Alto और WagonR की यहां मिलेंगी इलेक्ट्रिक कारें, 150km/h की टॉप स्पीड पर कर सकेंगे सफर

Alto और WagonR में रेस्ट्रोफिट किट्स के बाद ये कारें 150 किलोमीटर प्रति घंटे तक की टॉप स्पीड देंगी

By Shridhar MishraEdited By: Publish:Tue, 13 Nov 2018 12:03 PM (IST) Updated:Wed, 14 Nov 2018 08:32 AM (IST)
Alto और WagonR की यहां मिलेंगी इलेक्ट्रिक कारें, 150km/h की टॉप स्पीड पर कर सकेंगे सफर
Alto और WagonR की यहां मिलेंगी इलेक्ट्रिक कारें, 150km/h की टॉप स्पीड पर कर सकेंगे सफर

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। इलेक्ट्रिक कारों को लेकर न सिर्फ निर्माता कंपनियां बल्कि सरकारें भी तेजी से काम कर रही हैं। बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ने लगी है। इलेक्ट्रिक वाहन की तमाम खासियतों के साथ दो सवाल लोगों के जेहन में अक्सर उठते हैं, पहला- इलेक्ट्रिक कार का उनकी बजट पर कितना असर पड़ेगा और दूसरा ये कि मौजूदा पेट्रोल वाली कारों का क्या होगा? इन सभी सवालों को जवाब दे रही है तेलंगाना कि E-trio Automobiles जो कि एक स्टार्टअप कंपनी है। E-trio भारत की पहली ARAI अप्रूव्ड कंपनी है जो रेस्ट्रोफिटेड कार सर्विस देती है।

E-trio मौजूदा IC इंजन वाले वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहनों में बदलने का काम कर रही है। कंपनी का मानना है कि इससे ग्राहक महंगे कीमत पर इलेक्ट्रिक कार को खरीदने के बजाए कम कीमत में पुरानी पेट्रोल वाली गाड़ी को जरूरी मॉडिफिकेशन्स के साथ इलेक्ट्रिक कार में इस्तेमाल कर सकेंगे।

मौजूदा समय में कंपनी Alto और WagonR जैसी कारों में यह सर्विस देगी। कंपनी के मुताबिक इन कारों पर दो साल तक टेस्टिंग की गई है।

E-trio का कहना है कि पेट्रोल से इलेक्ट्रिक में बदले गए वाहनों में गियर की जरुरत नहीं है। दावे के मुताबिक ग्राहकों को बेहतर स्पीड का अनुभव मिलेगा। कंपनी का कहना है कि Alto और WagonR में रेस्ट्रोफिट किट्स के बाद ये कारें 150 किलोमीटर प्रति घंटे तक की टॉप स्पीड देंगी, जो इनके IC इंजन से भी ज्यादा होगी। हालांकि, कंपनी का कहना है कि उनकी टेस्टिंग में इन कारों ने 210 किलोमीटर प्रति घंटे तक की स्पीड को छूआ है।

Alto और WagonR के अलावा कंपनी कई और ब्रांड्स वाली कारों की एप्रुवल का इंतजार कर रही है। कंपनी का कहना है कि मौजूदा समय में फैक्ट्री की क्षमता 1000 कार प्रति महीना है, जिसे कंपनी अगले साल तक 5000 कार प्रति महीना तक करना चाहती है।

chat bot
आपका साथी