रीट 750 की कीमत 4.69 लाख रुपये शुरुआती है। दूसरी ओर स्ट्रीट रॉड को 6.55 लाख रुपये की कीमत के साथ पेश किया गया था।

By BhavanaEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 07:03 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 07:43 PM (IST)
Harley  Davidson की लोकप्रिय बाइक को भारत में कर दिया बंद, जानें क्या है कारण
Harley Street 750 की तस्वीर (फोटो साभार: हार्ले डेविडसन)

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। Harley Davidson Street 750 Discontinued: अमेरिकी प्रीमियम मोटरसाइकिल निर्माता हार्ले डेविडसन ने भारतीय बाजार के लिए अपने अपडेटेड लाइनअप की घोषणा की है। वहीं कंपनी ने हाल ही में भारतीय बाजार से एक स्टैंडअलोन ब्रांड के रूप में एग्जिट कर देश में अपने उत्पादन कार्यों को बंद कर दिया है। जिसके चलते स्थानीय रूप से तैयार होने वाली बाइक स्ट्रीट 750 और स्ट्रीट रॉड को भारतीय बाजार में बंद कर दिया गया है।

क्या है कारण: हार्ले द्वारा देश में अपने प्लांट को बंद करने के साथ अब दोनों मोटरसाइकिलों को वेबसाइट से हटा दिया गया है। स्ट्रीट 750 और स्ट्रीट रॉड हार्ले डेविडसन परिवार की एंट्री-लेवल पेशकश थी। जानकारी के लिए बता दें, कंपनी के लाइनअप में (Iron 883) आयरन 883 देश में एक एंट्री-लेवल मोटरसाइकिल होगी। भारतीय बाजार में अब बिकने वाली सभी हार्ले डेविडसन मोटरसाइकिल पूरी तरह से CBU निर्मित इकाइयों के रूप में आयात की जाएंगी।

कुछ समय पहले कम की थी कीमत:  Harley Davidson Street 750 को बंद करने से ठीक पहले इस मोटरसाइकिल की कीमत 65,000 रुपये घटा दी गई थी। मूल्य में कमी के बाद स्ट्रीट 750 शहरी क्रूजर की कीमत 4.69 लाख रुपये शुरुआती है। दूसरी ओर स्ट्रीट रॉड को 6.55 लाख रुपये की कीमत के साथ पेश किया गया था। हार्ले डेविडसन स्ट्रीट 750 और स्ट्रीट रॉड को BS6 कंम्पलाइंट 749 सीसी का वी-ट्विन, लिक्विड-कूल्ड इंजन मिलता है।

यह इंजन Street 750 पर 55bhp की पावर और 60nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। दूसरी ओर स्ट्रीट रॉड पर यह इंजन 70bhp की पावर और 65nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। हालांकि, दोनों मोटरसाइकिलों पर इंजन पर स्टैंडर्ड तौर पर 6-स्पीड गियरबॉक्स को शामिल किया गया है।

हीरो मोटोकॉर्प के साथ भागीदारी: हार्ले डेविडसन ब्रांड भारतीय बाजार में मौजूद है। अमेरिकी बाइक निर्माता ने देश में बिक्री और वितरण को संभालने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी दोपहिया निर्माता हीरो मोटोकॉर्प के साथ भागीदारी की है। जिसके चलते हीरो ने देश में संयुक्त अभियान शुरू करने के लिए पहले से ही हार्ले डेविडसन के कुछ डीलरों को भी शामिल कर लिया है।

chat bot
आपका साथी