Royal Enfield पर इस कंपनी ने दर्ज कराया मुकदमा, लगाया पेटेंट के उल्लंघन का आरोप

Royal Enfield के खिलाफ ऑटो पार्ट्स बनाने वाली कंपनी Flesh Electronics India ने सोमवार को अमेरिकी कोर्ट में मुकदमा दायर किया है

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Tue, 21 May 2019 12:27 PM (IST) Updated:Tue, 21 May 2019 12:27 PM (IST)
Royal Enfield पर इस कंपनी ने दर्ज कराया मुकदमा, लगाया पेटेंट के उल्लंघन का आरोप
Royal Enfield पर इस कंपनी ने दर्ज कराया मुकदमा, लगाया पेटेंट के उल्लंघन का आरोप

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। देश की दिग्गज मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी Royal Enfield के खिलाफ ऑटो पार्ट्स बनाने वाली कंपनी Flesh Electronics India ने सोमवार को अमेरिकी कोर्ट में मुकदमा दायर किया है। फ्लैश इलेक्ट्रॉनिक्स ने रॉयल एनफील्ड पर ऑटो पार्ट्स के पेटेंट चोरी का आरोप लगाया है। पुणे स्थित कंपनी ने बताया कि रॉयल एनफील्ड ने रेग्युलेटर रेक्टिफायर डिवाइस और इसी से संबंधित वोल्टेज को नियमित करने के उपाय पर पेटेंट का उल्लघंन किया है। इसके अलावा कंपनी ने दावा करते हुए कहा है उसके प्रोडक्ट के लिए पेटेंट यूनाइटेड स्टेट पटेंट एंड ट्रेडमार्क ऑफिस (USPTO) ने 20 फरवरी 2018 को जारी किया था। जबकि, इससे पहले उनकी रिसर्च एंड डेवेलपमेंट टीम ने वर्ष 2014 में ही इस उपकरण को तैयार कर लिया था और तभी से ही फ्लैश इलेक्ट्रॉनिक्स इसकी बड़ी मैन्युफैक्चरिंग और सप्लायर बनी हुई है। इतना ही नहीं, भारत समेत कई अंतरराष्ट्रीय कंपनियों को इन्हीं प्रोडक्ट्स की सप्लाई भी करती है।

फ्लैश इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया ने क्या कहा?

फ्लैश इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया के फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर संजीव वासदेव ने कहा, "रॉयल एनफील्ड के तीन बड़े अधिकारियों से इस मामले में कंपनी ने 12 अक्टूबर 2018 को संपर्क साधा और मामले को लेकर बातचीत से सुलझाने की बात भी कही, ताकि इस मामले पर केस दर्ज न हो। लेकिन रॉयल एनफील्ड ने इस मामले को गंभीरता से नहीं लिया।"

बड़ी कंपनियों को कलपुर्जे सप्लाई करती है फ्लैश इलेक्ट्रॉनिक्स

फ्लैश इलेक्ट्रॉनिक्स मौजूदा समय में घरेलू स्तर की बड़ी टू-व्हीलर कंपनियां बजाज ऑटो, यामाहा, जावा मोटरसाइकिल को कलपुर्जों की सप्लाई करती है। वहीं, इंटरनेशनल मार्केट में पोर्शे, BMW, Audi, KTM, कावासाकी, हार्ले-डेविडसन, डुकाटी, ट्रायंफ और BRP-Rotax को ऑटो पार्ट्स की सप्लाई करती है।

यह भी पढ़ें:

BS6 मानकों से लैस Mercedes-Benz E-Class LWB भारत में लॉन्च, कीमत Rs 57.50 लाख से शुरू

Hyundai Venue SUV आज होगी लॉन्च, जानें क्या हैं उम्मीदें

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी