Exclusive: भारत में इंजन ऑयल लॉन्च करने पर Goodyear के कंट्री हेड संजय शर्मा ने की खास बातचीत, जानें क्या है भारतीय मार्केट पर उनकी राय

Goodyear इंजन ऑयल लांचिंग की तस्वीर (फोटो साभार: जागरण)
Publish Date:Thu, 29 Oct 2020 08:35 PM (IST) Author: Bhavana

भावना चौधरी, नई दिल्ली। Goodyear Country Head Exclusive Interview: भारत इंजन ऑयल की खपत के मामले में तीसरे नंबर पर मौजूद है। हमसे पहले अमेरिका और चीन इस सूची में शामिल हैं। इंजन ऑयल की लगातार बढ़ती मांग के चलते टायर कंपनी गुडईयर ने अपनी नए ऑयल की रेंज को पेश कर दिया है। गुडईयर ने जानी मानी कंपनी एश्योरेंस इंटरनेशनल के सहयोग से भारत में इस सेगमेट में एंट्री की है। इस मौके पर हमने गुडईयर के कंट्री हेड संजय शर्मा से एक खास बातचीत की। जिसमें उन्होंने अपनी नई रेंज और कंपनी के आगामी प्लान के बारे में चर्चा की। आइए विस्तार से बतातें हैं इस चर्चा में क्या रहा खास:

कितने प्रकार के होंगे ऑटोमोटिव लुब्रिकेंट्स: इस सवाल पर उन्होंने बताया कि भारत में कंपनी ने सभी प्रकार की रेंज ग्रीस, ब्रेक फ्लुइड, ट्रांसमिशन ऑयल, ट्रैक्टर ऑयल, डीजल फ्लुइड, गियर ऑयल और हाइड्रोलिक ऑयल की पेशकश की है। वहीं इनका प्रयोग किसी एक वाहन पर सीमित ना रहकर सभी प्रकार के वाहनों कमर्शियल, पैसेंजर और दोपहिया वाहनों के लिए किया जाएगा।

क्या होगी कीमत :संजय शर्मा ने बताया कि भारत में फिलहाल हम अपनी ऑयल रेंज को पेश कर रहे हैं। जो देश के कुछ शहरों में नवंबर से ब्रिकी के लिए उपलब्ध होंगे। वहीं कीमत पूछे जानें पर उन्होंने बताया कि इनकी कीमत मार्केट में मौजूद अन्य कंपनियों के लुब्रिकेंट्स के आसपास ही रखी जाएगी। क्योंकि भारत में प्रत्येक चीज को खरीदनें से पहले बजाय उसकी क्वालिटी के कीमत सबसे अहम चीज है। अगर हम अपनी रेंज की कीमत हाई रखते हैं तो जाहिर है, हमें भारत में उतने ग्राहक नहीं मिलेंगे। जितने हम उम्मीद कर रहे हैं।

भारत के बाद अन्य देशों में लॉन्च पर राय: इस सवाल पर संजय शर्मा ने कुछ खास जानकारी नहीं दी है। जिसे कंपनी की स्ट्रेटेजी का नाम दिया गया है। हालांकि उम्मीद है कि भारत के बाद या भारत में अपनी प्रोडक्ट की प्रक्रिया देखने के बाद कंपनी इसे अन्य देशों में लॉन्च करने पर विचार करेगी।

कितनी तरह का होगा ऑयल: जैसा कि आप जानते हैं भारत में तीन तरह के इंजन ऑयल Mineral, Semi synthetic और Fully synthetic का इस्तेमाल किया जाता है। इसी दशा में हमनें ऑयल की सभी रेंज को पेश किया है। वहीं ऑयल की ग्रेड भी आपको प्रत्येक वाहन के हिसाब से मिलेंगी। नई ऑयल रेंज के माध्यम से हम कम्यूटर सेगमेंट से लेकर कमर्शियल सेगमेंट सभी प्रकार के वाहनों को जोड़ने की कोशिश में हैं।

ऑयल की आयु : वर्तमान में जो रेंज हमनें पेश की है, उसे एक बेहतर क्वालिटी के साथ तैयार किया गया है। जाहिर है इस क्वालिटी का असर ऑयल की रेंज पर भी बखूबी देखने को मिलेगा।

जानकारी के लिए बता दें, Mineral ऑयल का इस्तेमाल नए वाहन में किया जाता है। वहीं Fully synthetic वाहन के इंजन की लंबी आयु के लिए इस्तेमाल होता है। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.