आ गई भारत की पहली इलेक्ट्रिक सुपरकार Azani, सिंगल चार्ज में देगी 523 किलोमीटर की जबरदस्त रेंज

Mean Metal Motors की Azani का डिजाइन ऐरोडायनैमिक है जिसकी बदौलत ये कुछ ही सेकेंड्स में तूफ़ान जैसी रफ़्तार पकड़ने में सक्षम होगी। भारतीय इलेक्ट्रिक कार होने की वजह से इसे सोशल मीडिया पर जमकर रिस्पॉन्स मिल रहा है।

Vineet SinghThu, 05 Aug 2021 02:03 PM (IST)
आ गई भारत की पहली इलेक्ट्रिक सुपरकार Azani

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Mean Metal Motors जल्द ही भारत में अपनी इलेक्ट्रिक सुपरकार Azani लेकर आ रहा है जो भारत में मौजूद किसी भी इलेक्ट्रिक कार से कहीं ज्यादा पावरफुल और स्टाइलिश होगी। इस कार का डिजाइन ऐरोडायनैमिक है जिसकी बदौलत ये कुछ ही सेकेंड्स में तूफ़ान जैसी रफ़्तार पकड़ने में सक्षम होगी। भारतीय इलेक्ट्रिक कार होने की वजह से इसे सोशल मीडिया पर जमकर रिस्पॉन्स मिल रहा है। Mean Metal Motors की Azani जल्द ही भारत में एंट्री लेने जा रही टेस्ला कारों पर भारी पड़ सकती है क्योंकि इसका डिजाइन टेस्ला कारों से कहीं ज्यादा दमदार है।

अगर बात कारें डिजाइन की तो Azani का डिजाइन McLaren सुपरकार्स से इंस्पायर्ड नजर आ रहा है। इस कार को देखते ही आपको ऐसा लगेगा कि ये कोई विदेशी सुपरकार है जबकि ये पूरी तरह से भारतीय है और यही इसकी सबसे बड़ी खासियत है। भारतीय ऑटोमोबाइल कंपनियां तेजी से इलेक्ट्रिक कारों पर काम कर रही हैं और इनका डिजाइन और रेंज बेहतर से बेहतर बनाने की दिशा में काम कर रही हैं। इस कार के फ्रंट में एलईडी हेडलैम्प और डीआरएल को शामिल किया गया है जिससे ये और ज्यादा स्पोर्टी नजर आ रही है। साथ ही इसमें बड़े एयर वेंट्स दिए गए हैं जो कार को ठंडा भी रखते हैं साथ ही साथ इसे ऐरोडायनैमिक भी बनाते हैं जिसकी बदौलत ये तेज रफ़्तार में भी रोड पर अच्छी तरह से स्टेबल रहेगी।

रेंज की अगर बात करें तो ये कार सिंगल चार्ज में 325 मील तक दौड़ने में सक्षम होगी जिसका मतलब ये हुए कि एक बार फुल चार्ज करने के बाद आप तकरीबन 523 किलोमीटर की दूरी तय कर पाएंगे। ये रेंज भारत में मौजूद कोई भी इलेक्ट्रिक कार ऑफर नहीं करती है ऐसे में रेंज के मामले में ये कार काफी आगे है। अगर बात रफ़्तार की करें तो ये कार 2.1 सेकेण्ड में 0 से 60 मील प्रति घंटे की रफ़्तार तक पहुंच सकती है। वहीं बात करें इस कार की टॉप स्पीड की तो ये 220 मील प्रति घंटे है। ये कार 1000 hp की मैक्सिमम पावर जेनरेट करने में पूरी तरह से सक्षम है।

अब आते हैं फीचर्स पर, अजानी में अडॉप्टिव एमआर डैंपिंग के साथ डबल विशबोन, इलेक्ट्रॉनिक पावर स्टीयरिंग, 120 किलोवाट आवर का बैटरी पैक, वेंटिलेटेड कार्बन ब्रेकिंग दी जाएगी। इसके अलावा अन्य फीचर्स की बात करें तो कार में ऑगमेंटेड रियलिटी डिस्पले, एम लॉग इंटरगेशन, एडवांस मॉर्फिंग सीट्स, एडवांस टेलीमेटिक्स, एडाप्टिव क्रूज कंट्रोल, इमरजेंसी ब्रेकिंग, ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन, लेन चेंज, कोलेजन अवॉइडेंस सिस्टम, टॉर्क विक्टोरिंग के साथ एडवांस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉड्यूल भी ऑफर किया जाएगा। मौजूदा समय में इस कार पर काम चल रहा है और आने वाले समय में इसकी लॉन्चिंग की डेटलाइन भी सामने आ सकती है।  

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.