एक बार टैंक फुल करवाकर पूरे महीने दौड़ाएं मोटरसाइकिल, मिलेगा जबरदस्त माइलेज

मोटरसाइकिल का माइलेज कम होने के पीछे कुछ एक्सेसरीज भी होती हैं। दरअसल कुछ मोटरसाइकिल एक्सेसरीज ऐसी हैं इंजन पर दबाव डालती हैं। इन्हें मोटरसाइकिल से हटा दिया जाए तो इसका माइलेज 20 फीसद तक बढ़ाया जा सकता है।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 03:09 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 07:31 AM (IST)
एक बार टैंक फुल करवाकर पूरे महीने दौड़ाएं मोटरसाइकिल, मिलेगा जबरदस्त माइलेज
एक बार टैंक फुल करवाकर पूरे महीने दौड़ाएं मोटरसाइकिल

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में मोटरसाइकिल ऑनर्स को कभी ना कभी माइलेज की समस्या जरूर आती है। दरअसल ज्यादातर मौकों पर ऐसा देखा गया है कि मोटरसाइकिल राइडर गलत तरीके से राइडिंग करता है जिसके चलते इंजन पर दबाव पड़ता है। हालांकि एक और वजह है जो मोटरसाइकिल का माइलेज कम कर सकती है और वो है एक्सेसरीज। दरअसल कुछ मोटरसाइकिल एक्सेसरीज ऐसी हैं जो माइलेज कम करती हैं। अगर इन्हें मोटरसाइकिल से हटा दिया जाए तो इसका माइलेज 20 फीसद तक बढ़ाया जा सकता है। आज हम आपको उन्हीं मोटरसाइकिल एक्सेसरीज के बारे में बताने जा रहे हैं।

वाइड टायर

कुछ लोग कंपनी फिटेड टायर्स की जगह अपनी मोटरसाइकिल में वाइड टायर्स लगवा लेते हैं। ये टायर्स सड़क पर आपकी बाइक की ग्रिप तो मजबूत करते हैं लेकिन इनसे मोटरसाइकिल के इंजन पर दबाव बढ़ जाता है। दरससल ये टायर्स परफॉर्मेंस बाइक्स के हिसाब से डिजाइन किए जाते हैं ऐसे में कम क्षमता वाली बाइक्स में इन्हें लगवाने से माइलेज कम हो जाता है और आपकी बाइक ज्यादा पेट्रोल कंज्यूम करने लगती है और आपकी जेब पर बोझ बढ़ जाता है।

साइलेंसर

आजकल मार्केट में ऐसे आफ्टर मार्केट साइलेंसर मौजूद हैं जो मोटरसाइकिल की आवाज बदल देते हैं। ऐसे में लोग इन्हें अपनी बाइक में लगवाते हैं। साइलेंसर की वजह से इंजन पर असर पड़ता है और ये माइलेज नहीं देता है।

मेटल सेफ्टी केज

मोटरसाइकिल में एक्स्ट्रा सेफ्टी के लिए कई राइडर हैवी मेटल का सेफ्टी केज लगवा लेते हैं जो फुट एरिया को सुरक्षित रखता है। ये आपके पैरों को तो बचाता है लेकिन इंजन पर दबाव भी डालता है जिससे माइलेज काफी कम हो जाता है।

इंजन काउल

इंजन काउल ज्यादातर स्पोर्ट्स बाइक्स में दिया जाता है। इससे इंजन तो सुरक्षित रहता है लेकिन कई बार इन काउल्स की वजह से इंजन बुरी तरह से गर्म हो जाता है और फ्यूल की खपत बढ़ जाती है। ऐसे में नॉर्मल बाइक्स में इन आफ्टर मार्केट बाइक्स पार्ट्स से बचना चाहिए।  

chat bot
आपका साथी