अपनी इस 100 cc की बाइक पर राजीव बजाज ने दिया बड़ा बयान, पढ़िए

राजीव बजाज ने कहा कि उनके करियर सबसे बड़ी गलती यह रही कि उन्होंने डिस्कवर 100 cc बाइक लॉन्च की क्योंकि इसने कंपनी को दूसरे स्थान पर रोक दिया था

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Thu, 22 Nov 2018 04:39 PM (IST) Updated:Thu, 22 Nov 2018 04:39 PM (IST)
अपनी इस 100 cc की बाइक पर राजीव बजाज ने दिया बड़ा बयान, पढ़िए
अपनी इस 100 cc की बाइक पर राजीव बजाज ने दिया बड़ा बयान, पढ़िए

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। बजाज ऑटो के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव बजाज ने गुरुवार को कम्यूटर सेगमेंट में अपनी एक 100 cc वेरिएंट पर बड़ा बयान दिया है। पीटीआई में प्रकाशित खबर के अनुसार राजीव बजाज ने कहा कि उनके करियर की सबसे बड़ी गलती यह रही कि उन्होंने डिस्कवर 100 cc बाइक लॉन्च की, क्योंकि इसने कंपनी को दूसरे स्थान पर रोक दिया था।

उन्होंने कहा कि डिस्कवर 125-cc प्रारूप में लॉन्च होने के समय यह एक अलग प्रोडक्ट था, जो कि माइलेज के साथ एक बेहतर बाइक थी और इसकी बिक्री काफी बढ़ रही थी। हालांकि, बजाज ने कहा कि कंपनी अभी भी बाइक्स वॉल्यूम्स के मामले में नंबर 2 खिलाड़ी है, क्योंकि यह डिस्कवर के छोटे वर्जन के लॉन्च के साथ की गई गलती के कारण हुआ है। अगर हमने यह लॉन्च नहीं किया होता तो चीजें अलग होती।

उन्होंने कहा, "उस समय हमें लालच आ गया। बाजार में लोगों ने कहा कि अगर 125 cc डिस्कवर इतनी बिक रही हैं तो 100 cc डिस्कवर कितनी बिकेंगी? हम आगे बढ़ें और 100 cc डिस्कवर का प्रोडक्शन शुरू कर दिया। इसके बाद हमने अपनी स्थिति खो दी और पांच साल बाद हमने अपनी परफॉर्मेंस भी खो दी।"

उन्होंने कहा, "हमने एक अलग धारणा और एक USP के साथ अंतर के बिंदु के रूप में शुरुआत की, लेकिन हम 'मी टू' प्रोडक्ट बन गए। मी टू जीवन और व्यापार में बुरा है।"

हालांकि, उन्होंने 2007 में कंपनी द्वारा निवेश किए गए ऑस्ट्रियाई रेसिंग ब्रांड KTM की संभावनाओं के बारे में उत्साहित किया।

उन्होंने याद किया जब बजाज ऑटो ने KTM में 2007 के दौरान निवेश किया, उस समय कंपनी ने सिर्फ 65,000 मोटरसाइकिल्स बनाई और अभी भी दूसरी सबसे बड़ी यूरोपियन मोटरसाइकिल ब्रांड है। वहीं, दूसरी तरफ हार्ले-डेविडसन औसतन 305,000 थी, लेकिन इस साल अब तक 204,000 यूनिट्स की बिक्री के साथ हार्ले-डेविडसन की बिक्री में गिरावट आई है, जबकि KTM की 207,000 यूनिट्स की बिक्री हुई है।

बजाज ऑटो अगले साल से ई-व्हीकल लॉन्च करने की योजना बना रही है, जिसमें वह पहले सस्ते ई-व्हीकल वेरिएंट्स लॉन्च करेगी। 

chat bot
आपका साथी