एंट्री लेवल कारों के खरीदरों की सुरक्षा को दाव पर लगाती हैं कंपनियां, आखिर लग्जरी वाहन में ही क्यों मिलते हैं ज्यादा एयरबैग: नितिन गडकरी

पीटीआई से बात करते हुए मंत्री ने कहा कि भारत में कार निर्माताओं से एंट्री-लेवल कारों में अधिक एयरबैग की पेशकश करने की उनकी अपील पूरी तरह से सभी सड़क उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने और देश में सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतों को रोकने के लिए है।

By BhavanaEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 10:46 AM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 10:46 AM (IST)
एंट्री लेवल कारों के खरीदरों की सुरक्षा को दाव पर लगाती हैं कंपनियां, आखिर लग्जरी वाहन में ही क्यों मिलते हैं ज्यादा एयरबैग: नितिन गडकरी
वाहन निर्माता केवल बड़ी कारों में ही कई एयरबैग की पेशकश करते हैं,

 नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय वाहनों में मिलने वाली सुरक्षा को लेकर सरकार कई बार प्रशन उठा चुकी है। ना सिर्फ सवाल बल्कि कई सुरक्षा फीचर्स को सरकार ने स्टैंडर्ड तौर पर अनिवार्य कर दिया है। फिलहाल हमारा ये लेख एयरबैग पर है। एयरबैग की लगात को देखते हुए कार सुरक्षा के लिए यह महत्वपूर्ण फीचर्स लंबे समय से चर्चा है। इस फीचर को सरकार ने भारतीय कारों के लिए अनिवार्य कर दिया था। जो जाहिर है, देश में सड़क सुरक्षा के लिहाज से एक अच्छी खबर है।

लग्जरी वाहन में ही क्यों मिलते हैं ज्यादा एयरबैग

लेकिन इस मामले में अभी और बेहतर करने की गुंजाइश है। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में कहा कि छोटी कारों, विशेष रूप से जिन्हे मध्यम वर्ग के लोग खरीदना चाहते हैं, उनमें भी पर्याप्त संख्या में एयरबैग होने चाहिए। पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने भारत में कारों में अधिक एयरबैग की आवश्यकता पर जोर दिया, यह सवाल करते हुए कि वाहन निर्माता केवल बड़ी कारों में ही कई एयरबैग की पेशकश क्यों करते हैं, जो केवल अमीर लोगों द्वारा ही सुलभ हैं।

कम से कम 6 एयरबैग अनिवार्य

पीटीआई से बात करते हुए मंत्री ने जोर देकर कहा कि भारत में कार निर्माताओं से एंट्री-लेवल कारों में अधिक एयरबैग की पेशकश करने की उनकी अपील पूरी तरह से सभी सड़क उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने और देश में सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतों को रोकने के लिए है। उन्होंने आगे कहा, मध्यम वर्ग के लोग छोटी, प्रवेश स्तर की कारें खरीदते हैं और अगर उनकी कारों में एयरबैग नहीं लगे हैं, तो उन्हें सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतों का अधिक खतरा होता है। गडकरी ने कहा, "इसलिए, मैं सभी कार निर्माताओं से वाहन के सभी वेरिएंट और सेगमेंट में कम से कम छह एयरबैग प्रदान करने की अपील करता हूं।" 

chat bot
आपका साथी