सस्ती कॉम्पैक्ट एसयूवी या हैचबैक जानें कौन सी कार आपके लिए रहेगी सही

भारत में एसयूवी कारों का मार्केट दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। इसका एक कारण कुछ एसयूवी कारों का हैचबैक के दामों में आना भी है। लेकिन बावजूद इसके छोटी कारों की बिक्री में कमीं नहीं आ रही है आइये जानते हैं इसका क्या कारण हैं।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 07:53 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 07:17 AM (IST)
सस्ती कॉम्पैक्ट एसयूवी या हैचबैक जानें कौन सी कार आपके लिए रहेगी सही
सस्ती कॉम्पैक्ट एसयूवी या हैचबैक कौन सी कार आपके लिए रहेंगी सही

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में बीते कुछ समय से कॉम्पैक्ट एसयूवी खासा लोकप्रिय हो रही हैं। ऐसे में अधिकतर कार निर्माता कंपनियों के बीच कम्पटीशन चल रहा है कि कौन किस से सस्ती कॉम्पैक्ट एसयूवी को मार्केट में लांच कर सकता है । कुछ महीने पहले रेनॉल्ट ने भारत में अपनी सबसे सस्ती कॉम्पैक्ट एसयूवी Kiger को लांच किया था। वहीं निसान की तरफ से आने वाली मैग्नाइट भी बेहद कम दामों पर उपलब्ध है। लेकिन प्रतिस्पर्धा के इस दौर में इन्हीं दामों पर आने वाली हैचबैक कारें जैसे स्विफ्ट, आई 10, टाटा अल्ट्रोज़ बोलेनो भी बेहद सफल हैं, आपको इन कारों को कंसीडर करना चाहिये या नहीं आइये इस पर एक नज़र डालते हैं।

भारत में सब कॉम्पैक्ट एसयूवी की बात की जाए तो इस लिस्ट में सबसे सस्ती रेनॉल्ट की तरफ से आने वाली Kiger और निसान की तरफ से आने वाली Magnite का नाम है। जहां मैग्नाइट की कीमत 5.59 लाख रुपये एक्स-शोरूम से शुरू होती है, तो वहीं Kiger की कीमत 5.64 लाख रूपये एक्स शोरूम तय की गई है। अगर प्राइज़ की बात करें तो यह कारें हैचबैक जैसे, मारुति सुजुकी स्विफ्ट, टाटा अल्ट्रोज, और हुंडई आई 10 ग्रांड से भी सस्ती हैं। लेकिन फिर भी तो क्या हमें हैचबैक कारें अब भी खरीदनी चाहिये या फिर इस प्राइज़ में मिलने वाली एसयूवी को लेना एक सही ऑप्शन रहेगा। हालांकि ये तो पूर्णत: आपका निर्णय है कि आप किस सेग्मेंट की कार को खरीदना चाहते हैं। यहां हम आपको कुछ बातें बता रहे हैं जिनसे आपका निर्णय आसान हो सकता है।

हैचबैक कारें : अगर आप पहली बार कार खरीद रहे हैं तो आप एक हैचबैक को कंसीडर कर सकते हैं। इसके अलावा इन कारों का मेंटनेंस भी कॉम्पैक्ट एसयूवी के मुकाबले कम रहता है। इस सबके बीच सबसे बड़ी बात यह है कि कई कॉम्पैक्ट एसयूवी पर 1 से 2 महीने और उससे ज्यादा की बुकिंग होने की वजह से आपको इन कारों को पाने के लिए लंबा इंतज़ार करना पड़ सकता है। वहीं आप किसी भी हैचबैक कार को बुक करें तो यह आपको बुकिंग के बाद जल्दी ही शॉर्ट वेटिंग पीरियड पर मिल जाएगी। साथ ही इनमें से अधिकतर कारों के साथ ग्राहकों का सालों का भरोसा भी कायम है।

अच्छा माइलेज : हिन्दुस्तान में एक कहावत काफी चर्चित है, 'हाथी खरीदना आसान है, लेकिन उसको पालना बेहद मुश्किल' दरअसल, सब कॉम्पैक्ट एसयूवी की बात की जाए तो इनका मेंटनेंस हैचबैक के मुकाबले ज्यादा होता है। जो आपके बजट पर असर डाल सकता है। वहीं हैचबैक कारों का इनके मुकाबले मेंटेनेंस तो कम होता ही है बल्कि माइलेज में भी यह कारें बाज़ी मार लेती हैं। यह कारें कॉम्पैक्ट एसयूवी के मुकाबले ज्यादा अच्छा माइलेज प्रोवाइड करवाती हैं जिस वजह से यह पॉकेट फ्रेंडली कहलाती हैं।

कॉम्पैक्ट एसयूवी : अगर निसान मैग्नाइट और काइगर जैसी लो बजट कॉम्पैक्ट एसयूवी की बात करें तो यह कारें बेहतरीन पिक-अप प्रदान करने के साथ आपको स्पोर्ट्स राइडिंग का मज़ा देती हैं। साथ ही इनके बेस वेरिएंट्स से ही ड्राइविंग मोड्स के अलावा कुछ ऐसे स्टैंडर्ड फीचर्स देखने को मिलते हैं जो आप एक हैचबैक में जरूर मिस कर सकते हैं। वहीं ड्राइव कंफर्ट भी कॉम्पैक्ट एसयूवी में हैचबैक के मुकाबले बेहतर मिलता है।

chat bot
आपका साथी