कार के नंबर को लेकर एक बार फिर लोगों में दिखी दीवानगी , 5 लाख रुपये से भी ज्यादा में सेल हुआ यह नंबर

वैसे हम आपको बता दें कि ऐसा नहीं है कि इन नंबर को कोई बड़ी हस्ती ही हासिल कर सकती है कोई भी सामान्य व्यक्ति इन नंबरों को प्राप्त कर सकता है क्योंकि ये ज्यादातर पहले आओ पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध हैं।

By BhavanaEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 02:49 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 04:30 PM (IST)
कार के नंबर को लेकर एक बार फिर लोगों में दिखी दीवानगी , 5 लाख रुपये से भी ज्यादा में सेल हुआ यह नंबर
वाहन मालिकों ने इनके अलावा कई कार नंबरों में लगातार रुचि दिखाई है।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Fancy Registration Number: दुनिया भर में फैंसी रजिस्ट्रेशन नंबर को लेकर दीवानगी कम नहीं है। हम कई बार इस तरह की खबरें सुनते हैं, लेकिन आज यह खबर किसी देश से नहीं बल्कि भारत से ही है। दरसअल, इंदौर के क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) ने फैंसी नंबर 0001 को 5 लाख 21 हजार रुपये में सेल किया है। वहीं 0009 नंबर को 1 लाख 82 हजार में बेचा गया है।

हमेशा से VIP नंबर को लेकर लोगों में दिखता है क्रेज

वाहन मालिकों ने इनके अलावा कई कार नंबरों में लगातार रुचि दिखाई है। इन नंबरों को खरीदने के पीछे आमतौर पर लोगों की जन्म तिथि, ज्योतिषीय रूप से महत्वपूर्ण संख्या, शुभ अंक या कुछ नाम रखने के लिए भाग्यशाली संख्या पर आधारित होती है। हालांकि यह यह पहली बार नहीं है जब लोगों ने फैंसी रजिस्ट्रेशन नंबर के लिए अपनी दीवानगी दिखाई है। 

साल 2017 में, "0001" वाली एक VIP कार को दिल्ली में 16 लाख रुपये में नीलाम किया गया था, बताते चलें, कि दिल्ली में रहने वाले अब अपने वाहन के फैंसी नंबरों के लिए ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं, क्योंकि परिवहन विभाग ने ई-नीलामी प्रक्रिया पूरी होने के बाद ड्राफ्ट जमा करने की मौजूदा प्रणाली को खत्म करने का फैसला किया है।

इन नंबर के लिए कोई भी कर सकता है अप्लाई

वैसे हम आपको बता दें कि ऐसा नहीं है, कि इन नंबर को कोई बड़ी हस्ती ही हासिल कर सकती है, कोई भी सामान्य व्यक्ति इन नंबरों को प्राप्त कर सकता है क्योंकि ये ज्यादातर पहले आओ पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध हैं। सभी उपलब्ध फैंसी नंबर वाहन पोर्टल पर सूचीबद्ध हैं। साइट पर जाने के लिए बस 'फैंसी नंबर' खोजें और पोर्टल खुल जाएगा। 

इसके बाद आप खुद को पंजीकृत कर सकते हैं, और साइट आपको अपनी खुद की यूजर आईडी रखने की अनुमति देती है। यह यूजर आईडी एक बार के उपयोग के लिए नहीं बल्कि जीवन भर के लिए है। इसलिए जब आप दूसरी खरीदारी करते हैं तो आप पांच साल बाद उसी आईडी का उपयोग कर सकते हैं। यह आईडी आपको निजी और व्यावसायिक दोनों, दो और चार पहिया वाहनों के लिए फैंसी नंबर प्राप्त करने की अनुमति देती है।

chat bot
आपका साथी