बेंगलुरु के बाद गुजरात हो सकता है Tesla का अगला ठिकाना, सरकार के साथ बातचीत में है कंपनी!

बेंगलुरु के बाद गुजरात हो सकता है Tesla का अगला ठिकाना

टेस्ला की बेस ऑपरेश प्लांट के सेटअप को लेकर देश में पांच राज्यों से बात चल रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब गुजरात सरकार के एक उच्च अधिकारी ने टेस्ला के राज्य में आने के संकेत दिये हैं। संभव है कि देश में टेस्ला का अगला पढ़ाव गुजरात हो।

Publish Date:Sun, 24 Jan 2021 06:32 PM (IST) Author: Rishabh Parmar

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। दुनिया की सबसे अमीर शख्सियतों में शुमार एलन मस्क की इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला ने पिछले दिनों भारत के बेंगलुरू में 'टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड' नाम से एक सब्सिडरी कंपनी का रजिस्ट्रेशन करवाया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अब टेस्ला का अगला ठिकाना गुजरता हो सकता है, जहां इस इलेक्ट्रिक कार कंपनी को उसके बेस सेटअप के लिए न्यौता दिया जा रहा है। फिलहाल टेस्ला की अपने ऑपरेशंस सेटअप के लिए देश में 5 राज्यों से बातचीत चल रही है। टेस्ला इसी साल भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लांच करने जा रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बारे में जानकारी देते हुए गुजरात के मुख्यमंत्री कार्यालय के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा है कि सरकार की अमेरिकी दिग्गज इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी से गुजरात में ऑपरेशन सेटअप प्लांट लगाने को लेकर बातचीत चल रही है। वैसे, गुजरात ऑटोमोबाइल कंपनी के लिए सबसे पसंदीदा राज्य है, 24 घंटे बिजली पानी की व्यवस्था वाले इस राज्य में अब सौर ऊर्जा तथा पवन ऊर्जा के भी पर्याप्त स्रोत हैं। इसी वजह स से कई नामी कार निर्माता कंपनियों ने अपने ईवी प्लांट गुजरात में लगा रखे हैं।

रिपोर्ट्स के अनुसार गुजरात सरकार के करीबी अधिकारी ने आगे कहा कि, "दुनिया की जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनियों ने गुजरात में अपने मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाए हैं। उम्मीद है कि दूसरी विश्वस्तरीय कार निर्माता कंपनियों की तरह टेस्ला भी गुजरात में अपना ऑपरेशन प्लांट सेटअप करने में रुचि दिखाएगी। इसके अलावा सरकार ने आश्वासन दिया है कि टेस्ला को गुजरात में बेस सेटअप के लिए सभी संभव सहायता और इंसेंटिव मुहैया कराया जाएगा। हाल ही में कर्नाटक सरकार ने भी बेंगलुरु के बाहरी इलाके तुमकुर में टेस्ला को अपना सेटअप करने के लिए स्थान देने की बात कही है।

बता दें टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारें दुनियाभर में अपने अत्यधुनिकता के लिए जानी जाती हैं। माना जा रहा है कि, कंपनी इस साल सबसे पहले भारत में अपनी पॉपुलर सेडान कार मॉडल 3 को बाज़ार में बिक्री के लिए उतार सकती है। टेस्ला की इस कार में ऑटो पायलट मोड के साथ इमजेंसी कॉलिंग और टेस्ला स्टेशन सुपरफास्ट चार्जिंग सपोर्ट आता है। कंपनी की इस लग्जरी कार की कीमत भारत में 70 लाख रुपये से शुरू हो सकती है।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.