अगर नहीं है Pollution Certificate तो पेट्रोल पंप पर भी कटेगा चालान, नया नियम हुआ लागू

परिवहन विभाग के डीसी अनुज भारती ने बताया कि हमने यह सुनिश्चित करने के लिए इस अभियान को शुरू किया है कि सभी वाहन प्रदूषण उत्सर्जन मानक का पालन करें। यदि पीयूसी प्रमाणपत्र अमान्य/समाप्त पाया जाता है तो ऐसे में हम ई-चालान भेजेंगे।

By BhavanaEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 04:23 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 09:25 AM (IST)
अगर नहीं है Pollution Certificate तो पेट्रोल पंप पर भी कटेगा चालान, नया नियम हुआ लागू
अगर आपके पास वैध पीयूसी प्रमाणपत्र नहीं है, तो आपका ई-चालान जारी किया जाएगा।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Pollution Certificate enforcement drive: भारत में प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है, इस दिशा में आगे बढ़ते हुए आज दिल्ली परिवहन विभाग ने वैध पीयूसी प्रमाण पत्र के बिना वाहनों के खिलाफ पेट्रोल पंपों पर एक अभियान शुरू किया है। इस अभियान के तहत अगर आपके पास वैध पीयूसी प्रमाणपत्र नहीं है, तो आपका ई-चालान जारी किया जाएगा।  

प्रदूषण पर लगाम लगाएगा नया अभियान

जानकारी के लिए बता दें, वाहनों के धुएं से होने वाले प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए दिल्ली परिवहन विभाग ने बिना वैध पीयूसी सर्टिफिकेट चल रहे वाहनों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की है, और पेट्रोल पंप ऐसे वाहनों पर नजर रखने का सबसे आसान तरीका है। परिवहन विभाग के डीसी अनुज भारती ने बताया कि हमने यह सुनिश्चित करने के लिए इस अभियान को शुरू किया है, कि सभी वाहन प्रदूषण उत्सर्जन मानक का पालन कर रहे हैं। यदि पीयूसी प्रमाणपत्र अमान्य/समाप्त पाया जाता है तो ऐसे में हम ई-चालान भेजेंगे।

दिल्ली के 100 ट्रैफिक जंक्शनों पर तैनात होंगे लोग

इस अभियान के दौरान राजधानी दिल्ली के 100 ट्रैफिक जंक्शनों पर सुबह 8 से दोपहर 2 बजे और दोपहर 2 से 8 बजे की दो शिफ्टों में 2,500 सिविल डिफेंस वॉलंटियर्स को तैनात किया जाएगा। मिली जानकारी के मुताबिक, ये सिविल डिफेंस वॉलंटियर्स मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अपीलों की जानकारी देने वाले पर्चे भी बांटेंगे। वहीं दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने हाल ही में बताया था कि यदि लोग ट्रैफिक सिग्नल पर गाड़ियां बंद करने के नियम का पालन शुरू कर दें तो भी प्रदूषण 13-20 प्रतिशत तक कम हो सकता है।

दिल्ली परिवहन विभाग के अनुसार, राजधानी में अभी तक करीब 18 लाख वाहनों के पास पीयूसी प्रमाणपत्र नहीं हैं। विभाग ने 13 लाख वाहन मालिकों को पीयूसी प्रमाणपत्र बनवाने के लिए नोटिस भी भेजे हैं। परिवहन विभाग अधिकारी ने कहा कि वाहन मालिकों के मोबाइल नंबर पर भेजा गया संदेश केवल उन्हें जागरूक करने के लिए है। जो पीयूसी नहीं बनवाएं है तो इसे बनवा लें। जिन्होंने बनवा लिया है वे मैसेज को नजरअंदाज करें।

chat bot
आपका साथी