TVS iQube को टक्कर देता है ये मेड इन इंडिया इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें आपके लिए कौन सा है बेस्ट

भारत में कम समय में पॉपुलर हो चुके इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की बात करें तो आप को कुछ ही ऑप्शंस के बारे में जानकारी होगी जिनमें से एक TVS iQube भी है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को कम समय में ही अच्छी-खासी लोकप्रियता मिल चुकी है।

Vineet SinghFri, 30 Jul 2021 11:41 AM (IST)
TVS iQube को टक्कर देता है ये मेड इन इंडिया इलेक्ट्रिक स्कूटर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में बेहतरीन रेंज और फीचर्स वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर्स मौजूद हैं और इनमें आपको काफी सारी वैराइटी ऑफर की जाती है। हालांकि इलेक्ट्रिक स्कूटर मार्केट में अब तेजी से स्टार्ट अप्स की एंट्री हो रही है जो काफी सफल भी हो रहे हैं। हालांकि भारत में कम समय में पॉपुलर हो चुके इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की बात करें तो आप को कुछ ही ऑप्शंस के बारे में जानकारी होगी जिनमें से एक TVS iQube भी है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को कम समय में ही अच्छी-खासी लोकप्रियता मिल चुकी है। भारत में इसे 100,777 रुपये में बेचा जा रहा है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के जबरदस्त फीचर्स और रेंज की वजह से कुछ ही ऑप्शंस ऐसे हैं जो इसे टक्कर दे सकते हैं। इनमें से ही एक स्कूटर है बजाज चेतक इलेक्ट्रिक। आज हम आपके लिए TVS iQube और Bajaj Chetak Electric का कम्पैरिजन लेकर आए हैं जिससे आप समझ सकें कि आपके लिए कौन सा ऑप्शन बेस्ट है।

TVS iQube

TVS iQube के फीचर्स की बात करें तो इसमें कंपनी के नेक्स्ट-जेन टीवीएस स्मार्ट एक्स कनेक्ट प्लेटफॉर्म के साथ आता है और यह एडवांस टीएफटी क्लस्टर और टीवीएस आईक्यूब एप ऑफर किया जाता है। कनेक्टिविटी ऐप कई विशेषताएं जैसे जियो-फेंसिंग, नेविगेशन असिस्ट, रिमोट बैटरी चार्ज स्टेटस, लास्ट पार्क लोकेशन, इनकमिंग कॉल अलर्ट / एसएमएस अलर्ट आदि को सपोर्ट करता है। यह डे और नाइट डिस्प्ले, क्यू-पार्क असिस्ट, मल्टी-सलेक्ट इकोनॉमी और पावर मोड और रीजनरेटिव ब्रेकिंग जैसे इनोवेटिव फीचर्स के साथ मार्केट में अवेलेबल है। TVS iQube में 4.4kW की पावरफुल इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है जो कि 140 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करती है। आपको बता दें कि ये स्कूटर महज 4.2 सेकंड में 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेता है। अगर इस स्कूटर की टॉप स्पीड की बात करें तो ये 78 किमी प्रति घंटा है। ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 75 किमी की अधिकतम रेंज हासिल कर सकता है।

Bajaj Chetak Electric

Bajaj Chetak Electric स्कूटर में 3kWh का बैटरी पैक लगाया गया है जो 4.8kW क्षमता की मोटर को पावर देता है। ये मोटर 16Nm का पीक टॉर्क और 6.44bhp की मैक्सिमम पावर जेनरेट करने में पूरी तरह से सक्षम है। कंपनी के दावे के अनुसार बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर इको मोड में 95 किमी और स्पोर्ट मोड में 85 किमी की रेंज देने में सक्षम है। अगर चार्जिंग टाइम की बात करें तो इसे 5 घंटे में नार्मल 5A पावर सॉकेट के माध्यम से पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है वहीं महज 1 घंटे में इसे 25 फीसद तक भी चार्ज किया जा सकता है।

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.