Volkswagen की इस धांसू एसयूवी की अगले महीने शुरू होगी बुकिंग, हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस को देगी टक्कर

फॉक्सवैगन भारत में बहुत जल्द अपनी मिड-साइज़ एसयूवी ताइगुन को लांच करने वाली है। हाल ही इस बात की जानकारी सामने आई है कि कंपनी की इस कार की बुकिंग अगले महीने यानी अगस्त में शुरू कर देगी।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 03:30 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 07:41 AM (IST)
Volkswagen की इस धांसू एसयूवी की अगले महीने शुरू होगी बुकिंग, हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस को देगी टक्कर
Volkswagen की इस धांसू एसयूवी की अगले महीने शुरू होगी बुकिंग

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जर्मनी की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी फॉक्सवैगन सितंबर के महीने में भारत में अपनी बहुप्रतीक्षित मिड-साइज़ एसयूवी ताइगुन को लांच करने जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी अपनी इस एसयूवी की बुकिंग अगस्त के तीसरे हफ्ते से शुरू कर देगी। स्कोडा कुशाक के बाद, ताइगुन फॉक्सवैगन समूह की भारत में 2.0 रणनीति के तहत आने वाला अगला प्रोडक्ट होगा जिसे, एमक्यूबी एओ इन प्लेटफॉर्म को तैयार किया जाएगा।

क्योंकि Taigun को भारत में कंपनी के विशिष्ट MQB AO IN आर्किटेक्चर पर डिजाइन किया जाएगा, इसलिए इसकी कीमत काफी कांपटेटिव रहने की उम्मीद है। मिल रही जानकारी के अनुसार, इसके बेस वेरिएंट की कीमत 10 लाख रुपये से शुरू हो सकती हैं और पूरी तरह से लोडेड ट्रिम के लिए 17 लाख रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं। यानी, आने वाली Taigun SUV की कीमत उसके प्रतिद्वंद्वियों के बराबर होगी।

वर्तमान में, हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस की कीमत क्रमशः 9.99 लाख रुपये से 17.70 लाख रुपये और 9.95 लाख रुपये और 17.65 लाख रुपये एक्स-शोरूम है। हालाँकि, हाल ही में लॉन्च की गई स्कोडा कुशाक जो कि ताइगुन के प्लेटफॉर्म पर ही तैयार की गई एसयूवी है, इसकी कीमत सेल्टोस और क्रेटा के मुकाबले अधिक है, जिसकी कीमत 10.49 लाख रुपये से 17.59 लाख रुपये के बीच है। उपरोक्त सभी कीमतें एक्स-शोरूम हैं।

कुशाक से प्लेटफ़ॉर्म और डिज़ाइन एलिमेंट्स शेयर करने के बावजूद, फॉक्सवैगन ताइगुन स्कोडा की इस एसयूवी से अलग दिखती है। इसमें बहुत सारे क्रोम ट्रीटमेंट के साथ स्लेटेड ग्रिल और स्क्वैरिश एलईडी हेडलैंप दिये हैं। जहां दोनों एसयूवी में डुअल-टोन 17-इंच के अलॉय व्हील हैं, वहीं पहियों का डिजाइन अलग है। VW Taigun कनेक्टेड LED टेललैंप्स के साथ आती है।

VW Taigun एसयूवी की कुल लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई क्रमशः 4221 मिमी, 1760 मिमी और 1612 मिमी है। इसकी कुछ प्रमुख विशेषताओं में एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ 10 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम और माई फॉक्सवैगन कनेक्ट ऐप, वायरलेस चार्जिंग पैड, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल एसी, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और कई फीचर्स शामिल हैं। बता दें लांच के बाद वीडब्ल्यू की ताइगुन की टक्कर सेग्मेंट में पहले से मौजूद स्कोडा कुशाक, हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस से होगी। 

chat bot
आपका साथी